कोरोना…रोजगार गया…भूख ने पैदल दौड़ाए घर

घुमारवीं से उत्तर प्रदेश की ओर लौटने लगे एक दर्जन प्रवासी लोग, प्रशासन की अपील का कोई असर नहीं

घुमारवीं – रोजी रोटी के जुगाड़ में पड़ोसी राज्यों से आए प्रवासी मजदूरों कामगारों का हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस कोविड-19 की रोकथाम के चलते घोषित लॉकडाउन के उपरांत कर्फ्यू के तीन दिन बीत जाने के बाद भी घर वापसी का सिलसिला जारी है। पड़ोसी राज्यों से लोग रोजी-रोटी के जुगाड़ में गए थे। हालांकि प्रशासन द्वारा लोगों को जागरूक करने के लिए वाहनों के माध्यम से अपील की जा रही है कि वह जहां है, वही रहें और प्रशासन उनकी हर मदद करेगा, परंतु उसका असर भी सैकड़ों किलोमीटर पैदल सफर को निकले इन लोगों पर नहीं पड़ा। इसका नजारा शनिवार को उस समय राष्ट्रीय उच्च मार्ग  103  पर देखने  को मिला, जब घुमारवीं उपमंडल मुख्यालय के एक निजी होटल में रुक कर लगभग एक दर्जन के करीब  प्रवासी लोग 500 किलोमीटर दूर पैदल उत्तर प्रदेश के रामपुर स्थित अपने घरों को चल दिए। बकरोआ पंचायत के नजदीक बल्लू गांव के समीप जब युवक पहुंचे तो स्थानीय लोगों में शामिल रामकिशन, राजन व जावेद इकबाल, संतोष कुमारी व रीना आदि ने उदारता का परिचय देते उनके लिए भोजन की व्यवस्था की। एसडीएम घुमारवीं शशि पाल शर्मा ने लोगों से आग्रह है कि प्रशासन तथा सरकार इन लोगों के लिए हरसंभव सुविधा प्रदान कर रही है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वह उसी स्थान पर रुके, जहां वह रह रहे हैं। उन्होंने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सरकार द्वारा दी जा रही हिदायत को अपनाने की सलाह दी।

नादौन के छह युवक पैदल ही जा रहे घर

उधर, प्रदेश के पड़ोसी राज्य में काम करने वाले नादौन निवासी से छह युवक भी अपने घरों की ओर पैदल ही चले थे। उन्होंने कहा कि रास्ते में कुछ लोगों ने उन्हें भोजन आदि की व्यवस्था की, परंतु उन्हें पैदल ही अपने गंतव्य की ओर जाना पड़ रहा है।

बिलासपुर में सुबह नौ से 12 बजे तक करें आवश्यक वस्तुओं की खरीददारी

बिलासपुर। जिला दंडाधिकारी राजेश्वर गोयल ने कोरोना वायरस कोविड-19 के दृष्टिगत दंड प्रक्त्रिया संहिता की धारा 144 के अंतर्गत प्रदत शक्तियों के तहत जारी आदेशों जोकि 24 व 26 मार्च, 2020 को जारी हुए थे, में पुनः संशोधन जारी किए है। उन्होंने बताया कि संशोधित आदेशों के अनुसार राशन, किराना, दूध, ब्रेड, फल, सब्जियां, मीट, मछली व बिना पक्के खाद्य पदार्थ के समान, कीटनाशक दवाइयों, रूपशुओं का चारा की दुकानें प्रातः नौ से 12 बजे तक आगामी आदेशों तक खुली रहेंगी।