बिजली-पानी की एनओसी पर 50 फीसदी छूट

By: Feb 26th, 2020 12:22 am

नगर निगम धर्मशाला ने वर्ष 2020-21 के लिए पेश किया 139 करोड़ का बजट, वरिष्ठ नागरिकों को फीस में राहत, कर्मियों की सीधी भर्ती   के लिए कर्मचारी चयन आयोग को भेजा जाएगा प्रस्ताव, शहर में सफाई व्यवस्था के लिए लोगों को दिए जाएंगे दो-दो कूड़ादान

धर्मशाला –नगर निगम धर्मशाला की बजट बैठक में महापौर देवेंद्र जग्गी ने आगामी वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 139 करोड़ 83 लाख आठ हज़ार 996 रुपए का बजट पेश किया है। यह बजट पिछले बजट की तुलना में 22 फीसदी ज्यादा है। बजट की बैठक में सरकार के निर्देश पर कर्मियों की सीधी भर्ती करवाने के लिए कर्मचारी चयन आयोग को प्रस्ताव भेजने का भी फैसला लिया गया। वहीं, शहर को देश की 100 स्मार्ट सिटी में पर्यावरण संरक्षण की दिशा में टॉप टेन में लाने के लिए भी फैसला लिया है, जिसके तहत मार्च से दोहरी सफाई व्यवस्था शहर में शुरू होगी। इसमें डोर-टू-डोर के अलावा शहर के सार्वजनिक स्थानों की अलग से सफाई की व्यवस्था का प्रावधान होगा। छह माह तक इस व्यवस्था को पुख्ता बनाने के लिए शहरियों को दो-दो कूड़ादान भी दिए जाएंगे, ताकि वह घर से ही सूखा व गीला कूड़ा अलग-अलग कर कर्मियों को सौंप पाए। इससे डंपिंग साइट में इसे ठिकाने लगाने के लिए बड़ी बाधा न उत्पन्न हो। हालांकि साइट पर भी 20 लोगों की टीम कूड़े को अलग-अलग करने के लिए तैनात रहेगी। इस संबंध में स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से नागरिकों को जागरूक भी किया जाएगा और उन्हें यह बताया जाएगा कि वह कैसे घर में ही कूड़े को ठिकाने लगा सकते हैं।

व्यावसायिक कांप्लेक्स बनाने का निर्णय

आय बढ़ाने के लिए निगम ने व्यावसायिक कांप्लेक्स बनाने का निर्णय लिया है और मर्ज क्षेत्र में भी तहबाजारी शुरू की जाएगी। निगम ने बजट बैठक में पांच नई योजनाओं की भी सौगात शहरियों को दी है। इसमें जन सहभागिता से विकास, सौर ऊर्जा के दोहन के लिए योजना, विवाह समारोह, पार्टी व धाम में हरे पत्तल के इस्तेमाल पर 1100 रुपए की प्रोत्साहन राशि, वरिष्ठ नागरिकों को बिजली, पानी व अन्य प्रकार की एनओसी पर फीस में 50 फीसदी छूट तथा ग्रीन बिल्डिंग को प्रोत्साहन देने के लिए बाइलॉज में प्रावधान किया है, जिसके तहत 50 फीसदी छूट दी जाएगी। नगर निगम धर्मशाला का बजट 2020-21 का बजट मंगलवार को महापौर देवेंद्र जग्गी ने प्रस्तुत किया। इस मौके पर उपमहापौर ओंकार सिंह नैहरिया, आयुक्त प्रदीप ठाकुर, असिस्टेंट कमिशनर डा. मधु चौधरी सहित सभी पार्षद और एमसी के अधिकारी भी मौजूद रहे।

शहर में लगेंगी 2500 स्ट्रीट लाइट्स

निगम में एक करोड़ का बजट स्ट्रीट लाइट्स के लिए रखा गया है। इसमें 3548 स्ट्रीट लाइट्स लगा ली हैं, 2500 लगाना प्रस्तावित है। वहीं, शहर में पार्क निर्माण को एक करोड़ रुपए, नालों के तटीकरण पर पांच करोड़ रुपए, पीएम आवास योजना के तहत 5.138 करोड़ के अनुदान मिला है। अब तक कुल 734 प्रार्थना पत्र मिले हैं, जिसमें 240 पक्के घरों का निर्माण हो चुका है।  इस वर्ष 300 घरों को निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा एमसी में कार्मिशयल कांप्लेक्स निर्माण 150 लाख के बजट प्रस्तावित किया गया है, जिससे निगम की आय में बढ़ोतरी होगी। वहीं, मनोरंजन केंद्र बनाने लिए 50 लाख और प्राकृतिक आपदा से नुकासान पर एसडीआरएफ के तहत तीन करोड़ रुपए प्रस्तावित हैं।

रेन शेल्टर के साथ बनेंगे ई-टायलट

निगम में शौचालयों की मरम्मत को 50 लाख बजट रखा गया है। वहीं, स्मार्ट सिटी के तहत बस शेल्टर के साथ ही ई-टायलट बनाने का प्रोपोजल है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत घरों में शौचालय बनाने को 595 आवेदन मिले हैं, जिसमें 293 निर्माण हो गया है, जबकि 104 इस वर्ष बनाए जाएंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App