कमल ककड़ी के पौष्टिक गुण 

By: Feb 15th, 2020 12:18 am

अकसर लोग गिनी चुनी सब्जियों का ही सेवन करना पसंद करते हैं। कई बार हमें पता नहीं होता मार्केट में दिखने वाली आम सी या फिर दिखने में अजीब सब्जी आपकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है। जी हां, उन्हीं सब्जियों में से एक है कमल ककड़ी। कमल ककड़ी की सब्जी में आयरन से लेकर कैल्शियम, मैगनीशियम और ढेर सारे विटामिन्स मौजूद हैं। खासतौर पर इस सब्जी का सेवन उन बच्चों या फिर लोगों के लिए फायदेमंद है, जिनके शरीर में खून की कमी है। आइए जानते हैं इस सब्जी से जुड़ी कुछ और जरूरी बातें…

हड्डियों को बनाए मजबूत- कमल ककड़ी के लगातार सेवन करने से आपकी हड्डियां मजबूत बनती हैं। साथ ही जिन लोगों को फ्रेक्चर या फिर बोन डेंसिटी की प्रॉब्लम है, उनके लिए भी इस सब्जी का सेवन लाभदायक है। कुछ डाक्टर तो फ्रेक्चर होने पर खास इस सब्जी का सेवन करने की सलाह देते हैं ताकि हड्डी की पकड़ दोबारा मजबूत बन सके।

इम्युन सिस्टम- खाने में स्वादिष्ट और हल्की होने के चलते कमल ककड़ी का सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रांग बनता है। जिससे आपका शरीर वायरल बुखार, सर्दी-जुकाम और हल्के-फुल्के बुखार से बचा

रहता है।

यूरिन संबंधित परेशानियां- अगर आप यूरिन संबंधित किसी समस्या से परेशान हैं तो यह सब्जी आपके लिए रामबाण साबित होगी। कुछ लोगों को यूरिन रुक-रुक कर आने की समस्या होती है, जिस वजह से वह यूरिन के बाद भी खुद को भारी-भारी महसूस करते हैं। मगर इस सब्जी के सेवन से आपकी इस तरह की हर प्रॉबल्म दूर होगी।

खून की कमी- शरीर में आयरन की कमी पूरी करने के लिए यह सब्जी बेहद सक्ष्म है। खून की कमी पूरी कर इस सब्जी के सेवन से आपके बाल और आंखे भी स्वस्थ रहती हैं।

फैट- जो लोग वजन कम करना चाहते हैं या फिर नहीं चाहते कि उनका वजन बढ़े, तो आप हफ्ते में 2 बार कम से कम इस सब्जी का सेवन करें। फाइबर से भरपूर कमल ककड़ी आपके पेट को एक दम फिट और स्लिम बनाए रखने में आपकी मदद करेगी।

कैंसर से बचाव- कमल ककड़ी में मौजूद बायोटिक फाइटोकेमिकल्स शरीर को कैंसर जैसी बीमारियों की चपेट में आने से रोकते हैं। खासतौर पर छोटी आंत और पेट में होने वाले कैंसर से यह आपका बचाव करती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App