केजरीवाल बोले- जो जहां है वहीं रहे, पलायन से बढ़ जाएगा कोरोना का खतरा

By: Mar 28th, 2020 7:05 pm

केजरीवाल ने की पलायन कर रहे लोगों से घरों में रहने की अपील (फाइल फोटो: PTI)कोरोना वायरस से फैले खौफ और उससे निपटने की तैयारियों को लेकर शनिवार शाम दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक प्रेस ब्रीफिंग की. मीडिया को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार की तरफ से पूरी कोशिश की जा रही है कि सबलोग स्वस्थ रहें. आज गरीब लोगों को खाना खिलाने के लिए हमने कहा था कि 4 लाख लोगों को खाना खिलाने की हमारी केपेसिटी तैयार हो गई है.  केजरीवाल ने कहा कि आज 568 स्कूलों में खाना खिलाने का इंतजाम शुरू हो गया है. 238 रैन बसेरों में खाना खिलाया जा रहा है. यानी करीब सवा आठ सौ सेंटर हैं जहां से खाना खिलाया जा रहा है. इसके अलावा ट्रकों में फ्लाइंग स्कवायड चल रहा है जो जगह-जगह लोगों को खाना खिला रहे हैं.

केजरीवाल ने इन लोगों को दिया धन्यवाद्

रिलीफ कैंप को लेकर केजरीवाल ने कहा कि व्यवस्था का आज पहला दिन था, काफी सारी कमियां रही होंगी. मैं उम्मीद करता हूं कि कल से या एक दिन और बाद से सारी चीजें स्मूथ हो जाएंगी. आज कहीं-कहीं पता चला कि खाना कहीं देर से पहुंचा, कहीं कम पहुंचा. लेकिन सारी चीजें एक-दो दिन में ठीक हो जाएंगी. इस दौरान केजरीवाल ने कुछ लोगों को धन्यवाद् भी दिया. उन्होंने कहा कि मैं राधास्वामी सत्संग वालों का, इस्कान वालों का, अक्षय पात्रा का और गुरुद्वारे वालों का शुक्रिया अदा करता हूं कि इस दुख की घड़ी में गरीबों को खाना खिलाने में मदद कर रहे हैं.

मजदूरों के पलायन पर बोले केजरीवाल- जो जहां है वो वहीं रहे

अपनी प्रेस ब्रीफिंग में केजरीवाल ने आगे पलायन कर रहे लोगों पर भी गंभीरता से बात की. उन्होंने कहा कि हम टीवी और सोशल मीडिया पर देख रहे हैं कि सड़कों पर बहुत सारे लोग घर छोड़-छोड़ कर अपने गांव जाना चाहते हैं. इन लोगों को रोकने की हमने काफी कोशिश की है. हमारे सभी मंत्री और विधायकों को मैंने बोला है. वो जाकर अपील कर रहे हैं कि हम आपके लिए व्यवस्था कर रहे हैं जाने की जरूरत नहीं है. कुछ लोग मान भी गए लेकिन काफी लोग हैं जो जाना चाहते हैं. केजरीवाल ने पलायन करने वाले लोगों को मनाने की कोशिश करते हुए कहा कि मैं अपील करना चाहता हूं कि अगर लॉकडाउन का पालन नहीं करेंगे. शहर छोड़ कर जाएंगे तो कोरोना के फैलने का खतरा बढ़ता जाएगा. ऐसे में मेरी आपसे अपील है कि जो जहां है वो वहीं रहे. स्कूल में नाइट शेल्टर का इंतजाम कर रहे हैं, जहां खाने-पीने का इंतजाम है. आपको जो भी दिक्कत आ रही है, मैं आश्वासन देता हूं कि आपको कोई दिक्कत नहीं आने देंगे. केजरीवाल ने आगे कहा कि हमारे विधायक लोगों को मनाने में लगे हैं. लोगों से बातचीत के दौरान वे मान भी रहे हैं कि दिल्ली सरकार के इंतजाम में कोई कमी नहीं है. फिर भी कुछ लोग नहीं मान रहे, उन्हें लगता है कि ये लंबा चलने वाला है. ऐसे में सबसे निवेदन है कि आप घर मत जाइए.

दिल्ली में आज से बंटने लगा राशन

आज से 1000 दुकानों में राशन पहुंच गया है. राशन बंटना शुरू हो गया है. 7.5 किलो प्रति व्यक्ति राशन 71 लाख लोगों को मिलेगा. बाकी दुकानों में जल्द राशन पहुंच जाएगा और बंटना शुरू हो जाएगा. हर विधायक का एक प्रतिनिधि सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखेगा. ताकि लोग दूर-दूर रहकर राशन लें. कोरोना पूरी तेजी से दुनिया में फैल रहा है. अमेरिका, इंग्लैंड, इटली, फ्रांस, जर्मनी जो विकसित देश थे वहां भयावह स्थिति है. मैं समझ सकता हूं कि लॉकडाउन से लोगों को बहुत परेशानियां आ रही हैं लेकिन अगर हम ये परेशानियां भुगत लेंगे तो इस बीमारी से बच सकेंगे.


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App