महाशिवरात्रि…पूजा-पाठ के बाद सजे भंडारे

By: Feb 23rd, 2020 12:20 am

ऊना-हमीरपुर-बिलासपुर में भक्तों ने मंदिरों में ग्रहण किया प्रसाद

शिवलिंग की विधिपूर्वक पूजा

मैहतपुर। महाशिवरात्रि के पावन पर्व में रायपुर सहोड़ां के रामेश्वर महादेव शिव मंदिर में नर्वदा से स्वयंमेव प्रकटे शिवलिंग का विधिपूर्वक पूजन किया गया। करीब एक सौ से ज्यादा शिवभक्तों ने एक साथ मिलकर कर्मकांडी विद्वान ब्राह्मणों ने चार पहर का पूजन करवाया। शिवरात्रि पर शिवभक्तों अंबा प्रसाद, मास्टर किशन देव, एसडी शर्मा, रामप्रकाश, रामपाल, मोहन लाल, जिया लाल, रमन धीमान, रामदेव, यशपाल, संजीव सहोड़, सतीश सुनील, निखिल, रामकुमार, पीयूश, सुरेंद्र, बालक देव सहित अनेक लोगों ने चार पहर का पूजन किया और भगवान आशुतोष का आशीर्वाद प्राप्त किया। दिन में फलाहार का भंडारा लगाया गया।

मलांगड़ शिव मंदिर में बही ज्ञान की गंगा

बंगाणा। मलांगड़ शिव मंदिर में चल रही श्रीमद्भागवत कथा में शनिवार को हिमाचल प्रदेश संस्कृत अकादमी के प्रदेश सचिव प्रो. भक्त वत्सल शर्मा ने शनिवार को मलांगड़ शिव मंदिर में भागवत कथा में प्रवचन सुने तथा पूजा-अर्चना में भाग लिया। इस अवसर पर श्रीकृष्ण व रुकमणी प्रसंग की झांकी पर पंडाल में उपस्थित श्रद्धालु नाच उठे। कथा वाचक आचार्य सुमन शर्मा ने कहा कि मनुष्य को अपने कर्मों के अनुसार सुख-दुख की प्राप्ति होती है। इस अवसर पर किशन चंद लंबडदार, सत्या देवी, देसराज शर्मा, बलदेव चंद, भगत राम, प्रकाश चंद, संजय शर्मा, केवल कृष्ण व अन्य उपस्थित रहे।

नकड़ोह में श्रीमद्भागवत पुराण कथा आज से

दौलतपुर चौक। क्षेत्र के कैलाश नगर नकड़ोह में श्रीमद्भागवत पुराण कथा का आयोजन 23 फरवरी से पहली मार्च 2020 तक किया जा रहा है। आयोजक चंदन शर्मा एवं आनंद शर्मा ने बताया कि 23 फरवरी दोपहर बाद साढ़े तीन बजे  कथाव्यास आचार्य सुरेंद्र शास्त्री की अगवाई में रुद्रानंद आश्रम अमलेहड़ से लेकर कथास्थल कैलाश नगर नकड़ोह तक विशाल शोभायात्रा का आयोजन किया जाएगा।

गरसाहड़ ने जाना शिवरात्रि का महत्त्व

भोरंज। उपमंडल भोरंज के शिव मंदिर गरसाहड़ में शिवरात्रि पर भंडारे का आयोजन किया गया। जिसमें लोगों को शिव महिमा और शिवरात्रि का महत्त्व बताया गया। ग्राम सुधार सभा के प्रधान प्रताप शर्मा, सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य नरेंद्र धीमान, सेवानिवृत्त शारीरिक शिक्षक स्वरूप शर्मा, नरसी राम इत्यादि ग्रामीणों ने इस भंडारे को सफल बनाने के लिए अपना सहयोग दिया। इस मौके पर लगभग 25 किलोग्राम सूजी का हलवा राहगीरों व ग्रामीणों में बांटा गया।

