आर्थिक सर्वे से पहले बाजार में लौटी रौनक, सेंसेक्‍स 41,100 अंक के पार

देश का आम बजट शनिवार यानी 1 फरवरी को पेश होने वाला है. इससे पहले 31 जनवरी यानी आज वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण सदन में आर्थिक सर्वे पेश करेंगी. देश में आर्थिक सुस्‍ती को देखते हुए ये आर्थिक सर्वे काफी अहम माना जा रहा है.

इन हालातों में भारतीय शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत हुई. शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स 150 अंक से अधिक मजबूत हुआ तो वहीं निफ्टी में 40 अंक तक की बढ़त दर्ज की गई. सुबह 9.40 बजे सेंसेक्‍स 41,090 अंक के स्‍तर पर कारोबार करता दिखा. इसी तरह निफ्टी 12,070 अंक के स्‍तर को पार कर गया.

कोटक बैंक के शेयर में 5% की तेजी

इस बीच, शुरुआती कारोबार में कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर में 5 फीसदी तक की तेजी आई और यह बीएसई इंडेक्‍स में सबसे आगे रहा. दरअसल, निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक ने ऐलान किया है कि वो प्रवर्तकों की बैंक में हिस्सेदारी घटाने के संदर्भ में मामला वापस लेगा. यहां बता दें कि कोटक बैंक ने इस मामले में आरबीआई के खिलाफ मामला बॉम्‍बे हाईकोर्ट में दायर किया है. आरबीआई ने बैंक से 31 दिसंबर तक प्रवर्तकों की हिस्सेदारी घटाकर 20 फीसदी और 31 मार्च, 2019 तक 15 फीसदी करने को कहा था.

शुरुआती कारोबार में कोटक बैंक के अलावा इंडसइंड बैंक, बजाज ऑटो, महिंद्रा, हीरो मोटोकॉप के शेयर भी हरे निशान पर कारोबार कर रहे थे. वहीं ओएनजीसी, पावरग्रिड, एनटीपीसी, एचसीएल और टीसीएस के शेयर में बड़ी गिरावट आई.