काउंसलर बनकर संवारें बच्चों का भविष्य

By: Feb 19th, 2020 12:30 am

एक चाइल्ड काउंसलर के पास संभावनाओं की कमी नहीं है। वह स्कूल से लेकर हॉस्पिटल्स तक काम कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त विभिन्न एनजीओ व बच्चों के लिए काम कर रही संस्थाओं में उनकी आवश्यकता होती है। वहीं आप स्पेशल स्कूल्स या बाल सुधार गृह में भी अपनी सेवाएं दे सकते हैं। आज के तनावपूर्ण जीवन में सिर्फ  बड़े ही नहीं, बल्कि बच्चे भी कई तरह की परेशानियों जैसे माता-पिता व अन्य लोगों से रिश्ते, एग्जाम प्रेशर व पीयर प्रेशर आदि से दो-चार होते हैं। यहां सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि वह अपनी परेशानी किसी से शेयर नहीं करते और कई बार तो अपनी परेशानियों को मन में ही रखने के कारण वह अवसादग्रस्त हो जाते हैं। ऐसे में उनकी परेशानियों को समझकर उन्हें अंधेरे से निकालकर उजाले में लाने का काम करते हैं चाइल्ड काउंसलर। यह एक ऐसा क्षेत्र है, जहां पर व्यक्ति को दूसरों की सहायता करके एक अजीब सी संतुष्टि का अनुभव होता है….

कब कर सकते हैं कोर्स चाइल्ड

काउंसलिंग से संबंधित जो भी कोर्स हैं वे डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा अथवा मास्टर लेवल के हैं। अत ः कोर्स करने के इच्छुक छात्रों के पास कम से कम ग्रेजुएशन की डिग्री होनी जरूरी है। इसमें मनोविज्ञान विषय सहायक साबित होता है। इन कोर्स की अवधि एक या दो वर्ष होती है। कई संस्थान उम्र सीमा का प्रावधान भी रखते हैं। इनके लिए 21 साल की न्यूनतम उम्र निर्धारित है। कोर्स में दाखिला कई रास्तों से मिलता है। कुछ संस्थान प्रवेश परीक्षा तो कुछ मेरिट के आधार पर दाखिला देते हैं।

डिप्लोमा इन करियर काउंसलिंग

एडवांस डिप्लोमा इन करियर काउंसलिंग

* पीजी डिप्लोमा इन काउंसलिंग ‘पीजी डिप्लोमा इन क्लीनिकल एंड कम्युनिटी साइकोलॉजी

* एमए, एमएड इन साइकोलॉजी

* डिप्लोमा प्रोग्राम इन वोकेशनल रिहैबिलिटेशन एंड काउंसलिंग ‘पीजी डिप्लोमा इन रिहैबिलिटेशन साइकोलॉजी

ऑनलाइन/ कॉरेस्पॉन्डेंस कोर्स

काउंसलिंग से संबंधित ऑनलाइन व पत्राचार कोर्स भी कराए जाते हैं। इग्नू सहित कई संस्थान ऐसे हैं, जो कॉरेस्पॉन्डेंस कोर्स कराते हैं। कुछ वेबसाइट भी हैं जहां से ऑनलाइन काउंसलिंग कोर्स किया जा सकता है।

आवश्यक स्किल्स

कोर्स के साथ-साथ प्रोफेशनल्स को अपने अंदर कई तरह के गुण भी विकसित करने पड़ते हैं। काउंसलिंग के दौरान उन्हें अत्यधिक तनाव व विषम परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में धर्य, सहनशीलता से क्लाइंट की बातों को सुनने व संयम बरतते हुए उनको सही दिशा देने का कार्य करना होता है।

कई जगह मिलते हैं अवसर

स्कूल-कालेज, मैरिज काउंसलिंग एजेंसी, वृद्धा आश्रम, काउंसलिंग सेंटर, रिहैबिलिटेशन सेंटर, क्लिनिक, सोशल एजेंसी, एनजीओ आदि जगहों पर प्रोफेशनल्स को काम मिलता है। कई ऐसी वेबसाइट हैं जहां ऑनलाइन काउंसलर्स नियुक्त किए जा रहे हैं। चाहे तो काउंसलिंग से संबंधित खुद की वेबसाइट शुरू कर सकते हैं।

