दुनिया में छाई ट्रंप-मोदी की दोस्ती

By: Feb 26th, 2020 12:03 am

वर्ल्ड मीडिया में अमरीकी राष्ट्रपति के भारत दौरे के चर्चे

नई दिल्ली – अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का भारत दौरा दुनिया भर में चर्चा का विषय है। मंगलवार को दुनिया भी की अखबारों और न्यूज पोर्टल में यह दौरा सुर्खियों में रहा। अमरीका में न्यूयार्क टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमरीकी राष्ट्रपति का 1.10 लाख लोगों के सामने ट्रंप का स्वागत किया है। इस दौरान ट्रंप ने कहा कि अमरीकियों को भारत से प्यार है। सीएनएन ने लिखा कि अमरीका और भारत के बीच इन दिनों व्यापारिक मुद्दों को लेकर तमाम मतभेद हैं। इसके बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के लिए मेगा शो आयोजित कर पूरी दुनिया को बड़ा संदेश दिया है। बीबीसी वर्ल्ड ने ट्रंप के भारत दौरे का पांच बिंदुओं में विश्लेषण किया। इसमें भारतवंशियों के वोट, ट्रेड डील, चीन फैक्टर, रक्षा और मोदी-ट्रंप के व्यक्तिगत रिश्ते शामिल हैं।

पाक की अपनी तारीफ

पाकिस्तान के अखबार डॉन में लिखा गया कि अमरीका के पाकिस्तान के साथ बहुत अच्छे रिश्ते, क्षेत्र में तनाव कम होने की उम्मीद जताई। दि एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट में पहले ही पैरे में कहा गया कि ट्रंप ने एक लाख लोगों की मौजूदगी में कहा कि हमारे संबंध पाकिस्तान से बहुत अच्छे हैं।

चीन का अपना राग

चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने मोदी सरकार को ट्रंप के दौरे को लेकर आगाह भी किया है। चीन की सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने लिखा कि ट्रंप ने भारत का दौरा नहीं किया था, जबकि भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी अमरीका का दो बार दौरा कर चुके हैं। ऐसे में भारत को असंतुलन महसूस होता रहा होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App