ऐसे बनें आप ऑनलाइन शिक्षक

By: Feb 12th, 2020 12:21 am

नए प्रोफेशन

स्काइप

स्काइप वीडियो और वॉयस चैटिंग के लिए एक शानदार मुफ्त टूल है। सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि लगभग हर किसी के पास कम्प्यूटर या स्मार्ट फोन है, जिसने स्काइप का इस्तेमाल किसी बिंदु पर किया है। एप्लीकेशन ऑनलाइन ट्यूटर्स के लिए कई लाभ प्रदान करता है।  अपनी सुविधा के अनुसार छात्रों के साथ स्काइप ट्यूशन सत्र निर्धारित करें!  दूसरे व्यक्ति को नियंत्रण दिए बिना, अपनी स्क्रीन साझा करें। अपने छात्रों के साथ फाइलें साझा करें! वीडियो सत्र के स्क्रीनशॉट लें।

वीडियो सत्र के दौरान संदेश टाइप करें

किसी ऑनलाइन सत्र में मजेदार स्पर्श जोड़ने के लिए इमोटिकॉन्स का उपयोग करें!वर्चुअल व्हाइटबोर्ड अधिकांश प्रशिक्षण कक्षों में दिखाई देने वाले भौतिक व्हाइटबोर्ड की तरह काम करते हैं। वर्चुअल व्हाइटबोर्ड पर आपके लिखने या आकर्षित करने वाली हर चीज आपके छात्रों के लिए दृश्यमान है। वर्चुअल व्हाइटबोर्ड और स्काइप के उपयोग को जोड़कर कक्षा के अनुभव को अनुकरण करने का अच्छा काम होता है।

ड्रॉपबॉक्स और गूगल ड्राइव

ड्रॉपबॉक्स और गूगल ड्राइव जैसी निःशुल्क क्लाउड स्टोरेज सेवाएं आपको अपने घर या कार्यालय से किसी भी समय छात्रों के साथ अपने प्रशिक्षण संसाधनों को स्टोर, अपडेट और साझा करने की अनुमति देती हैं। ये ऑनलाइन स्टोरेज वेबसाइट निम्नलिखित फायदे प्रदान करती हैं : जब तक आपके छात्रों के पास खाता है, सामग्री जोड़ना, अपडेट करना और साझा करना एक हवा है। उदाहरण के लिए, छात्र ड्रॉपबॉक्स पर अपना असाइनमेंट सबमिट कर सकते हैं और एक लिंक भेजकर फाइल को आपके साथ साझा कर सकते हैं। केवल उन फोल्डर को साझा करें, जिन्हें आप छात्रों को एक्सेस करना चाहते हैं! आसानी से अपने छात्रों के साथ वीडियो और छवियों को साझा करें! छात्र इन साझा फाइलों तक पहुंच सकते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे किस डिवाइस का उपयोग करते हैं!

यू-ट्यूब

स्काइप के माध्यम से ऑनलाइन-वैयक्तिकृत सत्र आयोजित करने के अलावा, शिक्षक और प्रशिक्षण संगठन मौजूदा और संभावित छात्रों के लिए शैक्षणिक संसाधन साझा करने के लिए यू-ट्यूब का उपयोग कर रहे हैं। अपनी खुद की यूट्यूब लिंक बनाएं और विशेषज्ञता के विषय पर आपके द्वारा दर्ज वीडियो अपलोड करें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App