राजीव गांधी से अब श्रीनिवास रामानुजन विद्यार्थी डिजिटल योजना 

By: Feb 18th, 2020 12:03 am

शिमलाप्रदेश में मेधावियों को मिलने वाली लैपटॉप योजना के नाम में बदलाव हुआ है। अब राजीव गांधी डिजिटल योजना से इसे श्रीनिवास रामानुजन योजना का नाम दे दिया है। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने इसकी पुष्टि की है। बता दें कि लैपटॉप योजना को जिस महान व्यक्ति का नाम दिया गया है, वह देश के जाने-माने गणितज्ञ और वैज्ञानिक हैं। बहुत छोटी उम्र में ही उन्होंने वैज्ञानिक तरिके से कई शौध कार्य किए थे। फिलहाल शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि श्रीनिवास रामानुजन विद्यार्थी डिजिटल योजना के तहत उच्च शिक्षा के अंतर्गत उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रदेश के दस हजार मेधावियों को प्रोत्साहन स्वरूप लैपटॉप वितरित किए जाएंगे। उन्होंने आदेश दिए हैं कि स्कूल कालेज के शिक्षक व प्रधानाचार्य मेधावियों को लैपटॉप आबंटन करें। वहीं आबंटन प्रक्रिया पूरी कर जल्द रिपोर्ट भेंजे। प्रदेश सरकार की ओर से यह आदेश स्कूल व कालेजों को जारी किए गए हैं। इसमें राज्य सरकार ने यह भी कहा है कि फरवरी के अंत तक मेधावियों को लैपटॉप आबंटित कर रिपोर्ट भी भेजी जाए। बताया जा रहा है कि वर्ष 2017-2018 के मेधावी छात्रों के लिए लैपटॉप एक महीने पहले पहुंचा दिए गए थे। इसमें 900 छात्र कालेज टॉपर व 8900 छात्र दसवीं व जमा दो के टॉपर हैं। शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, कालेज टॉपर को लैपटॉप सभी जिलों में पहुंचा दिए गए हैं, वहीं शिक्षा विभाग ने सरकार के आदेशोें के बाद ही उपनिदेशकों को निर्देश जारी कर दिए हैं कि वर्ष 2017-2018 के मेधावियों को लैपटॉप आबंटित कर रिपोर्ट भेजी जाए। बता दें कि दो साल पहले मंत्रिमंडल ने प्रदेश में वर्ष 2017-18 तथा 2018-19 के लिए छात्र डिजिटल योजना में 10वीं, 12वीं और कालेजों के मेधावियों के लिए 9800 लैपटॉप खरीदने और वितरित करने को स्वीकृति प्रदान की है। वहीं दो साल पहले दो कंपनियों को टेंडर देने और खरीद के लिए पांच करोड़ का बजट बढ़ने से मामला विवादित हो गया था।

दो साल की देरी के लिए माफी

सोमवार को शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने शिमला के सरकारी स्कूल में कहा कि मेधावी छात्रों को इस बार लैपटॉप के लिए दो साल का इंतजार करना पड़ा, जिसके लिए वह माफी मांगते हैं। उन्होेंने कहा कि अगले साल मेधावी छात्रों को लैपटॉप के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। वहीं अप्रैल में ही 2018-2019 के छात्रों के लिए लैपटॉप खरीदने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा। बता दें कि वर्ष 2017-2018 के मेधावी छात्रों को इसी महीने लैपटॉप देने का कार्य किया जा रहा है।

विलक्षण प्रतिभाओं के धनी थे श्रीनिवास

दुनिया में कभी-कभी ऐसी विलक्षण प्रतिभाएं जन्म लेती हैं, जिनके बारे में जानकर सभी आश्चर्यचकित रह जाते हैं। महान गणितज्ञ श्रीनिवास अयंगर रामानुजन एक ऐसी ही भारतीय प्रतिभा का नाम है, जिन पर न केवल भारत अपितु पूरे विश्व को गर्व है। महज 33 वर्ष की उम्र में शायद ही किसी वैज्ञानिक और गणितज्ञ ने इतना कुछ किया हो, जितना रामानुजन ने किया। यह आश्चर्य की बात है कि किसी भी तरह की औपचारिक शिक्षा न लेने के बावजूद उन्होंने उच्च गणित के क्षेत्र में ऐसी विलक्षण खोजें कीं, जिससे इस क्षेत्र में उनका नाम हमेशा के लिए अमर हो गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App