यूटी के विकास को 225 करोड़

By: Feb 19th, 2020 12:02 am

चंडीगढ़ को स्मार्ट सिटी बनाने में अब बजट की कमी नहीं आएगी आड़े, काम पकड़ेगा रफ्तार

चंडीगढ़शहर को स्मार्ट सिटी बनाने में अब बजट की कमी आड़े नहीं आएगी। डिवेलपमेंट वर्क तेजी से हो सकेंगे। नए आम बजट में स्मार्ट सिटी के लिए 225 करोड़ रुपए आबंटित किए गए हैं। यह राशि यूटी प्रशासन ने अपने बजट में भी जारी की है। इतनी ही रकम केंद्र सरकार भी स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी लिए कंपनी को देगी। प्रोजेक्ट के तहत साइकिल ट्रैक, सेक्टर17-16 कनेक्टिंग सब-वे जैसी डिवेलपमेंट हुई है। इंटेलीजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम के लिए टेंडर आबंटित हो कर काम शुरू हो चुका है। कुछ समय पहले 75 करोड़ रुपए अलग से आबंटित किए गए हैं। ऐसे में एमसी के कंगाली के दिन जाने वाले हैं। अब उसे पैसों की किल्लत से नहीं जूझना होगा। लंबे समय से एमसी के हालत ऐसे रहे हैं कि सेलरी तक देने को पैसे नहीं रहे। सभी डिवेलपमेंट प्रोजेक्ट रोकने के लिए कांट्रेक्टर के बिल तक रोक दिए गए थे। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 1500 करोड़ रुपए के टेंडर पिछले दिनों जारी किए गए थे। इसमें पब्लिक बाइक शेयोरग जैसे कार्यों के लिए कंपनी फाइनल हो चुकी है। नए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाने और पुराने को अपग्रेड करने का काम भी होना है। कई अन्य प्रोजेक्ट की टेंडर प्रक्त्रिया पर काम हो रहा है।

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत ये होंगे काम

इस साल स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के पाइपलाइन और नए प्रोजेक्ट के लिए 450 करोड़ रुपए होंगे। इसमें पीजीआई राउंडअबाउट पर अंडरपास बनाने, सेक्टर-17 प्लाजा की ब्यूटीफिकेशन, रोड, मेंटेनेंस, सेफ्टी जैसे कामों पर फोकस रहेगा। शहर को ट्रैफिक कंजेशन फ्री बनाने के लिए कई नए अंडरपास की प्लानिंग होगी। गवर्नमेंट प्रेस बंद होने के बाद इसमें विंटेज कार और एंटीक आइट्म्स के लिए म्यूजियम बनेगा।

सुधरेगी नगर निगम की माली हालत

आम बजट में इस बार नगर निगम को 425 करोड़ रुपए का बजट आबंटित किया गया है। यह रकम ग्रांटे इन एड के तहत एमसी को मिलेगी। वहीं, स्मार्ट सिटी के तहत भी एमसी के काम हो रहे हैं, जो रकम स्मार्ट सिटी के लिए अब मिली है उसमें भी एमसी के ही काम ज्यादा होने हैं। स्मार्ट सिटी के तहत 450 करोड़ रुपए मिलने हैं। ऐसे में यह कुल रकम 875 करोड़ रुपए हो जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App