तकनीकी एवं कौशल विश्वविद्यालय होगा एचपीटीयू का नाम

By: Feb 12th, 2020 12:03 am

बोर्ड ऑफ गवर्नर्स मीटिंग में फैसला, नाम बदलने के लिए सरकार को भेजा जाएगा प्रस्ताव

हमीरपुर – हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय की बोर्ड ऑफ गवर्नर्स (बीओजी) की 23वीं बैठक मंगलवार को वीसी एचपीटीयू प्रो. एसपी बंसल की अध्यक्षता में हुई। बैठक में हाल ही में हुई एकेडमिक काउंसिल की बैठक में लिए गए कई निर्णयों पर मुहर लगाई गई और उन्हें अब सरकार के पास भेजा जाएगा। बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने तकनीकी विश्वविद्यालय में कौशल विकास के कार्यक्रमों को प्रोत्साहित करने एवं उन्हें संचालित करने पर जोर दिया और यह अनुमोदित किया कि हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय को तकनीकी एवं कौशल विश्वविद्यालय बनाया जाएगा। इसका प्रस्ताव बनाकर सरकार को अनुमति के लिए भेजा जाएगा। बीओजी ने विकलांग व्यक्ति अधिनियम-2016, जो कि 28 दिसंबर, 2016 के राजपत्र में प्रकाशित हुआ था, के कार्यान्वयन पर विचार किया। बीओजी ने  विभिन्न विभागों के कर्मचारियों और आसपास के क्षेत्रों के निवासियों के लिए शाम को पीजी डिप्लोमा इन योगा शुरू करने का भी निर्णय लिया। बैठक में ईआरपी/एमआई एस/ई-लाइब्रेरी/डाटा सेंटर/ वेब आधारित डिजिटल स्टूडियो, गेट प्रशिक्षण, कर्मचारी कौशल प्रशिक्षण आदि से संबंधित गतिविधियों को भी अनुमोदित किया गया। बोर्ड ऑफ  गवर्नर्स ने विश्वविद्यालय में चल रहे विभिन्न संकायों के लिए एवं  12बी के अंतर्गत पंजीकृत होने के लिए शिक्षकों एवं गैर शिक्षकों के पद सरकार द्वारा सृजित करने के लिए एक समिति का गठन किया, जो राज्य सरकार के समक्ष इस विषय को उठाएगी। बैठक में सत्र 2020-21 से हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय परिसर में स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के अंतर्गत कम्प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में पीएचडी कार्यक्रम शुरू करने को अनुमोदित किया। बैठक में पौधारोपण को प्रोत्साहित करने के लिए छात्रों को उनके डिग्री कार्यक्रम में दो अतिरिक्त क्रेडिट देकर सम्मानित करने पर मुहर लगाई। बैठक में डीन एकेडमिक प्रो. कुलभूषण चंदेल, डा. विनोद यादवा डायरेक्टर एनआईटी हमीरपुर, प्रो. पवन गर्ग, राजेंद्र गुलेरिया, अश्वनी कौशल, डा. जोगिन्द्र सिंह संयुक्त निदेशक सुंदरनगर, परमजीत सिंह उप सचिव तकनीकी शिक्षा, प्रो. राजेन्द्र गुलेरिया अधिष्ठाता (फार्मेसी), प्रो. धीरेंद्र शर्मा अधिष्ठाता (इंजीनियरिंग), उत्तम पटियाल और अन्य सदस्य शामिल हुए।

पहली बार कुलगीत से बैठक की शुरुआत

बीओजी मीटिंग की शुरुआत पहली बार विश्वविद्यालय के कुलगीत से हुई। बीओजी को हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय की अकादमिक एवं अन्य गतिविधियों के बारे में अवगत करवाते हुए वीसी प्रो. एसपी बंसल ने बताया कि विश्वविद्यालय ने अपना पहला शोध जरनल, पहला न्यूज लैटर व इस विश्वविद्यालय की पहली वार्षिक रिपोर्ट प्रकाशित की गई है। बैठक का संचालन कुलसचिव राकेश कुमार शर्मा ने किया। 

दस करोड़ अनुदान देने पर सीएम का आभार जताया

बोर्ड ऑफ  गवर्नर्स के सदस्यों को अवगत करवाते हुए वीसी प्रो. एसपी बंसल ने बताया कि हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय को पहली बार राज्य बजट में दस करोड़ का अनुवर्ती अनुदान प्रदेश सरकार द्वारा घोषित किया गया है। इसके लिए सभी सदस्यों न मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार व्यक्त किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App