संतोषी माता मंदिर में सजा भंडारा

डिडवीं टिक्कर। टिक्कर के स्थानीय बाजार में माता संतोषी मंदिर परिसर में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी शिवरात्रि के अगले दिन व्यापार मंडल डिडवीं टिक्कर द्वारा विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। इसमें स्थानीय बाजार के अतिरिक्त आसपास के गांवों के लोगों ने भंडारे में लजीज पकवानों का लुत्फ  उठाया । इस मौके पर व्यापार मंडल के सदस्य उमेश कटोच, सुनील शीलू, विजय सोनी  इत्यादि लोगों ने शारीरिक श्रम करके पुण्य कमाया।

महर्षि मार्कंडेय मंदिर में सजा भंडारा

जुखाला। उत्तरी भारत के सुप्रसिद्ध धार्मिक तीर्थ स्थल एवं महर्षि मार्कंडेय की तपोभूमि मार्कंडेय में महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर विशाल जागरण तथा शनिवार को शिवभक्तों के लिए विशाल लंगर का आयोजन किया। महर्षि मार्कंडेय जागरण एवं भंडारा समिति के अध्यक्ष अनिल कुमार ने बताया कि इस वर्ष आयोजित हुए जागरण के लिए बैजनाथ धाम से शिव धुणा लाया गया। इसके अलावा मां के 13 शक्तिपीठों से मां की पवित्र ज्योतियां भी लाई जा रही हैं। जिनमें मां वैष्णो देवी जी, मां गंगा जी, मां ज्वाला जी, मां चामुंडा देवी जी, मां बगलामुखी जी, मां चिंतपूर्णी जी, मां संतोषी जी, मां बड़ोल देवी जी, मां नयनादेवी जी, मां मनशा देवी जी, मां कालका देवी जी, मां तारा देवी शामिल हैं।

शिवरात्रि… दंगल आज

नादौन। नादौन के अमतर क्रिकेट स्टेडियम परिसर में स्थित बिजली महादेव मंदिर में हर वर्ष की तरह शनिवार को शिवरात्रि के उपलक्ष्य पर विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। मंदिर कमेटी के अध्यक्ष ठाकुर अवतार सिंह ने बताया कि हर वर्ष की तरह  रविवार को अमतर क्रिकेट स्टेडियम परिसर में विशाल दंगल का आयोजन भी किया जा रहा है। जिसमें पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश आदि राज्यों से बड़े-बड़े नामी पहलवान हिस्सा ले रहे हैं। इस अवसर पर पंचायत प्रधान किशोरी लाल, उप-प्रधान पवन शर्मा, होशियार सिंह, संजय ठाकुर, परमिंदर कटोच, राजेश कुमार, विक्रम कटोच, दिलावर सिंह, सुनील, राजकुमार, बिंदु आदि सहित सभी कमेटी सदस्यों व गांव के लोगों ने इस भंडारे में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

सैकड़ों श्रद्धालुओं ने छका भंडारा

बिलासपुर । जिला मुख्यालय पर स्थित श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर न्यास बिलासपुर में आयोजित महाशिवरात्रि महोत्सव का शनिवार को समापन हो गया। शनिवार सुबह नौ से 12 बजे तक मंदिर में हवन यज्ञ किया गया, जिसमें उपस्थित दर्जनों श्रद्धालुओं ने विधिवत रूप से पूर्णाहुति अर्पित की। इस दौरान मंदिर न्यास द्वारा विशाल भंडारा भी आयोजित किया गया। जिसमें सैकड़ों श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। शहर के चंगर सेक्टर में स्थित अमरनाथ गुफा मंदिर में महाशिवरात्रि के अवसर पर जागरण आयोजित किया गया। जिसमें गायक प्रेम सिमर ने भोले बाबा की महिमा का गुणगान किया।

डंगार चौक में भंडारा कल

डंगार चौक । शिव मंदिर डंगार चौक में महाशिव रात्रि पर्व इस बार भी हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। शिवरात्रि के अवसर पर शिव मंदिर डंगार चौक में शिव रात्रि के उपलक्ष्य में 12वां विशाल भंडारे का आयोजन 24 मार्च सोमवार दोपहर 12 बजे से किया जाएगा। जिसमें शिव मंदिर कमेटी के प्रधान ओंप्रकाश भाटिया सदस्य गुरबचन देव, पंडित अश्वनी कुमार, रतन धीमान, गौरव शर्मा, अनिल गौतम, जसवंत सिंह, दलेल सिंह, सुरेश कुमार, सुनील कुमार, संदीप जस्वाल ने इलाकावासियों से अपील की है कि भंडारे से सभी लोग विशेष रूप से अपनी से उपस्थिति दर्ज करवाएं व भंडारे का प्रसाद भी ग्रहण करें।

