संघर्ष से कैसे मिलती है सफलता

By: Feb 26th, 2020 12:21 am

सफलता के मूल मंत्र

आज हर व्यक्ति अपने जीवन में सफल होना चाहता है। वह अपने जीवन में आगे बढ़ना चाहता है। हर व्यक्ति की यही चाहत है कि वह कुछ करे, जिससे उसको एक अलग पहचान मिले। सफलता के लिए प्रबल प्रेरणा व्यक्ति को शिखर तक पहुंचा देती है, लेकिन उस सफलता को कैसे हासिल करें, यह बहुत ही कम लोग जान पाते हैं और अधिकतर लोग अपने सपनों को सच करने से चूक जाते हैं और उनकी मन की इच्छा आधी-अधूरी रह जाती है।

सपने बड़े देखो

पूर्व राष्ट्रपति डा. अब्दुल कलाम ने कहा था ‘हर व्यक्ति को बड़े सपने देखने चाहिए’। सपने वह नहीं होते हैं, जो नींद में आए, सपने तो वे होते हैं, जो नींद न आने दें। सोते-सोते सपने देखना तो हर किसी के लिए आसान है, लेकिन हम यहां उन सपनों की बात कर रहे हैं, जिसमें प्रत्येक युवा अपने को लेकर सपने देखता है। एक साधारण परिवार में पैदा हुए डा. कलाम देश के प्रथम व्यक्ति, यानी राष्ट्रपति बने। इसका कारण था, उनके बड़े सपने थे जिसके कारण वह इतने बड़े मुकाम को हासिल कर पाए। जब हम बड़े सपने देखेंगे, तभी तो हम उन सपनों को हासिल करने के लिए अपने प्रयास लगाएंगे।

हर अवसर को पहचानें : अगर आप उन लोगों में से हो, जो सोचते हैं कि अवसर खुद आपके पास आएगा, तो आप पूरी तरह से गलत हैं। कोई भी कार्य अपने आप नहीं होता। आपको अगर आपकी राह पर कोई भी मौका मिले, तो उसको पहचानें। आप अपनी लाइफ  की चाहे जिस भी स्टेज पर हो, आपको अपने लिए सही अवसर को पहचानना ही पड़ेगा।

आपने अकसर सुना होगा कि अगर किसी व्यक्ति पर समय मेहरबान हो गया तो उसको बहुत ऊपर लेकर जाता है। इस चीज का आखिर मतलब क्या है। मतलब है सही अवसर, जो आदमी ऊंचाइयों को छूता है, वह सही समय पर आए सही अवसर को पहचान लेता है, जिस कारण वह सफलता की ओर बढ़ता चला जाता है। बहुत सारे लोगों के जीवन में अवसर लोगों का द्वार एक बार नहीं, बल्कि बार-बार खटखटाता है, लेकिन ऐसे बहुत ही कम लोग होते हैं, जो उस द्वार को खटखटाने की आवाज सुनकर द्वार खोलते हैं। इसके लिए जरूरी है किसी भी मौके पर नजरें गड़ाए रखना। जिस तरह से जंगल का राजा शेर अपने शिकार पर नजर बनाए रखता है और उचित अवसर पर शिकार मिलते ही उस पर झपट पड़ता है, ठीक उसी तरह आप भी अवसर को पहचानें। यह बात ध्यान रखें कि कोई भी अवसर आपकी लाइफ  में बार-बार नहीं आएगा। इसलिए हर उचित अवसर को पहचानें और उसे पाने के लिए जी-जान से टूट पड़ो।

दृढ़ निश्चय करें:

दृढ़ निश्चय का सीधे शब्दों में अर्थ है, कि आप अपने लक्ष्य के प्रति कितने ईमानदार हैं, लक्ष्य के प्रति कितने समर्पित हैं। यह चीज आपकी सफलता के बारे में पूरी कहानी बता देगी यानी आप कितना सफल होंगे। आपने सपने तो देख लिए, बहुत अच्छी बात है और आपकी लाइफ  में उन सपनों को पाने का उचित अवसर भी आ गया। यह आपके सपनों से दूर ले जाने वाली चीजों से, हालात से आपको पूरी तरह बचाता है, जिस कारण आपके जीवन में कठिन समय पर भी आप बिखरते नहीं और आप अपने लक्ष्य के प्रति अडि़ग रहते हैं और अपने सपनों को पाने की राह में निरंतर चलते रहते हैं।

खतरों से न डरें

सफलता की राह में हमें कई बार खतरे उठाने पड़ सकते हैं, तो रिस्क उठाने से न डरें। आपके रिस्क लेने से सफल होने की संभावना अधिक है, तो आप रिस्क ले सकते हैं। वैसे भी बिजनेस का एक महत्त्वपूर्ण रूल होता है कि अगर ज्यादा फायदा कमाना हो तो रिस्क लेना ही पड़ेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App