पंजाब विधानसभा में गरमाई बिजली

By: Feb 21st, 2020 12:02 am

बजट सत्र का हंगामापूर्ण आगाज; शिअद की ओर से बिजली दरों में वृद्धि पर काम रोको प्रस्ताव, खारिज

चंडीगढ़ – पंजाब विधानसभा का बजट सत्र के पहले दिन शिरोमणि अकाली दल के विधायकों ने बिजली के मुद्दे पर हंगामा किया। शिअद की ओर से बिजली दरों में वृद्धि के मामले पर काम रोको प्रस्ताव दिया, लेकिन स्पीकर ने इसे खारिज कर दिया। इसके बाद शिअद के विधायक हंगामा और नारेबाजी करने लगे। वे सदन के वेल में आ गए। इससे भारी शोरगुल हो गया। सदन में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंदर सिंह ने बताया कि सीबीआई बेअदबी मामले पर सुप्रीम कोर्ट में हार गई है और पंजाब विधानसभा के फैसले को मान कर दिया है। अब बेअदबी मामले की जांच पंजाब सरकार करेगी। पंजाब सरकार द्वारा बहबल कलां केस वापस लेने पर मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा था। विधानसभा के बजट सत्र के पहले दिन ही बिजली की दरों में वृद्धि के मुद्दे पर सदन में जमकर हंगामा हुआ। शिरोमणि अकाली दल की ओर से इस मुद्दे पर चर्चा कराने के लिए काम रोको प्रस्ताव दिया गया। विधानसभा स्पीकर राणा केपी सिंह इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया। इसका शिअद विधायकों ने विरोध किया। शिअद विधायकों ने जमकर हंगामा किया और नारेबाजी की। शिअद विधायक सदन के वेल में आ गए नारेबाजी करने लगे। वहीं, विधानसभा में अमृतसर में एसटीएफ  द्वारा 194 किलो हेरोइन पकड़े जाने का मामला कांग्रेस विधायक कुलबीर जीरा ने उठाया। इसके बाद सीएम ने कहा कि पंजाब सरकार इस मामले में बिक्रम सिंह मजीठिया के शमूलियत की जांच करवाएगी। इस मामले को विपक्ष के नेता और आप विधायक हरपाल चीमा ने भी उठाया।

विपक्ष के तरकश में महंगाई, रेत व बेअदबी जांच जैसे तीर

विपक्ष के तीखे बाणों को रोकने की रणनीति बनाने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंदर सिंह ने गुरुवार को ही सुबह 10 बजे बैठक बुलाई। 80 विधायकों के साथ विधानसभा में डटी कांग्रेस सरकार की सबसे बड़ी चिंता सेल्फ गोल को लेकर है। विपक्ष भले ही कमजोर हो, लेकिन कांग्रेस की स्थिति गुटों में बंटे, टापुओं पर डटे वाली है। वहीं, दिल्ली में तीसरी बार सरकार बनाने के बाद आम आदमी पार्टी में गजब की शक्ति का संचार हुआ है। क्योंकि दिल्ली में कांर्ग्रेस का न सिर्फ वोट बैंक खिसक गया, बल्कि उन्हें एक भी सीट नहीं हासिल हुई। आम आदमी पार्टी का अगला निशाना पंजाब है। ऐसे में आम आदमी पार्टी की पूरी-पूरी कोशिश होगी कि वह सरकार को घेरे।

दिवंगत हस्तियों को विधानसभा में श्रद्धांजलि

पंजाब विधानसभा के बजट सत्र की शुरूआत सुबह 11 बजे हुई। सदन की कार्यवाही शुरू होने के बाद पिछले दिनों दिवंगत हुए नेताओं और हस्तियों को श्रद्धांजलि दी गई। सदन में पिछले शनिवार को संगरूर के लोंगोवाल गांव मं स्कूल वैन में आग लगने से  मारे गए चार बच्चों को भी श्रद्धाजंलि अर्पित की गई। विधानसभा में संयुक्त पंजाब के विधायक रहे चौधरी खुर्शीद अहमद, पूर्व विधायक राज कुमार, पूर्व सांसद अश्विनी चोपड़ा, गुरदेव सिंह, दरबारा सिंह, प्रसिद्ध लेखिका दलीप कौर टिवाणा, जसवंत सिंह कंवल और लाची बावा को श्रद्धांजलि दी गई।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App