अमरीका-आस्ट्रेलिया में पहली मौत

By: Mar 2nd, 2020 12:07 am

वाशिंगटन में आपातकाल घोषित, ट्रंप ने अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर लगाया बैन

वाशिंगटन, कैनबरा –विश्व के 50 से अधिक देशों में फैल चुके खतरनाक कोरोना वायरस से अमरीका और आस्ट्रेलिया में पहली मौत का मामला सामने आया है। इसके अलावा थाइलैंड में भी कोरोना से पहली मौत की पुष्टि हो गई है। वहीं आयरलैंड में भी कोरोना से पहली मौत हो चुकी है। स्थानीय मीडिया के अनुसार अमरीका के स्वास्थ्य विभाग ने पुष्टि करते हुए बताया कि वाशिंगटन में कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण एक महिला की मौत हो गई है। दूसरी ओर आस्ट्रेलिया सरकार ने कोरोना वायरस के कारण एक व्यक्ति की मौत की पुष्टि की है, जो देश में इस संक्रमण से मौत का पहला मामला है। उधर,  अमरीका के वाशिंगटन राज्य में कोरोनो वायरस के संक्रमण से पहली मौत का मामला सामने आने के बाद आपातकाल लागू करने की घोषणा कर दी गई है। वाशिंगटन के गवर्नर जे. इंसली ने एक बयान जारी कर कहा कि मैं, जे. इंसली, वाशिंगटन राज्य का गवर्नर, उपर्युक्त स्थिति के परिणामस्वरूप वाशिंगटन राज्य के सभी काउंटी में आपातकाल लागू करने की घोषणा करता हूं तथा वाशिंगटन राज्य समेकित आपातकाल प्रबंधन योजना की योजनाओं और प्रक्रियाओं के क्रियान्वयन का निर्देश देता हूं। वहीं वेस्टर्न आस्ट्रेलिया के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी एंड्रयू रॉबर्टसन ने रविवार को बताया कि जापान से डायमंड पिं्रसेज जहाज में सवार होकर आस्ट्रेलिया पहुंचे एक बुजुर्ग की इस संक्रमण से मौत हो गई है। उनकी उम्र 70 वर्ष से अधिक थी। उनमें इस संक्रमण की पहचान लगभग दस दिन पहले हुई थी और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनकी अस्पताल के गहन चिकित्सा कक्ष में मौत हुई। आस्ट्रेलिया में अब तक कोरोना वायरस के 20 से अधिक मामलों की पुष्टि की गई है, जिनमें से 15 का इलाज भी किया जा चुका है। इसी बीच, अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान से यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया और अपने नागरिकों को सलाह दी कि वे दक्षिण कोरिया और इटली के कुछ हिस्सों में न जाएं। अमरीका ने यह घोषणा ऐसे समय में की है, जब कोरोना वायरस से देश में मौत का पहला मामला वाशिंगटन राज्य से सामने आया है। ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि दुर्भाग्यपूर्ण है कि एक महिला की मौत हो गई और वह काफी अच्छी महिला थी। वह स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से ग्रस्त थीं। उन्होंने कहा कि अमरीका में और भी मामले आ सकते हैं, लेकिन स्वस्थ लोग ठीक होने में सक्षम हैं। अमरीका में अब तक 15 लोग कोरोना वायरस से ठीक हो चुके हैं।

दक्षिण कोरिया में 3526 मामलों की पुष्टि

सोल। दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के 376 नए मामलों की पुष्टि होने से साथ ही यहां अब तक इस संक्रमण से ग्रस्त मरीजों की संख्या 3,526 हो गई है। कोरियाई रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र ने बताया कि देश में 32,422 लोगों के खून की जांच की जा रही है। देश में अभी तक 17 लोगों की मौत हुई है तथा 30 लोगों को उपचार के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई।

इटली में पीडि़तों की संख्या 1049

रोम। इटली में कोरोना वायरस से ग्रस्त मरीजों की संख्या 1049 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग से जुड़े वरिष्ठ अधिकारी एंगेलो बोरेली ने बताया कि इसमें बीमार और उपचार के बाद स्वस्थ हुए दोनों तरह के लोगों की संख्या शामिल है। उन्होंने बताया कि लगभग 543 लोगों को उनके घरों में अलग रखा गया है, जो इस संक्रमण से ग्रसित मरीजों की संख्या का 52 प्रतिशत हैं।

चीन में अब तक गई 2870 लोगों की जान

बीजिंग। चीन में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण से 25 और लोगों की मौत के साथ इससे मरने वालों की संख्या 2870 हो गई है तथा इससे प्रभावित लोगों की कुल संख्या 79,824 पर पहुंच गई है। चीन की स्वास्थ्य समिति ने बताया कि अब तक 41625 लोग इस वायरस की चपेट से बाहर आ गए हैं, जिनमें से 35329 लोग अब भी अस्पताल में भर्ती हैं।

स्पेन में 58 चपेट में

मैड्रिड। स्पेन में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 58 हो गई है। स्पेन के वालेंसियन कम्युनिटी में कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। इसके अलावा मैड्रिड और अंडालुसिया कम्युनिटी में भी 10-10 तथा कैनेरी द्वीप समूह में सात लोग इस संक्रमण से प्रभावित हुए हैं। स्पेन के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना वायरस की पुष्टि अधिकतर उन लोगों में हुई है, जो इटली से स्पेन लौटे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App