परनाल में शिव भजनों पर झूमे श्रद्धालु

बम्म। जिला बिलासपुर के बम्म क्षेत्र के तहत शिव दुर्गा मंदिर परनाल में महाशिवरात्रि पर्व पर विशाल जागरण का आयोजन धूमधाम से किया गया। जिसमें जय मां काली म्यूजिकल ग्रुप के कलाकार मुनीष भारद्वाज, अर्चना ठाकुर व भजन गायक अभिषेक सोनी ने शिव महिमा का गुणगान किया। साथ ही मनमोहक झांकियों की भी प्रस्तुति दी गई और पंडाल में जमकर नाचे भक्त।

ब्राह्मणा में छलका अमृतरस

बरठीं। शिव शक्ति मंदिर कोटलु ब्राह्मणा में कमेटी के सौजन्य से चल रही 11 दिवसीय चौथी श्रीमद्भागवत कथा में कथावाचक मुरलीधर स्वामी महाराज ने कहा कि सुख व दुख दोनों को जीवन में एकसमान मानना चाहिए। जब मनुष्य के जीवन में सुख आता है तो वह काफी प्रसन्नचित रहता है तथा जब दुख आता है तो उसको सुख की तरह की ही अनुभूति करनी चाहिए, न कि दुख की स्थिति में ज्यादा दुखी रहना। शिव शक्ति मंदिर में चल रही इस कथा में कमेटी प्रधान मनोहर लाल महाजन, उपप्रधान प्रकाश धीमान, प्रकाश ठाकुर, प्रकाश महाजन, रामचंद, विशन दास, होशियार सिंह, सुभाष ठाकुर, रतन चंद सहित अन्य ने कहा कि मंदिर में यह चौथी श्रीमद्भागवद कथा को आयोजन हुआ तथा हर साल शिवरात्रि के अवसर पर इस कथा का आयोजन किया जाता है।

बच्चों ने निहारा बड़ोलदेवी का मंदिर

बिलासपुर। शहर के निहाल सेक्टर में स्थित सरस्वती विद्या मंदिर कन्या उच्च पाठशाला की छात्राओं को देव दर्शन कार्यक्रम के तहत शनिवार को बिलासपुर के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल मां बड़ोली देवी मंदिर का  भ्रमण करवाया गया। इस भ्रमण में दसवीं कक्षाओं की छात्राओं के साथ शिक्षक वर्ग भी मौजूद रहा। इस अवसर पर पूनम, विमला, पूनम शर्मा, नीना, अमरी देवी, नीनू कंचन, अनिता, कोमल, अंजना, चालक करतार सिंह मौजूद थे।

11 दिन तक चला महाशिवरात्रि महोत्सव संपन्न

नयनादेवी। विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नयनादेवी में 11 दिन तक चला शिवरात्रि महोत्सव बड़ी धूमधाम के साथ संपन्न हो गया। शनिवार को पूर्णाहुति के साथ ऊंचे जयकारों के बीच में यह उत्सव संपन्न हुआ। मंदिर न्यास और पुजारी वर्ग के संयुक्त सहयोग से हर वर्ष यह शिवरात्रि उत्सव आयोजित किया जाता है। दरबार में गीता भवन में जहां पर शिव महापुराण की कथा का आयोजन किया गया  वहीं पर भजन संध्या का भी श्रद्धालुओं ने खूब लाभ उठाया।  पुजारी आनंद गोपाल, चंडी शर्मा और यमलेन्द्र कुमार ने इस सफल आयोजन के लिए जहां पर मंदिर न्यास का धन्यवाद किया। वहीं, पर उन्होंने स्थानीय पुजारियों के द्वारा पूजा-पाठ और अन्य गतिविधियों में दिए गए सहयोग के लिए उनका भी धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि इस बार भी शिवरात्रि महोत्सव बड़ी ही सफलतापूर्वक और धूमधाम के साथ संपन्न हो गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App