सीयू-गगल एयरपोर्ट-फोरलेन-वार म्यूज़ियम पर करो काम

By: Feb 25th, 2020 12:05 am

धर्मशाला में सांसद किशन कपूर ने केंद्रीय परियजनाओं में देरी पर जताई नाराज़गी

धर्मशाला   – सांसद एवं पूर्व मंत्री किशन कपूर ने सोमवार को धर्मशाला में तमाम केंद्रीय परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए कार्यों में हो रही देरी पर नाराजगी जताई। उन्होंने संबंधित विभागों को बिना देरी किए अपने अपने कार्यों को गति देने के निर्देश दिए। कपूर ने केंद्रीय विश्वविद्यालय, एयरपोर्ट, युद्ध संग्रहालय, शहीद स्मारक व फोरलेन सहित एडीबी की परियोजनाओं के कार्यों में बिना देरी किए गुणवत्ता से कार्य करने को कहा। जनता की उम्मीदों को पूरा करने के लिए देरी नहीं होनी चाहिए। कपूर ने कहा कि धर्मशाला शहीद स्मारक शहीदों का मंदिर है और इसकी सुंदरता बढ़ाने के लिए धन की कोई कमी नहीं रखी जाएगी। युद्ध संग्रहालय तथा शहीद स्मारक स्थल बड़ी संख्या में धर्मशाला आने वाले पर्यटकों के लिए एक दर्शनीय स्थल होगा। इसे एक ऐसी जगह के तौर पर विकसित किया जा रहा है, जहां लोग सैनिकों और राष्ट्र की सुरक्षा में किए गए उनके असाधारण प्रयासों के प्रति सम्मान व्यक्त करेंगे। किशन कपूर सोमवार को धर्मशाला के मिनी सचिवालय में विभिन्न कार्यों की प्रगति की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को शहीद स्मारक की सुंदरता से जुड़े कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने को कहा। शहीद स्मारक और युद्ध संग्रहालय के माध्यम से वीरों की कुर्बानियों तथा उनकी यादें हमेशा तरोताजा रहेंगी। उन्होंने कहा कि युद्ध संग्रहालय सेना के युद्धों और संघर्षों की शिक्षा एवं देशभक्ति को बढ़ावा देने के लिए ऐतिहासिक महत्त्व से जुड़ी चीजों के संग्रह, संरक्षण, व्याख्या और सैन्य साजोसामान की प्रदर्शनी करने वाला संस्थान होगा। उन्होंने कहा कि शहीद स्मारक में सौंदर्यीकरण के विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए पर्याप्त धन उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया। कपूर ने कहा कि मुख्यमंत्री लोक भवन योजना के तहत लोक भवनों का निर्माण किया जा रहा है, जिसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न सामाजिक कार्यक्रमों के लिए एक भवन उपलब्ध करवाना है। उन्होंने संबंधित विभाग को लोक भवनों के लिए जमीन तलाशने के निर्देश दिए, जिससे लोक भवनों का निर्माण करवाया जा सके।

सेंट्रल यूनिवर्सिटी के लिए पहुंचे जदरांगल

किशन कपूर ने केंद्रीय विश्वविद्यालय के निर्माण को लेकर प्रगति का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि जदरांगल में सीयू के निर्माण को लेकर प्रक्रिया शीघ्र पूरी करने के लिए तत्परता से कार्य करने को कहा। उन्होंने संबंधित विभागों को आपसी समन्वय से काम करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि केंद्रीय विश्वविद्यालय को लेकर लोगों की बहुत अपेक्षाएं और आशाएं हैं, इस कार्य को प्राथमिकता पर करें।

हवाई अड्डे का विस्तार टूरिज्म के लिए जरूरी है..

कांगड़ा जिला के गगल में बडे़ हवाई अड्डे का विस्तार सामरिक और पर्यटन दृष्टि से अधिक महत्त्वपूर्ण है। बड़ा हवाई अड्डा बनने से प्रदेश के पर्यटन क्षेत्र में व्यापक विस्तार होगा और इस क्षेत्र में लोगों को स्वरोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे। कपूर ने सामरिक दृष्टि से अहम पठानकोट-मंडी फोरलेन के निर्माण कार्य की प्रगति को लेकर अधिकारियों से बातचीत की तथा उचित कार्रवाई के निर्देश दिए। कपूर ने कहा कि धर्मशाला में पर्यटन की अनेक संभावनाएं हैं। इस अवसर उपायुक्त राकेश प्रजापति, उपनिदेशक पर्यटन सुनयना शर्मा, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग सुशील डढ़वाल, बीडीओ अभिनीत, सेवानिवृत ब्रिगेडियर एसके पाठक, कैप्टन रमेश अटवाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा अघंजर महादेव कमेटी के सदस्य मौजूद थे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App