इस पेशे में रुचि होना जरूरी

By: Feb 19th, 2020 12:20 am

चाइल्ड काउंसिलिंग में करियर संबंधी विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने चाइल्ड साइकोलोजिस्ट, डा. अनुपमा  से बातचीत की। प्रस्तुत हैं बातचीत के मुख्य अंश…

डा. अनुपमा

चाइल्ड साइकोलोजिस्ट, शिमला

एक चाइल्ड काउंसलर बच्चों के व्यवहार और भावनात्मक मुद्दों पर कैसे सहायता प्रदान करता है?

एक चाइल्ड काउंसलर बच्चों के व्यवहार और भावनात्मक मुद्दों पर काफी सहायता प्रदान करता है। इसमें काउंसलर बच्चों की माइंड स्टडी करता है जिसमें उसके दिमाग को पढ़ने की कोशिश की जाती है। इसमें कई बार बच्चों को आत्महत्या जैसे कई गंभीर कदम से भी दूर किया जा सकता है।

चाइल्ड काउंसलर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या है?

चाइल्ड काउंसलर बनने के  लिए चाइल्ड साइकोलोजी में एमए की जा सकती है। यदि बच्चों के भावनात्मक मुद्दों पर गंभीरता से और स्टडी करनी हो, तो उसे छात्र क्लीनिकल साइकोलोजी में भी एमए कर सकता है।

एक चाइल्ड काउंसलर बनकर अभ्यर्थी कहां-कहां अपनी सेवाएं दे सकते हैं?

एक चाइल्ड काउंसलर किसी भी अस्पताल और स्कूलों में भी अपनी सेवाएं दे सकता है। वहीं अपने क्लीनिक भी खोल सकता है। जिसमें उसे रोजगार के बेहतर अवसर मिल सकते हैं।

हिमाचल में इसका पाठ्यक्रम कहां-कहां चलता है?

प्रदेश के विवि में इसका पाठ्यक्रम है। कई निजी शिक्षण संस्थाएं भी हैं, जो चाइल्ड साइकोलोजी में एमए करवा रही है।

आरंभिक वेतनमान क्या रहता है?

इसका आरंभिक वेतनमान दस से पंद्रह हजार से शुरू हो सकता है, लेकिन यदि निजी तौर पर भी इसे रोजगार के अवसर बनाया जाए, तो उसे बहुत अच्छा भी कमा सकता है।

युवाओं को इस फील्ड में क्या चुनौतियां आती हैं?

युवाआें को सबसे पहले इस क्षेत्र में सबसे बड़ी चुनौती यह आती है कि उसे सबसे पहले इस क्षेत्र में दिलचस्पी होनी चाहिए। वहीं कई बार पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद भी वह बच्चों की भावना को काउंसलर पढ़ ही नहीं सकता है।

इस क्षेत्र में करियर बनाने की सोच रहे युवाओं के लिए कोई संदेश?

बच्चों की कई ऐसी परेशानियां होती हैं, जिसके बारे में वह अपने अभिभावकों को भी कुछ नहीं बता पाते हैं। इसके लिए यदि कोई छात्र इसे करियर के तौर पर सोचना चाहता है, तो वह इस विषय में शिक्षा ग्रहण कर सकता है। वह इस ओर आगे बढ़ सकता है और एक अच्छी कमाई कर सकता है। 

दीपिका शर्मा, शिमला


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App