क्या होता है काम

एक चाइल्ड काउंसलर बच्चों के व्यवहार और भावनात्मक मुद्दों पर उनकी सहायता प्रदान करते हैं। साथ ही वह बच्चों के डेवलपमेंट मुद्दों जैसे चिंता, नींद, पर्सनैलिटी डिसआर्डर व ईटिंग डिसआर्डर को भी दूर करते हैं। उनका मुख्य काम पहले बच्चों के साथ एक रिश्ता विकसित करना होता है ताकि वह अपने मन की उन बातों को भी साझा करें, जिसे वह किसी से भी नहीं कह पाते। इसके बाद वह उनकी बातों को सुनकर व उसके हाव-भावों के जरिए उसके मन की परेशानी को गहराई से समझते हैं। वह न सिर्फ  बच्चों को काउंसिल करता है, बल्कि समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए पैरेंट्स को भी काउंसिल करते हैं, जिससे माता-पिता बच्चों के मन की बात समझकर उनके लिए सपोर्ट सिस्टम बन सकें।

स्किल्स

जो लोग एक सफल चाइल्ड काउंसलर बनना चाहते हैं, उनमें कम्युनिकेशन स्किल्स व इंटरपर्सनल स्किल्स काफी अच्छे होने चाहिए। इसके अतिरिक्त उसमें बच्चे को आसानी से सहज करने व बेहतरीन तालमेल बिठाने की भी क्षमता होनी चाहिए। अगर आप सच में एक बेहतरीन चाइल्ड काउंसलर बनने की इच्छा रखते हैं, तो आपको तटस्थ व निष्पक्ष होकर बच्चे की बातों को सुनना व समझना चाहिए। अधिकतर बच्चे अपने दोस्तों या माता-पिता को महज इसलिए अपनी बात नहीं बताते क्योंकि उन्हें लगता है कि वह उनकी बात नहीं समझेंगे या फिर उन्हें गलत समझेंगे। ऐसा अनुभव उन्हें चाइल्ड काउंसलर की बातों से नहीं होना चाहिए। आपके भीतर यह क्षमता होनी चाहिए कि आप बच्चों को यह विश्वास दिला सकें कि आप उनकी बातों को सुनेंगे, जज नहीं करेंगे।

योग्यता

इस क्षेत्र में कदम रखने के लिए 12वीं के बाद साइकोलॉजी में बैचलर डिग्री कर सकते हैं। साइकोलॉजी में ग्रेजुएशन करने के बाद आप साइकोलॉजी में मास्टर डिग्री या पीजी डिप्लोमा इन गाइंडेस व काउंसिलिंग कर सकते है। इसके बाद एमफिल या पीएचडी भी की जा सकती है।

प्रमुख संस्थान

* दिल्ली यूनिवर्सिटी, दिल्ली

* इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी, दिल्ली

* अंबेडकर यूनिवर्सिटी, दिल्ली

* पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़

* जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली

* इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ  काउंसिलिंग, नई दिल्ली

आमदनी

अगर वेतन की बात की जाए तो इसमें सैलरी से अधिक मानसिक संतुष्टि को महत्व दिया जाता है। वहीं एक स्कूल में नियुक्त काउंसलर 15000 से 20000 रुपए प्रतिमाह कमा सकता है। वहीं एक अनुभवी चाइल्ड काउंसलर की सैलरी एक बड़े स्कूल में 25000 से 30000 तक हो सकती है। इसके अतिरिक्त अगर आप किसी प्रतिष्ठित प्राइवेट हास्पिटल में काम कर रहे हैं, तो आपकी सैलरी 30000 या उससे अधिक हो सकती है।

संभावनाएं

एक चाइल्ड काउंसलर के पास संभावनाओं की कमी नहीं है। वह स्कूल से लेकर हास्पिटल्स तक में काम कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त विभिन्न एनजीओ व बच्चों के लिए काम कर रही संस्थाओं में उनकी आवश्यकता होती है। वहीं आप स्पेशल स्कूल्स या बाल सुधार गृह में भी अपनी सेवाएं दे सकते हैं। वहीं आप खुद का सेंटर भी खोलकर काम कर सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App