सीएए पर दिल्ली-यूपी में महाभारत

By: Feb 24th, 2020 12:08 am

दिल्ली के मौजपुर में विरोधियों और समर्थकों में पथराव, पुलिस ने दागी आंसू गैस

नई दिल्ली – नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के समर्थन और विरोध को लेकर राजधानी में रविवार को हालात खराब हो गए। राष्ट्रीय राजधानी के मौजपुर में समर्थन और विरोध को लेकर दो पक्ष आपस में भिड़ गए और एक दूसरे पर पत्थरबाजी की। मौजपुर चौराहे के पास पथराव के बाद हालात को काबू में करने के लिए पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले दागे। तनाव बढ़ने और पथराव के बाद मौजपुर-बाबरपुर मेट्रो स्टेशन को भी बंद कर दिया गया है। आजादी के नारे दोनों (सीएए के समर्थन और विरोध) तरफ  लग रहे थे। एक तरफ लोग सीएए, एनआरसी, मोदी सरकार, बेरोजगारी से आजादी मांग रहे थे। वहीं दूसरी तरफ के लोगों का कहना था कि यहां मिलेगी आजादी, बुरहान वाली आजादी। उसके दी थी, तुमके भी देंगे आजादी। दरअसल, सीएए के खिलाफ  शाहीन बाग के बाद अब जाफराबाद में विरोध प्रदर्शन शुरू किए जाने के बाद के नेता कपिल मिश्रा और उनके समर्थक सड़क पर उतर आए और अवरुद्ध मार्गों को खुलवाने की मांग करते हुए प्रदर्शन शुरू कर धरने पर बैठ गए। इस दौरान कथित तौर पर कपिल मिश्रा और उनके समर्थकों पर पथराव हुआ और उन्होंने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए पथराव शुरू कर दिया। काफी देर तक दोनों ओर से पत्थर फेंके गए। गाडि़यों में तोड़फोड़ किए जाने की भी खबरें सामने आ रही हैं। इस दौरान सड़क से गुजर रहे लोगों ने पुलिस की भूमिका पर भी सवाल उठाया। लोगों ने आरोप लगाया कि पुलिस मारपीट को रोकने की बजाय सड़क किनारे खड़े होकर मूकदर्शक बनी रही। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर के माध्यम से कहा कि सुरक्षा के मद्देनजर मौजपुर-बाबरपुर के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए गए हैं। खबरों के अनुसार, हालात बिगड़ते देख आसपास के इलाके में सीआरपीएफ  की टीम को तैनात किया गया है। इसी बीच भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने बंद पड़ी सड़कें खुलवाने के लिए पुलिस को तीन दिन का अल्टीमेटम देते हुए कहा है कि इसके बाद हम किसी की भी नहीं सुनेंगे।

जाफराबाद के बाद चांद बाग भी बना शाहीन बाग

नई दिल्ली। शाहीन बाग में एक तरफ  का रोड खुले अभी एक दिन भी नहीं बीता कि अब नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में भी शाहीन बाग जैसे प्रदर्शन शुरू हो चुके हैं। यहां जाफराबाद के बाद चांदबाग में सड़क को जाम कर दिया गया है। जाफराबाद मेट्रो स्टेशन पर महिलाओं ने शनिवार देर रात से ही धरना शुरू कर दिया था, जबकि चांदबाग में रविवार दोपहर के बाद से प्रदर्शन शुरू हुआ। दोनों ही जगह महिलाओं ने सीएए हटने तक प्रदर्शन जारी रखने का ऐलान किया है। महिलाओं के प्रदर्शन के चलते दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने जाफराबाद स्टेशन पर मेट्रो ट्रेनों के ठहराव पर रोक लगा दी है। मेट्रो स्टेशन के अंदर जाने और बाहर आने वाले दोनों गेट को भी बंद कर दिया गया है। महिलाओं के प्रदर्शन के चलते सलीमपुर को यमुना विहार और मौजपुर से जोड़ने वाली सड़कें भी बंद हो गई हैं।

याद दिलाई पीएम की संयोग नहीं प्रयोग वाली बात

नई दिल्ली। शाहीन बाग की तरह जाफराबाद और चांदबाग में सीएए के खिलाफ  प्रदर्शन शुरू होने पर भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने ट्वीट करके कहा कि जाफराबाद में अब स्टेज बनाया जा रहा है। एक और इलाका, जहां अब भारत का कानून चलना बंद। सही कहा था मोदी जी ने शाहीन बाग एक प्रयोग था। एक-एक करके सड़कों, गलियों, बाजारों, मोहल्लों को खोने के लिए तैयार रहिए। चुप रहिए, जब तक कि आपके दरवाजे तक न आ जाएं, चुप रहिए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App