बच्चों को हेल्दी बनाने के टिप्स

By: Feb 15th, 2020 12:18 am

सर्दी का मौसम अब जाने वाला है। मौसम बदलने के साथ-साथ वायरल इन्फेक्शन का खतरा हमेशा बना रहता है। खासकर छोटे बच्चों में। अगर बच्चों को थोड़ा सा भी बुखार या ज़ुकाम हो जाता है, तो उनमें बहुत कमजोरी आ जाती है और वे लंबे समय तक बीमार रहने लगते हैं। ऐसे में बच्चों को वायरल इन्फेक्शन से बचाना बहुत जरूरी हो जाता है।

आसपास सफाई रखें- अपने आसपास सफाई का ध्यान रखें, अगर किसी जगह पर कूड़ा जमा है, तो उसे जल्द से जल्द साफ करें, क्योंकि उन पर बैठे मच्छर, मक्खी आपके बच्चों तक पहुंचकर उनको नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर आपकी छत पर या घर के आसपास पानी जमा है, तो उसे साफ  करें और उसमें गंदा पानी जमा न होने दें। सुबह और शाम बच्चों को घर से बाहर कम ही निकलने दें, क्योंकि अधिकतर डेंगू जैसे मच्छर दिन में ही पाए जाते हैं। सर्दियों के मौसम में बदलाव होने पर भी बच्चों को गर्म कपड़े पहनाएं, जिससे कि उन्हें कोई मच्छर आसानी से न काटे।

संक्रमित व्यक्ति से दूरी- जिन्हें पहले से ही सर्दी-जुकाम है, उनसे अपने बच्चों को दूरी बनाए रखने के लिए कहें, जिससे कि वह उसकी चपेट में न आएं। धुली हुई सब्जियों का सेवन करें और अपने बच्चों को बाहर का खाना न खाने दें। अपने बच्चों को हाथ धोने की आदत डालें, जिससे कि उनके पेट में कीटाणु न जाएं और वे बीमारियों से बचे रहें। अपने बच्चों को आरओ का पानी या उबाल कर पानी पिलाएं, क्योंकि इस मौसम में गंदा या अधिक ठंडा पानी पीने से आपके बच्चों को ठंड लग सकती है। इस तरह वे बीमार भी पड़ सकते हैं।

ठंडे पानी से बचाएं- गुनगुने पानी से अपने बच्चों को नहलाएं क्योंकि ठंडे पानी से नहाने के बाद वह बीमार भी पड़ सकते हैं। जब बच्चा क्राउलिंग करता है, तो पानी के नल को खोलकर उससे खेलने लगता है। ऐसे में ध्यान रखना जरूरी है। छोटे बच्चों को नहलाने के बाद उनकी तेल से मालिश करनी चाहिए और मौसम के अनुसार ही कपड़े चुनने चाहिए।

वैक्सीन लगवाएं,चैकअप करवाएं- अगर उन्हें जुकाम है, तो बार-बार रूमाल का इस्तेमाल न करके टिश्यू पेपर का प्रयोग करें, क्योंकि यह आपके बच्चों को संक्रमण से बचाता है। अगर संक्रमण हो जाए, तो जल्द से जल्द डाक्टर के पास ले जाएं और समय से दवाई देते रहें। अगर आपका बच्चा कई बार दवाई लेने से भी ठीक न हो, तो उसका ब्लड टेस्ट कराएं, क्योंकि आजकल वायरल, डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी कई बीमारियां फैलती जा रही हैं। ऐसी ही छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App