नंबर वन टीम इंडिया का गुरूर चकनाचूर

By: Feb 25th, 2020 12:07 am

पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड ने 10 विकेट से हराया भारत

वेलिंगटन – विश्व की नंबर एक टेस्ट टीम भारत को अपने बल्लेबाजों के शर्मनाक समर्पण के कारण न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के चौथे ही दिन सोमवार को 10 विकेट की करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। मेजबान न्यूजीलैंड ने अपने इतिहास की 100वीं टेस्ट जीत दर्ज की और दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। भारत ने चार विकेट पर 144 रन से अपनी पारी को आग बढ़ाया, लेकिन उसके बल्लेबाज विकेट पर टिकने का कोई जज्बा नहीं दिखा सके और उसकी दूसरी पारी 191 रन पर सिमट गई। न्यूजीलैंड को नौ रन का लक्ष्य मिला, जो उसने 1.4 ओवर में बिना कोई विकेट खोये नौ रन बनाकर हासिल कर लिया। न्यूजीलैंड को इस जीत से आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में 60 अंक हासिल हुए, जबकि भारत को चैंपियनशिप में पहली बार हार का सामना करना पड़ा। तेज गेंदबाज टिम साउदी ने 61 रन पर पांच विकेट और ट्रेंट बोल्ट ने 39 रन पर चार विकेट लेकर भारतीय पारी को तहस-नहस कर दिया। भारत ने चौथे दिन अपने शेष छह विकेट मात्र 47 रन जोड़कर गंवा दिए। मैच में कुल नौ विकेट लेने वाले साउदी को प्लेयर ऑफ दि मैच का पुरस्कार मिला। न्यूजीलैंड ने इस तरह भारत के खिलाफ तीसरी बार टेस्ट मैच में 10 विकेट से जीत हासिल की। न्यूजीलैंड ने इससे पहले 1989/90 में क्राइस्टचर्च में और 2002/03 में वेलिंगटन में भारत को 10 विकेट से हराया था। भारत ने चार विकेट पर 144 रन से आगे खेलना शुरू किया और उम्मीद थी कि नाबाद बल्लेबाज उपकप्तान अजिंक्या रहाणे और हनुमा विहारी कुछ संघर्ष करेंगे, लेकिन शीर्ष क्रम की तरह उन्होंने भी निराश किया। साउदी ने 21 ओवर में 61 रन पर पांच विकेट, बोल्ट ने 22 ओवर में 39 रन पर चार विकेट और ग्रैंड होम ने 16 ओवर में 28 रन पर एक विकेट लिया।

लोग एक हार पर तिल का ताड़ बना देते हैं

वेलिंगटन। भारतीय कप्तान विराट कोहली को यह स्वीकार करने में कोई हिचक नहीं है कि न्यूजीलैंड ने पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में उन्हें हर विभाग में मात दी, लेकिन उन्होंने कहा कि अगर कुछ लोग दस विकेट से हार पर ‘तिल का ताड़’ बनाना चाहते हैं, तो वह इसमें कुछ नहीं कर सकते।

टेस्ट चैंपियनशिप में पहली हार

भारत को आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में आठ मैचों में पहली हार का सामना करना पड़ा, हालांकि वह 360 अंकों के साथ शीर्ष पर बना हुआ है। न्यूजीलैंड की छह मैचों में यह दूसरी जीत है और वह 120 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर आ गया है।

सवा तीन दिन में शेर ढेर

मैच सवा तीन दिन के अंदर समाप्त हो गया। मेजबान टीम ने चौथे दिन पहले ही सत्र में भारतीय टीम का बैंड बजा दिया। हालांकि मैच के पहले दिन आखिरी सत्र और दूसरे दिन आखिरी सत्र का खेल खराब मौसम से प्रभावित रहा था।

न्यूजीलैंड की 100वीं जीत

न्यूजीलैंड ने भारत पर दूसरे टेस्ट में जीत के साथ अपने टेस्ट इतिहास की 100वीं जीत 41वें टेस्ट में जाकर हासिल कर ली। न्यूजीलैंड टेस्ट में 100 जीत हासिल करने वाला सातवां देश बन गया।

पहले बल्लेबाजी कर दूसरी बार मिली हार

विराट कोहली की कप्तानी में यह दूसरा मौका है, जब भारत ने पहले बल्लेबाजी की और उसे हार का सामना करना पड़ा। भारत इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ 2018 में लॉर्ड्स में पारी और 159 रन से हारा था।

पिछले सात थे कमाल

भारत ने टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले अपने पिछले सात टेस्ट पारी या 200 रनों से अधिक के अंतर से जीते थे, लेकिन वेलिंगटन में न्यूजीलैंड ने कोहली एंड कंपनी के गुरूर को चकनाचूर कर दिया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App