क्‍या है कोरोना वायरस

By: Feb 1st, 2020 12:19 am

इन दिनों कोरोना वायरस मेडिकल जगत में चर्चा का विषय बना हुआ है। इस वायरस के फैलने के मामले सामने आ रहे हैं, जिससे चिकित्सा विशेषज्ञों के बीच चिंता बढ़ी हुई है। कोरोना वायरस का प्रकोप पहले तो चीन में ही देखने को मिल रहा था, लेकिन अब भारत में भी इस वायरस ने दस्तक दे दी है। यही वजह है कि भारतीय सरकार ने चीन से आने वाले सभी यात्रियों की मेडिकल जांच के आदेश दे रखे हैं। इन यात्रियों का हवाई अड्डों और बंदरगाहों पर थर्मल स्कैनर के जरिये शारीरिक परीक्षण किया जा रहा है। आइए जानते हैं इस वायरस से जुड़ी जानकारी के बारे में।

कैसे फैलता है ये वायरस

कोरोना वायरस को लेकर हर रोज नई-नई अपडेट्स आ रही हैं। पहले इस वायरस के बारे में कहा गया था कि यह इन्फेक्टेड सी फूड खाने से ही फैलता है। जबकि हालही डब्ल्यूएचओ ने इस बात की पूरी संभावना जताई है कि यह वायरस परिवार के लोगों में एक से दूसरे के संक्रमण में आने से फैल सकता है। किसी संक्रमित व्यक्ति के छूने और फिर आपके मुंह, नाक या आंखों को छूने से भी वायरस का संक्रमण हो सकता है।

कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं

कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति को सबसे पहले सांस लेने में दिक्कत, गले में दर्द, जुकाम,खांसी और बुखार होता है। फिर यह बुखार निमोनिया का रूप ले सकता है और निमोनिया किडनी से जुड़ी कई तरह की दिक्कतों को बढ़ा सकता है।

बचाव

वायरस के इस प्रवाह से बचने के लिए अभी तक कोई टीका उपलब्ध नहीं है। आप बीमार लोगों से बचकर ही संक्रमण के जोखिम को कम करने में सक्षम हो सकते हैं। अपनी आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचने की कोशिश करें। अपने हाथों को साबुन और पानी या अल्कोहल युक्त हैंड रब से साफ करें। यदि आप बीमार हैं, तो घर पर रहें और भीड़ से बचें और दूसरों से संपर्क न करें। जब आप खांसते या छींकते हैं, तो अपने मुंह और नाक को ढंक लें। सब्जी और फलों को खाने से पहले अच्छी तरह धोएं। आपके द्वारा स्पर्श की जाने वाली वस्तुओं और सतहों को कीटाणुरहित कर दें। जिन्हें सर्दी या फ्लू जैसे लक्षण हों, उनके साथ करीबी संपर्क बनाने से बचें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App