एसबीआई ने ब्याज दरें घटाईं

ग्राहकों को बड़ी राहत, इंट्रेस्ट रेट में 75 बेसिस प्वॉइंट्स की कटौती

नई दिल्ली-रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को रीपो रेट में ऐतिहासिक 75 बेसिस प्वॉइंट्स की कटौती की थी। आरबीआई ने बैंकों से कहा भी था कि वे जल्द से जल्द इसका फायदा कस्टमर्स को पहुचाएं। शनिवार को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने अपने ग्राहकों को बड़ी राहत दी। एसबीआई ने ब्याज दर में 75 बेसिस प्वॉइंट कट का ऐलान किया है। नई ब्याज दर पहली अप्रैल से लागू होगी। एक्सटर्नल बेंचमार्क लिंक्ड लेंडिंग रेट (ईबीआर) और रीपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (आरएलएलआर) 0.75 फीसदी से घट गई है। अभी ईबीआर 7.80 फीसदी है जो घटकर 7.05 फीसदी हो जाएगी। वर्तमान में आरएलएलआर 7.40 फीसदी है जो घटकर 6.65 फीसदी हो जाएगी। इस महीने ब्याज दरों में दूसरी बार कटौती की गई है। इससे पहले, बैंक ने 10 मार्च को दरों में कटौती की है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा रीपो रेट में 0.75 फीसदी की कटौती के बाद एसबीआई की यह घोषणा सामने आई है। आरबीआई ने 15 सालों में पहली बार रीपो रेट में इतनी बड़ी कटौती की है।

इतनी सस्ती होगी ईएमआई

अगर आपने 30 साल के लिए होम लोन लिया है और यह ईबीआर/आरएलएलआर से जुड़ा है तो हर लाख पर ईएमआई 52 रुपए घट जाएगी। मतलब, अगर आपने 20 लाख का होम लोन 30 सालों के लिए लिया है तो हर महीने की ईएमआई हर महीना 1040 (52*20) रुपया घट जाएगी।

एफडी पर भी कटौती

इंट्रेस्ट में कटौती के साथ-साथ स्टेट बैंक (एसबीआई) ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर भी ब्याज दरों में कटौती की है। बैंक ने रीटेल सेगमेंट में एफडी के इंट्रेस्ट रेट में 0.20 फीसदी-0.50 फीसदी तथा बल्क सेगमेंट में 0.50 फीसदी-1 फीसदी तक की कटौती की है। एफडी पर ब्याज की नई दरें 28 मार्च, 2020 से लागू हो गई हैं।