टॉस जीत पहले बैटिंग की, तो जीत पक्की

By: Feb 20th, 2020 12:07 am

कप्तान विराट कोहली ने देश से बाहर अब तक 10 टेस्ट मैचों में पहले बल्लेबाजी करते नहीं झेली हार

वेलिंग्टनभारत और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 21 फरवरी से वेलिंग्टन में खेला जाएगा। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भारत से बाहर जिन 10 टेस्ट मैचों में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है, उनमें से भारत ने आठ जीते हैं और दो मैच ड्रा रहे हैं। यानी टीम इंडिया एक भी मुकाबला नहीं हारी है। वहीं, पहले बॉलिंग करते हुए 11 मैचों में भारतीय टीम आठ हारी है और तीन ड्रा रहे हैं। यानी इसमें से भारतीय टीम एक भी मुकाबला नहीं जीत पाई है। आखिरी बार भारतीय टीम टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करते हुए कोई मैच जीती थी, तो साल 2010 में। दिसंबर 2013 से न्यूजीलैंड ने घरेलू मैदानों पर 11 टेस्ट सीरीज जीती हैं और सिर्फ दो हारी हैं। अप्रैल 2017 से वह अपने घर पर एक मैच भी नहीं हारी है। 2003/04 से भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुए पिछले 15 टेस्ट मैचों में से टीम इंडिया ने सात जीते हैं और सात ही ड्रा रहे हैं। इस दौरान भारत ने सिर्फ एक मैच हारा है। भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया है। अश्विन ने कीवी टीम के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों में कुल 45 विकेट लिए हैं। यानी हर टेस्ट मैच में औसतन उन्होंने नौ विकेट अपने नाम किए हैं।

एक शतक से कोहली बनेंगे और विराट

विराट कोहली अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में सेंचुरी लगा देते हैं, तो वह साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में सेंचुरी लगाने वाले पहले एशियाई कप्तान बन जाएंगे।

रॉस टेलर जड़ेंगे टेस्ट मैचों का शतक

न्यूजीलैंड के अनुभवी खिलाड़ी रॉस टेलर ने अभी तक 99 टेस्ट मैच खेले हैं। वह भारत के खिलाफ पहले टेस्ट में उतरते ही तीनों प्रारूपों में 100 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे।

दोनों देशों के बीच सबसे ज्यादा ड्रा

जनवरी, 2003 से भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए मैचों में से 46.67 प्रतिशत टेस्ट ड्रा रहे हैं। यह इस दौरान किन्हीं भी दो देशों के बीच खेले गए मैचों में सबसे ज्यादा है।

विराट बोले, तीन साल तक तीनों फॉर्मेट खेलूंगा

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि वह तीन साल क्रिकेट के तीनों फार्मेट (वनडे, टेस्ट और टी-20) में खेलेंगे। इसके लिए उन्होंने खुद को तैयार किया है। इसके बाद वह वर्कलोड का आकलन कर किसी एक फार्मेट को छोड़ने पर विचार कर सकते हैं। कोहली ने यह बात न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट की सीरीज से पहले बुधवार को कही। भारत-न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट 21 फरवरी को वेलिंगटन में खेला जाएगा। कोहली ने कहा कि वह भारतीय क्रिकेट को लेकर काफी आगे की सोच रहे हैं। अगले तीन साल में 2 टी-20 और एक वनडे वर्ल्ड कप होने वाला है। वर्कलोड को लेकर कोहली ने कहा कि यह कोई बातचीत नहीं है, जिसे आप किसी भी तरीके से छिपा सकते हैं। मुझे क्रिकेट खेलते लगभग आठ साल हो चुके हैं। मैं साल में 300 दिन खेल रहा हूं। इसमें यात्रा और अभ्यास सत्र भी शामिल है। वर्कलोड हर समय वही है। उन्होंने कहा कि जीवन में एक समय ऐसा भी होता है, जब आपका शरीर कुछ भी ग्रहण नहीं कर सकता। 34 या 35 की उम्र में भी ऐसा हो सकता है। हालांकि, अगले दो या तीन साल तक मुझे इस बारे में कुछ सोचने की जरूरत नहीं है।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App