नगर निगम बजट…सटीक घोषणाएं करने पर फोकस

By: Feb 25th, 2020 12:20 am

राजधानी में जनता को नए बजट से बड़ी उम्मीद, अनावश्यक घोषणाओं से बचने का प्रयास करेगी एमसी

शिमला-नगर निगम ने शहर के विकास कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए वार्षिक बजट की तैयारी शुरू कर दी है। वित्तीय वर्ष 2019-20 समाप्ति की ओर बढ़ते ही नगर निगम में आगामी वित्तीय वर्ष 2020-21 को लेकर मंथन होने लगा है। इसके लिए वार्ड पार्षदों के  साथ बैठक कर उनकी भी प्राथमिकताएं मांगी गई हैं। जिससे वार्ड बजट के अनुसार समस्या को तरजीह देकर आगामी बजट तैयार किया जा सके। बजट को लेकर जनप्रतिनिधि से लेकर अधिकारी तक ने जोड-घटाव शुरू कर दिया है ताकि नगर निगम के बेहतर बजट से शहर को विकास की राह पर आगे बढ़ाया जा सके। इधर शहरवासियों को उम्मीद है कि नए बजट को पिछले अन्य वर्षों की बजट से बेहतर हो। शहर की मूलभूत समस्या के समाधान पर फोकस किया जाए। इसमें साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था, शहर का सौंदर्यीकरण, पार्किंग की व्यवस्था, जाम की समस्या से निजात दिलाने जैसी प्रमुख समस्या के निदान के लिए वार्षिक बजट में जगह देनी चाहिए। इस बजट से शहर के लोगों को बेहतर और नई योजनाओं की उम्मीद है। निगम की सामान्य सभा में 28 फरवरी (शुक्रवार) को महापौर सत्या कौंडल बजट अभिभाषण प्रस्तुत करेंगी। पिछले कई दिनों से बजट को लेकर खाका तैयार किया जा रहा है। इसके लिए शहर के बुद्धिजीवियों और तमाम लोगों से सुझाव मांगे जा रहे हैं। महापौर सत्या कौंडल ने बताया कि बजट का अंतिम प्रारूप तैयार किया जा रहा है। ‘दिव्य हिमाचल’ ने नगर निगम शिमला के  बजट को लेकर शहर की जनता से जानी उनकी उम्मीदें…

खूंखार बंदरों के आतंक से मिले राहत

पंधाघाटी निवासी संत राम बसंल का कहना है कि शिमला शहर प्रमुख पर्यटन स्थल है, लेकिन शिमला में खूंखार बंदरों और आवारा कुत्तों का आतंक भी लगातार बढ़ता ही जा रहा है। इसे देखते हुए नगर निगम को चाहिए कि बजट में इसके लिए भी विशेष प्रावधान किया जाना चाहिए।

शहर में हो पार्किंग की उचित व्यवस्था

ढली निवासी गोपाल शर्मा का कहना है कि शहर में ट्रैफिक अधिक रहती है। शहर में पार्किंग की भी उचित व्यवस्था नहीं है, जिससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। निगम के आगामी बजट में इस बात को सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि शहर में पार्किंग की उचित व्यवस्था हो।

विशेष सुविधाएं दी जानी चाहिएं

स्थानीय निवासी मूल चंद शर्मा का कहना है कि नगर निगम के इस माह पेश किए जाने वाले बजट में शहर के लिए विशेष सुविधाएं दी जानी चाहिएं। जल्द से जल्द स्मार्ट सिटी के तहत कार्यों में तेजी लाई जानी चाहिए।

पशुओं के लिए उचित प्रावधान

स्थानीय निवासी राकेश शर्मा का कहना है कि शहर में जगह-जगह लावारिस पशु देखे जाते हैं। लोग इन्हें सड़कों पर दर-दर की ठोकरें खाने को छोड़ देते हैं। ऐसे में नगर निगम के बजट में इन बेजुबान पशुओं के लिए उचित प्रावधान की आवश्यकता है।

 

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App