ग्रामीण डाक सेवकों ने एक्स्ट्रा काम लेने का जड़ा आरोप

By: Feb 24th, 2020 12:20 am

बिलासपुर –अखिल भारतीय डाक कर्मचारी ग्रामीण डाक सेवक संघ की हमीरपुर मंडल कार्यकारिणी की एक महत्त्वपूर्ण बैठक रविवार को बिलासपुर में आयोजित की गई। इस बैठक के दौरान ग्रामीण डाक सेवकों की विभिन्न समस्याओं पर गंभीरता से चर्चा की गई। बैठक की अध्यक्षता प्रधान सोहन सिंह ठाकुर ने की है। इस बैठक में कार्यकारिणी के विभिन्न पदाधिकारियों ने भाग लिया। बैठक के दौरान ग्रामीण डाक सेवकों से जुड़ी समस्याओं के प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित करके डाक विभाग के उच्चाधिकारियों को भेजे गए हैं। इसमें ग्रामीण डाक सेवकों पर उनके कार्य के अलावा आईपीपीबी व ग्रामीण डाक जीवन बीमा आदि कार्यों का अतिरिक्त बोझ ग्रामीण डाक सेवकों पर डाला जा रहा है, जिससे डाक विभाग का असली कार्य बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। कार्य के अतिरिक्त दबाव के चलते ग्रामीण डाक सेवक को परेशानी झेलनी पड़ रही है। बता दें कि चार से पांच घंटे तक कार्य के बजाय आठ से दस घंटे तक ग्रामीण डाक सेवकों से जबरन कार्य लिया जा रहा है, जो कि न्यायसंगत नहीं है। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक और दर्पण मशीन की ट्रेनिंग के बारे में ग्रामीण डाक सेवकों को बार-बार बुलाया जाता है, लेकिन उन्हें ट्रेंनिग के समय के आवाजाही का कोई किराया तक नहीं दिया जाता है। बैठक में मौजूद सदस्यों ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित करते हुए डाक विभाग से मांग की है कि उपरोक्त समस्याओं को मद्देनजर रखते हुए ग्रामीण डाक सेवकों के प्रति जो दबाव व शोषण की नीति अपना रहा है, उसे शीघ्र बंद किया जाए। बैठक में संघ के मंडलीय सचिव बूटा राम सहित विक्रम ठाकुर, शशि पाल पाठक, युगराज कमल, बलवीर सिंह, बलदेव शर्मा, राज कुमार शर्मा व मुख्य कानूनी सलाहकार भगत राम ठाकुर ने भाग लिया।

बिलासपुर में लाश…नारे और चोरों की ही गूंज

बिलासपुर -झंडूता पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली पंचायत औहर के भजवानी के पास सतलुज नदी के किनारे दलदल में फंसे एक व्यक्ति का शव मिला। ग्राम पंचायत झंडूता के गांव बड़ी-बिलौर की एक महिला की आईजीएमसी शिमला में मौत हो गई। जिला की रोहिण पंचायत प्रधान पर दराट के हमले के मामले में पुलिस कार्रवाई से असंतुष्ट पंचायत के लोगों ने पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की। थाना घुमारवीं के तहत पड़ने वाले पनोह में चोरों ने एक घर से लाखों रुपए के सोने-चांदी के गहनों पर हाथ साफ कर लिया है। वहीं, पुलिस ने जगह-जगह नाके लगाकर चिट्टा व

शराब पकड़ने में सफलता हासिल की है।

बिलासपुर में हेल्पलाइन नंबर

पुलिस                                  112

शिशु जननी एंबुलेंस                     102

एंबुलेंस                                 108

फायर                                   101

आपदा प्रबंधन                       1077

सतलुज नदी में मिली लाश

झंडूता पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली पंचायत औहर के भजवानी के पास सतलुज नदी के किनारे दलदल में फंसे एक व्यक्ति का शव मिला। पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंचकर स्थानीय लोगों की मदद से शव को दलदल से बाहर निकाला। पुलिस सूत्रों के अनुसार, शव कई दिन पुराना लग रहा है, जिसकी आयु तकरीबन 45 साल बताई जा रही है।

प्रधान पर दराट से हमला, पुलिस के खिलाफ नारे

जिला की रोहिण पंचायत प्रधान पर दराट के हमले के मामले में पुलिस कार्रवाई से असंतुष्ट पंचायत के लोगों ने पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की। सीर खड्ड पुल से लेकर डीएसपी कार्यालय तक लोगों ने नारेबाजी करके अपना गुब्बार निकाला। लोगों ने डीएसपी को ज्ञापन सौंपकर पुलिस की कार्रवाई पर नाराजगी जताई तथा आरोपी के खिलाफ उचित कार्रवाई की मांग की।

पनोह में उड़ाए सोने के जेवरात

थाना घुमारवीं के तहत पड़ने वाले पनोह में चोरों ने एक घर से लाखों रुपए के सोने-चांदी के गहनों पर हाथ साफ कर लिया है। चोरों ने एक घर में सेंध लगाकर सोने की दो तिली, एक टीक, एक चाक, एक अंगूठी तथा चांदी की पायलें चोरी कर ली हैं। पीडि़त महिला ने इसकी शिकायत थाना घुमारवीं में दी है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

कोटधार में तीन बकरियां चोरी

भेड़-बकरियों के साथ कोटधार क्षेत्र में डेरा जमाए बैठे एक गद्दी की तीन बकरियां अज्ञात लोगों ने चुरा लीं। इसका खुलासा बकरियों के मिमियाने पर हुआ। गद्दी और उसके साथी ने बकरियां चोरी करने वालों का पीछा भी किया, लेकिन दो बकरियों को रास्ते ही में छोड़कर वे कार में भाग निकले। चुराई गई तीन बकरियों की कीमत लगभग 36 हजार रुपए है। गद्दी की शिकायत पर तलाई पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

स्कॉरपियो की ट्रक से टक्कर, दो घायल

शिमला-धर्मशाला नेशनल हाई-वे पर घुमारवीं व भगेड़ के बीच कुलारू के पास एक बेकाबू स्कॉरपियो जीप सामने से आ रहे ट्रक से जा टकराई। हादसे में स्कॉरपियो में सवार दो लोग घायल हो गए। दाड़लाघाट से ट्रक में सीमेंट लेकर हमीरपुर की ओर जा रहा था। रात करीब पौने दस बजे कुलारू के पास घुमारवीं की ओर से गई तेज रफ्तार स्कॉरपियो जीप रॉंग साइड में जाकर ट्रक से टकरा गई। इससे उसमें सवार दो लोग घायल हो गए। ट्रक ड्राइवर की शिकायत पर पुलिस ने स्कॉरपियो चालक के खिलाफ  मामला दर्ज कर लिया है।

कोसरियां स्कूल के रोहित को स्कॉलरशिप

शाहतलाई। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोसरिया के आठवीं कक्षा के छात्र रोहित कुमार ने भारत सरकार द्वारा वर्ष 2019 के लिए आयोजित नेशनल कम मेरिट स्कॉलरशिप एंड एमएस योजना के तहत निर्धारित परीक्षा उत्तीर्ण करके जिलाभर में 32वीं  श्रेणी प्राप्त की है। इस उपलब्धि पर पाठशाला प्रधानाचार्य, अध्यापकों व अभिभावकों में खुशी की लहर दौड़ गई है। छात्र को नौवीं से बारहवीं कक्षा तक 1000 रुपए बतौर छात्रवृत्ति मिलेगी। स्कूल के प्रधानाचार्य कुंदन लाल शर्मा ने खबर की पुष् िकी है।

 

 

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App