बिलासपुर को हरा भरा-सुंदर बनाएंगे कारोबारी

By: Feb 24th, 2020 12:22 am

व्यापार मंडल ने ज्ञापन सौंप कर उपायुक्त के समक्ष रखे 15 सुझाव

बिलासपुर –व्यापार मंडल बिलासपुर के एक प्रतिनिधिमंडल ने जिलाधीश राजेश्वर गोयल को भाखड़ा विस्थापितों के शहर बिलासपुर को आकर्षक व सुंदर बनाने के लिए ज्ञापन के माध्यम से महत्त्वपूर्ण सुझाव दिए हैं। व्यापार मंडल के अध्यक्ष सुनील गुप्ता की अगवाई में डीसी से मिलने पहुंचने प्रतिनिधिमंडल में शामिल सदस्यों ने 15 सुझाव दिए। व्यापार मंडल के अध्यक्ष सुनील गुप्ता व महासचिव सुरेंद्र गुप्ता ने बताया कि प्रशासन द्वारा इन सुझावों पर अमल करने पर बिलासपुर में जहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, वहीं युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। उन्होंने बताया कि बिलासपुर की गोबिंदसागर झील के घाटों में सजावटी पौधे (ऑर्नामेंटल प्लांट्स) लगाने नाले का नौण घाट की ओर जाने वाली सड़क के किनारे भी अशोक के पेड़ लगाए जाने की वकालत की है, साथ ही इन सड़कों की मरम्मत व नियमित सफाई होनी चाहिए। बिलासपुर शहर में 1965 में प्रशासन द्वारा पौधारोपण काफी मात्रा में किया गया था लेकिन उसके बाद आजतक पौधारोपण नहीं हो पाया है। शहर में पौधारोपण की बहुत ज्यादा आवश्यकता है। इसलिए शहर में खाली जगहों पर पौधारोपण होना चाहिए। ज्ञापन में कहा गया है कि शहर में पुराने समय के बहुत चश्मे हैं, लेकिन उनका रखरखाव सही ढंग से नहीं हो पाया है। धौलरा मंदिर के साथ नगर परिषद की इमारत जर्जर हालत में हो चुकी है। उस इमारत को नए तरीके से निर्माण करवा कर उसे बड़े हाल में तबदील कर देना चाहिए। उस हाल में जिला के पुराने ऐतिहासिक मंदिरों व किलों की बड़ी-बड़ी फोटो लगानी चाहिए, जिससे मंदिर आने वाले श्रद्धालु व पर्यटक आकर्षित हों। धौलरा पार्क के चारों तरफ फूलों की लताएं लगाकर उसे और निखारा जा सकता है। व्यापार मंडल ने ज्ञापन के माध्यम से यह भी सुझाव दिया कि गुरुद्वारा मार्केट में सुलभ शौचालय के साथ वाली खाली पड़ी जगह को पार्क के रूप में तबदील कर उसमें लोगों के बैठने के लिए बैंच लगाए जा सकते है और लोग शाम को वहां बैठ सकते है।

रेन शेल्टर का बुरा हाल, कुछ पर लोगों का कब्जा

शहर में रेन शेल्टर बनाए तो गए है, लेकिन उनका रखरखाव ठीक से नहीं हो रहा है। कुछ रेन शेल्टर तो लोगों द्वारा कब्जे में लिए गए है। इन रेन शेल्टरों को उनके कब्जे से छुड़ाया जाए व सभी का रखरखाव सही से किया जाना चाहिए। ज्ञापन में कहा गया है कि नगर परिषद के वार्ड नंबर चार में बने पालिका क्लब में पार्क बना कर वहां बच्चों के खेलने के लिए झूले आदि लगाए जा सकते हैं। इसी प्रकार शहर में लावारिस घूम रहे पशुओं से आम जनता को निजात दिलाई जाए। शहर में खाली जगह ओर बच्चों के खेलने के लिए पार्क बनाने चाहिए।

रेस्ट हाउस के मैदान में बनाई जाए पार्किंग

पार्किंग की समस्या ने विकराल रूप धारण कर लिया है। लोग हर कहीं अपनी गाड़ी पार्क कर देते हैं। गुरुद्वारा चौक के नीचे नगर परिषद के विश्राम गृह व मस्जिद की तरफ हर रोज कई दफा जाम लगा रहता है। नगर परिषद के विश्राम गृह के मैदान में पार्किंग बनाई जानी चाहिए। जब वहां विवाह शादी हो तो उस समय पार्किंग बंद कर दें, क्योंकि अधिकतर समय व मैदान खाली ही रहता है। इससे काफी हद तक पार्किंग की समस्या से राहत मिलेगी। इसी तरह शहर में अधिकतर स्ट्रीट लाइट्स खराब हैं व कुछ स्थानों पर तो है ही नहीं। इन लाइट्स को ठीक करवाया जाए व जहां लाइट्स की आवश्यकता है, वहां नई लाइट्स लगाई जानी चाहिए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App