ये हैं छोटे शहरों में सबसे सफल होने वाले व्यवसाय

By: Feb 19th, 2020 12:22 am

नए प्रोफेशन

मन में कुछ करने की चाहत हो, तो छोटे शहरों में भी अपना व्यवसाय शुरू कर, आप सफलता की सीढि़यां चढ़ सकते हैं…

किराने की दुकान खोलें : किसी छोटे से शहर में व्यवसाय चलाने की शुरुआत एक किराने की दुकान खोलकर कर सकते हैं। थोड़े से शुरुआत करके इस व्यवसाय को बड़ा भी बनाया जा सकता है। यह एक आदर्श व्यवसाय है। आपको अपने शहर में एक उपयुक्त स्थान पर किराने की दुकान खोलने पर विचार करना चाहिए। लोग अपने घरों में कुछ जगह दुकानों के लिए रखते हैं और आप चाहें तो, किराए पर भी ले सकते हैं। इस प्रकार का व्यवसाय स्थापित करना आसान है और यह वास्तव में एक लाभदायक व्यवसाय है। आप इस प्रकार के व्यवसाय से भारी मुनाफा नहीं कमा सकते हैं, लेकिन आपकी दैनिक जरूरतों में निरंतर नकदी के प्रवाह को सुनिश्चित किया जा सकता है।

जल रिफिल स्टेशन :  यदि आप एक ऐसे शहर में रहते हैं, जहां लोगों तक स्वच्छ और साफ पानी मुश्किल से पहुंचता है, तो आपको पानी के रिफिल स्टेशन खोलने पर विचार करना चाहिए। वाटर रिफिल स्टेशन निश्चित रूप से एक ऐसा व्यवसाय है, जो एक छोटे से शहर में बहुत अच्छी तरह से किया जा सकता है। इसमें कम लागत की आवश्यकता होती है और यह लाभदायक व्यवसाय है।

ऑनलाइन कार्य करना : आप यदि किसी ऐसे शहर में रहते हैं, जहां इंटरनेट की अच्छी सुविधा है, तो आप ऑनलाइन काम शुरू कर सकते हैं, जिसमें विदेशी मुद्रा का व्यापारी बनना या फ्रीलांस कोई काम करना भी शामिल हैं। विदेशी मुद्रा व्यापार एक ऐसा व्यवसाय है, जिसे आप दुनिया के किसी भी स्थान पर तब ही शुरू कर सकते हैं, जब आपके पास इंटरनेट सुविधा हो। ऑनलाइन ट्रेडिंग मुद्रा वाला व्यापार एक जोखिम भरा व्यवसाय हो सकता है, लेकिन यह वास्तव में एक बहुत ही अच्छा ऑनलाइन व्यवसाय है। यदि आपके पास अच्छा विश्लेषणात्मक कौशल है और आपके पास नकदी प्रवाह और विनिमय बाजार पर अच्छा ज्ञान है, तो आप विदेशी मुद्रा व्यापारी के रूप में अच्छी शुरुआत कर सकते हैं। इसके अलावा फ्रीलांस लेखन का व्यवसाय शुरू करना और भी आसान है, इसे कोई भी छोटे-बड़े शहर से शुरू किया जा सकता है। यदि आप एक कुशल और रचनात्मक लेखक हैं और आपके पास पर्याप्त समय है, तो आप फ्रीलांस लेखन व्यवसाय से अच्छी कमाई कर सकते हैं।

ड्रिंक्स और वाटर का थोक व्यापार : कई प्रकार की कोल्ड ड्रिंक्स और पानी की बोतल का थोक व्यापार भी छोटे शहर के लिए उपयुक्त व्यापार हैं। इस व्यापार को करने में बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है, जबकि हर जगह इसकी आवश्यकता होने के कारण अच्छे मुनाफे की पूरी संभावना होती है। इसके साथ ही मिनरल वाटर या अन्य कोई कोल्ड ड्रिंक का व्यापार भी किया जा सकता है, क्योंकि इन सबके स्टोरेज के लिए फ्रिज की आवश्यकता होती है, इसलिए यदि इनमें से कोई भी एक पेय सामग्री बिक्री के लिए चुनते हैं, तो फ्रिज में अन्य पेय सामग्री को भी रखा जा सकता है।

आइसक्रीम की दुकान खोलें : आइसक्रीम की दुकान एक ऐसा व्यापार है, जिसे छोटे से शहर में सफलतापूर्वक शुरू किया जा सकता है। यह एक ऐसा व्यवसाय है, जिसके लिए आवश्यकताओं का प्रबंध आसानी से किया जा सकता है। इस व्यापार के लिए ज्यादा प्रशिक्षण और कौशल की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आप यह व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे हैं, लेकिन आपको इसमें ज्यादा अनुभव नहीं है, तो निराश होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि व्यापार की बारीकियों को आप जल्द ही सीख सकते हैं। इसके लिए एक सप्ताह से अधिक समय नहीं लगेगा। हालांकि आइसक्रीम बनाने के प्रशिक्षण को हासिल करने की आवश्यकता होती है, लेकिन बिक्री के लिए आपको सिर्फ आइसक्रीम के प्रकार और उनके स्वादों की जानकारी होना पर्याप्त होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App