एक नजर

By: Mar 26th, 2020 12:02 am

होशियारपुर में दो पॉजिटिव की पहचान

होशियारपुर। सिविल सर्जन डा. जसवीर सिंह ने बताया कि जिले में अब तक 56 शकी लक्षणों वाले व्यक्तियों के सैंपल लिए गए हैं, जिनमें से 12 की रिपोर्ट प्राप्त हो गई है। उन्होंने बताया कि मोरांवाली के पोजिटिव आए मरीज हरभजन सिंह पुत्र गुरप्रीत सिंह जिसकी उम्र 31 साल है, का भी सैंपल पॉजिटिव आया है। इसी तरह जिले में कोरोना वायरस के दो पॉजिटिव मरीजों की शिनाख्त हुई है। उन्होंने बताया कि हरभजन सिंह को पहले ही पिछले दिनों मेडिकल कालेज अमृतसर रैफर कर दिया गया था। पिछले दिनों गांव मोरांवाली में कोविड-19 कोरोना वायरस पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आए व्यक्तियों में से 19 व्यक्ति सिवल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में उपचाराधीन हैं। इन व्यक्तियों के सैंपल लेकर जांच के लिए चंडीगड़ भेज दिए गए हैं। सिविल सर्जन ने कहा कि सेहत विभाग की टीमों से तरफ से मोरांवाली गांव जाकर उक्त परिवार के संपर्क वाले लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार की हिदायतें मुताबिक समूह नागरिकों को अपने घर में रह कर इस बीमारी की कड़ी को तोड़ने के लिए अपना योगदान देना चाहिए और प्रशासन की तरफ  से लगाए गए कर्फ्यू की पूरी पालना करनी चाहिए।

सोशल मीडिया पर वायरल खबर अफवाह 

तलवाड़ा। वायरल हो रही खबर, जिसमें बीबीएमबीडीएबी  स्कूल की प्रिंसीपल  की बेटी जो बाहर से आई है, कोरोना की चपेट में है। जब डीएबी स्कूल की प्रिंसीपल से बात की गई तो उन्होंने  बताया  यह खबर बिलकुल गलत है। उन्होंने कहा कि मेरे दो बेटे हैं और मेरी बेटी नहीं है।  मेरे दोनों बेटे मेरे पास हैं। मेरा परिवार बिलकुल  स्वस्थ है, जो ऐसी गलत खबर फैलते है उन पर कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मैं   परमात्मा से प्रार्थना करती हू कि सभी लोग स्वस्थ रहें, जो लोगो कोरोना की चपेट में आए हैं वे भी जल्द स्वस्थ हों। मैं जनता से अपील करती हूं कोरोना वाययरस से जितना बच सकते हैं अपना बचा करें और स्वस्थ रहें।

डेरा ब्यास सत्संग घर मरीजों के लिए खाली

अमृतसर। 22 मार्च से लेकर आज तक पंजाब में करोना वायरस को लेकर कर्फ्यू लगा हुआ है। कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही, जिसको देखते हुए सरकार द्वारा 14 अप्रैल तक कर्फ्यू लगा दिया गया है। उधर, पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिद्दू की बात करें, तो उन्होंने केंद्र सरकार को एक चिट्ठी लिख कर भेजी है। इसमें उन्होंने लिखा है कि मार्च महीने में 90000 लोग विदेशों से पंजाब में आए हैं, जिनमें से कुछ लोग ही डिटेक्ट हो पाए हैं तथा बहू गिनती का पता लगाना अभी बाकी है जो कि आने वाले दिनों में खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसी स्थिति को देखते हुए डेरा ब्यास की तरफ  से बुधवार से 15 दिन पहले ही सभी सत्संग कार्यक्त्रम रद्द कर दिए गए थे डेरा ब्यास द्वारा आज एक और महत्वपूर्ण घोषणा की गई जिसमें डेरा ब्यास द्वारा उनके द्वारा संचालित सभी सत्संग घरों में सरकार को करोना वायरस से संक्त्रमित लोगों के लिए खाली कर दिया गया है प्राप्त जानकारी के अनुसार डेरा ब्यास से संबंधित जितने भी सत्संग घर हैं सरकार को उन सत्संग घरों में संक्त्रमित या अलग रखने जाने वाले मरीजों को रखने की पेशकश की गई है एक निजी चैनल में साक्षात्कार देते हुए पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिद्धू ने कहा कि डेरा ब्यास मुखी द्वारा उन्हें फोन पर यह कहा गया कि डेरा ब्यास से संबंधित सभी सत्संग घर स्वास्थ्य विभाग मरीजों की  रखने  के लिए इस्तेमाल कर सकता है  स्वास्थ्य मंत्री ने डेरा ब्यास के कदम को सराहनीय बताया तथा कहा कि आने वाले दिनों में अगर आवश्यकता पड़ी तो डेरा ब्यास के सत्संग घरों में मरीजों को रखा जाएगा।

हरियाणा में आसमान से उतरा प्रदूषण का गुबार

सिरसा। कोरोना वायरस‘कोविड-19 को समाप्त करने को लेकर हरियाणा में हुये‘जन कर्फ्यू‘ और ‘लॉक डाऊन‘ के बाद फैक्ट्रियों व वाहनों आदि के ठहर जाने से प्रदेश में आसमान में छाया प्रदूषण और धूल मिट्टी अब नीचे आ गई है। राज्य में जो पीएम 10 यानि एयर क्वालिटी इंडेक्स वेल्यू 913.2 तक पहुंच गया था वह अब नीचे आ गया है, जिससे वातावरण साफ हो गया है। स्वच्छ वातावरण में आम और बीमार पड़े लोग आसानी से सांस ले पा रहे हैं। राज्य में वाहनों के चलन, दीपावली के पटाखे और पराली के जलाने से पीएम 10 यानि एयर क्वालिटी इंडेक्स वेल्यु बेहद खतरनाक स्तर 913.2 पर पहुंच गया था जिसमें सांस लेना मुश्किल हो गया था।

अमृतसर में चोरी के दस मोटरसाइकिल पकड़े

अमृतसर। अमृतसर पुलिस द्वारा जहां कर्फ्यू के चलते ड्यूटी निभाई जा रही है वही,ं श्रीहरमंदिर साहिब के आसपास के इलाके से मोटरसाइकिल चोरी करने के लिए दोष में अमृतसर के थाना गलियारा पुलिस की स्पेशल टीम द्वारा अलग-अलग जगहों से जगदीप सिंह उर्फ  दीपू बसंत सिंह उर्फ  मराठी बलजिंदर सिंह उर्फ  बिल्ला तथा विक्रमजीत सिंह और सुनने का को काबू करके उनसे चोरी शुदा अलग-अलग किस्म की मोटरसाइकिल10 मोटरसाइकिल बरामद किए हैं। इस पर बातचीत करते हुए थाना मुखी गलियारा सुखदेव सिंह इंस्पेक्टर सुखदेव सिंह ने बताया कि काफी दिनों से उन्हें श्रीहरमंदिर साहिब के आसपास से चोरी शुदा टू व्हीलर चोरी होने की शिकायतें मिल रही थी जिस पर कार्रवाई करते हुए उन्होंने अपनी टीम की सहायता से उक्त व्यक्तियों को पकड़ा है जिन से करीब 10 मोटरसाइकिल बरामद किए गए हैं उन्होंने कहा कि इन लोगों से पूछताछ के दौरान और भी खुलासे होने की संभावना है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App