आ रहे हैं…बारिश…ओले, तूफान

By: Feb 18th, 2020 12:21 am

जिला में 19 से 23 फरवरी तक खराब रहेगा मौसम; येलो अलर्ट जारी, न्यूनतम तापमान लुढ़का

शिमला –जिला शिमला में इस सप्ताह के दौरान मौसम कडे तेवर दिखा सकता है। मौसम विभाग की मानें तो जिला में 20-21 फरवरी को कुछ स्थानों पर बारिश, ओलावृष्टि और तूफान जनता पर भारी पड़ सकता है। मौसम विभाग ने उक्त दिनों के दौरान बारिश, ओलावृष्टि और तूफान के लिए येलो अलर्ट  जारी किया है। जिला में 19 फरवरी से मौसम करवट ले लेगा, जो सिलसिला 23 फरवरी तक जारी रहेगा। इस दौरान कुछ स्थानों पर बारिश के साथ बर्फबारी होने की संभावना जताई जा रही है। जिला शिमला में सोमवार को मौसम साफ बना रहा। हालांकि अधिकांश क्षेत्रों में दिन भर चटक धूप खिली रही, मगर दोपहर बाद ठंडी हवा चलनी शुरू हो गई थी, जिससे तापमान में कोई उल्लेखनीय परिवर्तन नहीं आंका गया है, लेकिन शिमला के न्यूनतम तापमान में बीते रविवार के मुकाबले गिरावट आई है। न्यूनतम तापमान में एक से तीन डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट रिकॉर्ड की गई है। शिमला का तापमान लुढ़क कर 6.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, जो बीते रविवार को 9.0 डिग्री तक पहुंच गया था। तापमान में गिरावट आने के बाबजूद जिला में अधिकतम व न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक चल रहा है। विभाग की मानें तो न्यूनतम तापमान सामान्य से एक से दो डिग्री और अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री अधिक रिकॉर्ड किया गया है। ऐसे में जनता को ज्यादा ठंड की मार नहीं झेलनी पड़ रही है, मगर जिला में फिर से बारिश-बर्फबारी होती है तो जनता को ठंड का सामना करना पड़ सकता है।

बागबानों को झेलनी पड़ सकती है परेशानी

जिला शिमला में अगर आगामी दिनों के दौरान बारिश व ओलावृष्टि होती है तो जनता को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। जिला में मौसम खुलने के बाद किसान-बागबान खेतों व बागीचों के सुधार कार्य में जुट गए हैं। ऐसे में अगर बारिश व ओलावृष्टि होती है तो किसानों व बागबानों को परेशानियों को सामना करना पड़ सकता है।

सौगात लेकर आ सकती है करवट

जिला शिमला के मौसम में करवट पर्यटन कारोबारियों के लिए सौगात लेकर आ सकती है। जिला में अगर बर्फबारी होती है तो जिला में सैलानियों की आमद में और इजाफा आ सकता है। हालांकि जिला शिमला के ऊपरी क्षेत्रों में कई स्थानों पर अभी भी बर्फ टिकी हुई है, मगर पर्यटन कारोबारियों का मानना है कि अगर फिर से बर्फबारी होती है तो इससे पर्यटन व्यवसाय फिर से रफ्तार पकड़ सकता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App