एक नजर

By: Mar 31st, 2020 12:02 am

जरूरतमंदों को भेजी राशन की गाड़ी

श्रीआनंदपुर साहिब। कार सेवा किला आनंदगढ़ वाले बाबा सूचा सिंह की अगवाई में कोरोना महामारी के दौरान गरीबों और जरूरतमंदों की मदद के लिए सुखा राशन और तैयार किया गया लंगर मुहैया करवाने के लिए प्रयत्न निरंतर जारी हैं। इसके तहत सोमवार को किला आनंदगढ़ से एसडीएम कन्नू गर्ग की अगवाई में 200 किट की भरी गाड़ी रवाना की गई। इस मौके पर एसडीएम कन्नू गर्ग ने कहा कि उनकी यह कोशिश है कि किसी भी व्यक्ति को भूखा नहीं सोने दिया जाए, जिसके लिए उनके पास व्यापक इंतजाम हैं और लगातार व सूखा राशन लोगों को मुहैया करवाने में लगे हुए हैं। उन्होंने बाबा सुच्चा सिंह का धन्यवाद करते हुए कहा कि बाबा जी ने हर वक्त जरूरतमंदों की मदद के लिए आगे आकर मदद की है और आज भी यहां सैकड़ों की गिनती में सूखा राशन तैयार करके किट्टे भेजी जा रही हैं। एसडीएम ने कहा जहां तक तहसील श्री आनंदपुर साहब का प्रश्न है तो यहां अब तक समूची तहसील में कोई भी मरीज मरीज करोना वायरस से पीडि़त नहीं पाया गया है जबकि प्रशासन द्वारा सरकार की दायित्व अनुसार समूह विभागों के अधिकारी और कर्मचारी पूरी तन्मयता के साथ फर्ज निभा के लोगों की जानमाल की रक्षा में डटे हुए हैं। इस मौके बाबा सुच्चा सिंह ने कहा कि पहले भी उनके द्वारा लोगों की जरूरत अनुसार लंगर तैयार करवाकर बांटा जा रहा है और सूखा राशन भी भेजा जा रहा है और भविष्य में जब तक कर्फ्यू लगा हुआ है या उसके बाद भी जब तक हालात सुखद नहीं हो जाते तब तक लंगर की सेवा में कोई दिक्कत इलाके के अंदर नहीं आने दी जाएगी। इस मौके मुख्य तौर पर तहसीलदार रामकिशन, सुखजीत सिंह, धर्मपाल सैणी, बलबीर सिंह आदि भी हाजिर थे।

खालसा कालेज करवा रहा ऑनलाइन पढ़ाई

अमृतसर। खालसा कालेज ऑफ  फार्मेसी द्वारा कोरोना वायरस के मद्देनजर देशव्यापी तालाबंदी के कारण इस मुश्किल घड़ी में विद्यार्थियों को घर बैठे ही निर्विघ्न शिक्षा प्रदान करने के लिए ऑनलाइन सिस्टम के माध्यम से लेक्चर प्रदान किए जा रहे है। इस संबंधी कालेज डायरेक्टर प्रिंसिपल डा. आरके धवन ने बताया कि कालेज के समूह विद्यार्थी अध्यापकों से लगातार ऑनलाइन सिस्टम के माध्यम से शिक्षा हासिल कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि विश्व स्तर पर कोरोना वायरस कोविड-19 की महामारी को रोकने के लिए केंद्र सरकार द्वारा लगाई तालाबंदी व प्रदेश में करफ्यू के चलते शिक्षण गतिविधियों में विघ्न पैदा हो गया था। इससे विद्यार्थी अपनी पढ़ाई से पिछड़ रहे थे। इस संबंधी निर्विघ्न पढ़ाई को जारी रखने के लिए कालेज की ओर से जूम ऐप व खालसा कालेज सोसायटी के ई-गवर्निंग सिस्टम की सहायता से फार्मेसी के विद्यार्थियों को लगातार पिछले 23 मार्च से पढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि खालसा मैनेजमेंट जहां विश्व भर में फैली महामारी कोविड-19 से चिंतित है। वहीं विद्यार्थियों के पढ़ाई व उनके भविष्य के लिए गंभीर है, जिसके लिए मैनेजमेंट द्वारा समय समय पर जारी हिदायतों के अनुसार विद्यार्थी के साथ लगातार संपर्क कायम रखा जा रहा है। ताकि वह शिक्षा में किसी पक्ष से पिछड़ जा सके। इस अवसर पर डा. धवन ने कहा कि कालेज विद्यार्थी अध्यापकों से हर रोज सुबह नौ बजे से ऑनलाइन सिस्टम के माध्यम से संपर्क कायम करते है। अपने लेक्चर प्राप्त करके शिक्षा हासिल कर रहे है। इस दौरान खालसा कालेज गवर्निंग काउंसिल के आनरेरी सचिव राजिंदर मोहन सिंह छीना ने अपने जारी संदेश में कहा कि सोसायटी के अंतर्गत चल रहे समूह 19 कालेजों व स्कूलों में ऑनलाइन सिस्टम द्वारा शिक्षा प्रदान करने के लिए जरूरी हिदायत जारी की जा चुकी है।

केशगढ़ साहिब में अखंड पाठ

श्री आनंदपुर साहिब। बीते दिनों अफगानिस्तान में काबुल के शोर बाजार के गुरुद्वारा गुरु हरिराय साहिब में आतंकवादी हमले के दौरान शहीद हुए सिखों की आत्मिक शांति के लिए और जख्मी हुए सिखों की तंदुरुस्ती के लिए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने तख्त श्री केशगढ़ साहिब में अखंड पाठ शुरू करवाए हैं। तख्त श्री केशगढ़ साहिब के जत्थेदार रघुवीर सिंह ने बताया अखंड पाठ के भोग 31 मार्च को डाले जाएंगे। उन्होंने कहा कि गुरुद्वारे पर आतंकवादी हमला करना मंदभागा है। इस हमले में 25 सिखों को शहीद कर दिया गया, जिनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे।  उन्होंने बताया इस समय संगते गुरुद्वारा साहिब में एकत्र होकर संसार भर में पैर पसार रही कोरोना वायरस जैसी नामुराद बीमारी को रोकने के लिए अखंड पाठ साहिब आरंभ करने जा रही  थी, जब निर्दोषों पर आतंकवादी हमला किया गया। इस मौके उनके साथ मैनेजर जसवीर सिंह, मीत मैनेजर मलकीत सिंह, सूचना अफसर एडवोकेट हरदेव सिंह हैप्पी आदि हाजिर रहे।

मोगा जेल से कैदी भेजे पैरोल पर

मोगा। विश्व भर में फैली महामारी कोरोना वायरस के मद्दे नजर जेलों से भीड़ कम करने के उद्देश्य से आज पंजाब के मोगा जेल से दस कैदियों को छोड़ा गया। जेल अधीक्षक परमजीत सिंह ने बताया कि इन दस कैदियों में से छह पैरोल पर और चार जमानत पर छोड़े गए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App