एक नजर

By: Mar 14th, 2020 12:02 am

छत गिरने से तीन लोगों की मौत

चंडीगढ़। पंजाब में बठिंडा जिले के मोड मंडी की गांधी बस्ती में जोरदार बारिश के कारण शुक्रवार की सुबह एक मकान की छत गिरने से उसमें रह रहे परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस मकान में विधवा महिला सुनीता देवी अपने बेटा राकेश तथा बेटी ममता के साथ रह रही थी। पिछले चौबीस घंटों में बारिश के कारण मकान की छत शुक्रवार को गिर गई, जिसमें तीनों की मलबे में दबकर मौत हो गई। पश्चिमोत्तर क्षेत्र में पिछले चौबीस घंटों में तेज हवा के साथ हुई बारिश तथा कहीं-कहीं ओलावृष्टि से पकने को तैयार खड़ी फसल बिछ गई। इसके अलावा हरियाणा तथा पंजाब में किसानों को पिछले दो दिनों में काफी नुकसान हुआ है।

कोरोना से बचाव के तरीके बताए

शाहपुरकंडी। कोरोना वायरस के संबंध में रणजीत सागर बांध परियोजना के हस्पताल में एसएमओ डा. अनीता प्रकाश की देखरेख में एक सेमिनार का आयोजन किया गया, जिसमें लोगों को कोरोना वायरस से बचाव संबंधी जागरूक किया गया। इस मौके पर डा. अनीता प्रकाश एवं डाक्टर सुशील भगत ने कहा कि भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने में परहेज करें तथा किसी से गले मिलने एवं हाथ मिलाने की बजाय नमस्कार करें। उन्होंने कहा कि अगर सिर दर्द, हल्का बुखार, गले में दर्द हो तो तुरंत डाक्टर से संपर्क करें। इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर 104 पार भी संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कोरोना से घबराने की कोई जरूरत नहीं है । इस मौके पर डा. गौरव नयाब, फार्मासिस्ट राजकुमार गोपाल शर्मा, बीना कुमारी, ठाकुर मेजर सिंह, दर्शन कुमार, अनिल कुमार, शशि बाला, गुरतेज सिंह, हरदीप कुमार, गौरव ठाकुर, एमएस धीमान के अलावा कई गणमान्य मौजूद रहे।

जालंधर केएमवी में व्याख्यान

जालंधर। भारत की विरासत संस्था कन्या महाविद्यालय, आटोनॉमस और भारत के नंबर-वन कालेज (इंडिया टुडे 2919 की रैकिंग अनुसार), जालंधर के पोस्ट ग्रेजुएट डिपार्टमेंट ऑफ कैमिस्ट्री के द्वारा विस्तार व्याख्यानों की शृंखला का आयोजन किया गया। डीबीटी स्टार कॉलेज स्कीम के अंतर्गत आयोजित हुई। इस शृंखला के पहले व्याख्यान में डा. विक्रमजीत सिंह, असिस्टेंट प्रोफेसर, कैमिस्ट्री विभाग, एनआईटी, जालंधर ने स्त्रोत वक्ता के रूप में शिरकत करते हुए एप्लिकेशन ऑफ स्मार्ट वैटाबिल्टि सरफेसिज विषय पर छात्राओं को संबोधित किया। अपने संबोधन के दौरान उन्होंने विषय की परिभाषा स्पष्ट करते हुए माइक्रोफ्लूडिक सिस्टम, एमल्जन सैपरेशन, ड्राप वाइस कंडैनसेशन तथा एंटी फाग एजैंटस में इसके उपयोग पर विस्तार सहित चर्चा की। इसके साथ ही उन्होंने छात्राओं को तेल तथा पानी को अलग करने के संबंध में भी जानकारी प्रदान की। इस शृंखला का दूसरा लैक्चर को-ऑर्डिनेशन कैमिस्ट्री विषय पर आयोजित हुआ, जिसमें डा. हिना रेखी, असिस्टेंट प्रोफेसर, कैमिस्ट्री विभाग, जीएसएस, डीजीएस, खालसा कालेज, पटियाला ने बतौर श्रोत वक्ता शिरकत की। विद्यालय प्राचार्या प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने आए हुए श्रोत वक्ताओं द्वारा छात्राओं को महत्त्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने के लिए आभार व्यक्त किया।

खालसा कालेज इंजीनियरिंग के विद्यार्थी मैरिट में

अमृतसर। खालसा कालेज ऑफ  इंजीनियरिंग व टेक्नोलॉजी रंजीत एवेन्यू केसीईटी के विद्यार्थियों ने हाल ही में घोषित आईकेजी पंजाब टेक्नीकल यूनिवर्सिटी की परीक्षा में बेहतरीन स्थान हासिल कर संस्था का मान बढ़ाया है। इस अवसर पर कालेज के डायरेक्टर डा. मंजू बाला ने कहा कि कालेज के कुल 33 विद्यार्थियों ने यूनिवर्सिटी में मैरिट की पोजीशन हासिल की है, जिनमें 12 विद्यार्थी यूनिवर्सिटी में पहली दस पोजीशन में शामिल है। उन्होंने कहा कि सिविल इंजीनियरिंग सेमेस्टर वन के ऋतिक चौहान ने यूनिवर्सिटी में पहला स्थान हासिल किया है, जबकि सिविल इंजीनियरिंग के तीसरे सेमेस्टर के वंश यादव ने यूनिवर्सिटी में दूसरा स्थान हासिल किया है। पांचवें सेमेस्टर के मैकेनिकल इंजीनियरिंग के जसपाल सिंह ने दूसरा व सिविल इंजीनियरिंग के 7वें सेमेस्टर की शेफाली अग्रवाल ने दूसरा स्थान हासिल किया है। अप्रैल 2019 के बैच में मैकेनिकल इंजीनियरिंग के दूसरे सेमेस्टर के सतीश कुमार ने पहला स्थान, कंप्यूटर साइंस व इंजीनियरिंग के चौथा सेमेस्टर के अमृतपाल सिंह ने पहला, इलेक्ट्रोनिक्स व कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग की सिमरनजीत कौर ने भी यूनिवर्सिटी में पहला स्थान हासिल किया है।

गौतम बुद्ध पर नाटक मंचन

तलवाड़ा। सामाजिक एवं सांस्कृतिक संगठन ‘यूथ डेवेलपमेंट सेंटर’ द्वारा प्रदेश भाषा, कला एवं संस्कृति विभाग के निर्देशन एवं भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के सहयोग से लुप्तप्राया हिमालयन, बौद्ध कला एवं संस्कृति के सरंक्षण हेतु सार्थक प्रयास किए जा रहे हैं। इसी शांखला में गांव घाटी में गौतम बुद्ध के जीवन पर आधारित नाटक का मंचन किया गया। इस मौके पर प्रोजेक्ट डायरेक्टर कर्ण भूषण ने कहा कि गौतम बुद्ध विश्वकल्याण के लिए मैत्री भावना पर बल देते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App