न्यूजीलैंड पर रोमांचक जीत से भारत वर्ल्डकप सेमीफाइनल में

By: Feb 28th, 2020 12:07 am

शेफाली-शिखा के शानदार प्रदर्शन से जीते

मेलबोर्न – युवा ओपनर शेफाली वर्मा (46) की एक और तूफानी पारी तथा शिखा पांडे (नाबाद 10 और 21 रन पर एक विकेट) के बेहतरीन हरफनमौला खेल से भारत ने महिला टी-20 विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट में अपने विजय रथ को आगे बढ़ाते हुए गुरुवार को न्यूज़ीलैंड को रोमांचक मुकाबले में तीन रनों से मात देकर सेमीफाइनल में जगह बना ली। भारतीय टीम इस तरह टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गयी है। भारत दो साल पहले भी विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचा था, लेकिन तब उसका अभियान सेमीफाइनल में ही थम गया था। 16 साल की युवा ओपनर शेफाली वर्मा ने अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी का सिलसिला जारी रखते हुए 34 गेंदों पर चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 46 रन की तूफानी पारी खेली, जिसकी बदौलत भारत ने 20 ओवर में आठ विकेट पर 133 रन बनाये। न्यूजीलैंड की टीम ने लक्ष्य का जोरदार ढंग से पीछा किया, लेकिन टीम छह विकेट पर 130 रन ही बना सकी। न्यूजीलैंड को आखिरी ओवर में जीत के लिए 16 रन बनाने थे, लेकिन शिखा पांडे ने विपक्षी टीम को 12 रन ही बनाने दिए। भारत ने इस तरह जीत की हैट्रिक लगाते हुए सेमीफाइनल में जगह बना ली। भारत ने इससे पहले गत चैंपियन आस्ट्रेलिया और बांग्लादेश को मात दी थी।

टीम की सहवाग दूसरी बार मैन ऑफ दि मैच

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की वीरेंद्र सहवाग कही जाने वाली शेफाली को प्लेयर ऑफ दि मैच का पुरस्कार दिया गया। यह उनका लगातार दूसरा प्लेयर ऑफ दि मैच का पुरस्कार है। शेफाली बांग्लादेश के खिलाफ पिछले मैच में भी प्लेयर ऑफ दि मैच बनी थीं।

श्रीलंका से आखिरी ग्रुप मुकाबला कल

भारत के लगातार तीसरी जीत से छह अंक हो गए हैं, जबकि न्यूजीलैंड को दो मैचों में पहली हार का सामना करना पड़ा। भारत का ग्रुप-ए में आखिरी मुकाबला शनिवार को श्रीलंका से होगा।

बचकानी गलतियों से बचना होगा

मेलबोर्न – भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर अपने बल्लेबाजों से अच्छी शुरुआत का फायदा उठाने में नाकाम रहने पर नाखुश दिखीं। हरमनप्रीत ने आईसीसी महिला टी-20 वर्ल्ड कप के बड़े मैचों से पहले बचकानी गलतियां करने से बचने के प्रति आगाह किया।  हरमनप्रीत ने कहा कि टीम जीत दर्ज कर रही है, लेकिन फिर भी हम पहले 10 ओवर अच्छे गुजरने के बाद वही गलतियां कर रहे हैं। हमें अच्छी शुरुआत मिलती है, लेकिन हम उस लय को बरकरार नहीं रख पाते। उन्होंने कहा कि आगे के मैच अधिक कड़े होंगे और हम बचकानी गलतियां नहीं कर सकते।

केर ने रोक दी थी सांसें

लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने एक समय अपने तीन विकेट 34 रन पर और पांच विकेट 90 रन पर खो दिए थे, लेकिन एमेलिया केर ने 19 गेंदों पर छह चौकों की मदद से नाबाद 34 रन बनाकर भारत के लिए मुश्किलें पैदा कर दीं। शिखा ने आखिरी ओवर में विपक्षी टीम पर लगाम कसी और उसे लक्ष्य से पहले ही रोक लिया। एमेलिया ने 19वें ओवर में लेग स्पिनर पूनम यादव की गेंदों पर चार चौके लगाए और मैच को रोमांचक बना दिया, लेकिन अंत में वह सफल नहीं हो सकी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App