कोरोना वायरस को लेकर लोगों में खौफ, घरों में अनाज जमा करने की होड़, मंत्री पासवान ने कहा-घबराने की जरूरत नहीं

By: Mar 18th, 2020 9:30 pm

नई दिल्ली – देशभर में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ रहे मामलों से लोगों में एक अजीब खौफ समा गया है। लोगों को अब लगने लगा है कि पहले से ही कई संस्थानों की बंदी का सामना कर रहे देश में कभी भी चीन के वुहान जैसी लॉकडाउन की स्थिति पैदा हो सकती है। इससे घबराकर लोगों ने अपने घरों में अनाज सहित रोजमर्रा की वस्तुओं को जमा करना शुरू कर दिया है। इसके परिणामस्वरूप, देश के कई हिस्सों में दुकानों में अनाज खत्म होने और उनकी कीमतें बढ़ने की खबरें आने लगी हैं। लोगों के इस डर को दूर करने के लिए बुधवार को उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने कहा कि कोरोना वायरस संकट के बीच सरकार के पास पर्याप्त मात्रा में अनाज उपलब्ध हैं और लोगों को इसके लिए चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं हैं। 

केंद्र के पास पर्याप्त अनाज मौजूद
केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट कर कहा, ‘1 अप्रैल, 2020 तक PDS के माध्यम से दिए जाने वाले अनाज में 135.8 लाख टन चावल और 74.6 लाख टन गेहूं की आवश्यकता है। कुल 210.4 लाख टन अनाज की जरूरत है, जबकि अभी हमारे पास कुल स्टॉक 646.09 लाख टन है। मतलब हमारे पास अनाज का 435.69 लाख टन अतिरिक्त स्टॉक मौजूद है।

‘राज्य ले सकते हैं अनाज’
राज्य सरकारों को अनाज आपूर्ति को लेकर उन्होंने कहा, ‘इसमें चावल 272.90 और गेहूं 162.79 लाख टन है। केन्द्र के सर्कुलर के मुताबिक, राज्य सरकारें एक बार में 6 महीने तक के लिए PDS का अनाज ले सकती हैं। अभी पंजाब सरकार 6 महीने का और ओडिशा सरकार एक बार में 2 महीने का कोटा ले रही है। अन्य सरकारें भी चाहें तो अनाज ले सकती हैं।’ पासवान ने कहा, ‘अनाज की न कोई कमी है और न इसको लेकर कोई घबराहट है। इसके अलावा, खुले बाजार में भी OMSS के माध्यम से बिक्री हो रही है, जिसमें चावल का भाव 22.50 रुपये प्रति किलो है।’

कई वस्तुओं के मूल्यों की निगरानी
इससे पहले पासवान ने कहा कि सरकार अब साबुन, फर्श एवं हाथ की सफाई वाले क्लीनर और थर्मल स्कैनर जैसी वस्तुओं के दामों पर भी बराबर नजर रखे हुए है। सरकार आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत आमतौर पर 22 आवश्यक वस्तुओं के मूल्यों की निगरानी करती है। हाल में इसमें चेहरे पर लगाए जाने वाले मास्क और हैंड सैनेटाइजर को भी जोड़ दिया गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App