आपको फिट रखेगी ऐरोबिक्स

By: Feb 22nd, 2020 12:18 am

एक्सरसाइज न केवल आपको शारीरिक तौर पर फिट रखती है, बल्कि आपके यह आपको मानसिक तौर पर भी स्ट्रांग बनाती है। खासतौर पर ऐसी एक्सरसाइज जिसे करने से आपके मन को खुशी मिले। ऐसी ही है एरोबिक्स एक्सरसाइज, जिसे करने से आपकी बॉडी और माइंड दोनों एक दम फिट रहते हैं। हाल ही में हुए एक शोध के मुताबिक एरोबिक्स आपकी दिमागी कोशिकाओं को तेजी से काम करने में मदद करती है। एरोबिक एक्सरसाइज में दौड़ना, तैरना और साइकिल चलाना लगभग तीनों चीजें शामिल होती हैं, इनमें से सबसे मुख्य ऐरोबिक्स क्लासिस हैं।

हेल्दी हार्ट

ऐरोबिक्स करने से आपका हार्ट हेल्दी रहता है, जिससे आप लंबे समय तक एक सेहत भरी जिंदगी जीते हैं। हृदय के साथ-साथ ऐरोबिक्स करने से आपके फेफड़े और रक्त वाहिकाएं अच्छे तरीके से काम करती हैं।

कैलोरी बर्न

 ऐरोबिक्स करने से आपकी बॉडी बहुत जल्द कैलोरी बर्न करती है। 1 महीना लगातार ऐरोबिक्स करके आप अपना वजन 4 से 5 किलो तक कम कर सकते हैं।

शुगर लेवल

आज बहुत से लोग शुगर के मरीज बनते जा रहे हैं। इसकी वजह गलत खान-पान और एक्सरसाइज न करना। ऐसे में यदि आप रूटीन में एरोबिक्स करते हैं, तो आपका ब्लड शुगर लेवल हमेशा बैलेंस रहेगा।

ब्लड प्रेशर

यदि आप चाहते हैं आपका ब्लड शुगर लेवल हमेशा बैलेंस रहे, तो ऐरोबिक्स आपके लिए बहुत फायदेमंद एक्सरसाइज है। हाई ब्लड प्रेशर आपकी रक्त वाहिकाओं पर बुरा असर डालता है, जिससे आप तनाव में रहते हैं और आपको दिल का दौरा पड़ने के चांस बढ़ जाते हैं। ऐसे में इन सब समस्याओं से बचने के लिए रूटीन में ऐरोबिक्स करें।

सेल्फ  कान्फिडेंस

ऐरोबिक्स करने से जहां आप शारीरिक रूप से फिट फील करते हैं, वहीं आपके अंदर सेल्फ  कान्फिडेंस भी बढ़ता है।

चेहरे पर ग्लो

कोई भी फिजीकल एक्टिविटी करने से आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो और एक अलग सी शाइन दिखाई देती है, जो आपको कुदरती तौर पर सुंदर दिखाने में मदद करती है। तो ये थे ऐरोबिक्स करने से शरीर और दिमाग को मिलने वाले फायदे। अगर आप भी जीवन भर स्वस्थ और फिट रहना चाहती हैं, तो आज से ही ऐरोबिक्स करना शुरू कर दें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App