कोरोना से निपटने को बढ़ाए हाथ

By: Mar 30th, 2020 12:05 am

पीएम केयर फंड में रेलवे ने किया 151 करोड़ देने का ऐलान, कोटक महिंद्रा बैंक ने दिए 50 करोड़

नई दिल्ली – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर देश के कारोबारी बढ़-चढ़ कर पीएम केयर्स फंड में योगदान दे रहे हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए भारतीय रेलवे पीएम-केयर फंड में 151 करोड़ रुपए देने जा रहा है। रविवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसकी घोषणा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों से अपील की है कि कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए वे पीएम केयर फंड में दिल खोलकर दाल करें। वहीं रक्षा मंत्रालय से जुड़े सभी कर्मचारियों ने भी एक दिन का वेतन देने का ऐलान किया है। रविवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि पीएम के आह्वान के बाद वे और रेल राज्यमंत्री सुरेश अगाड़ी एक महीने की सैलरी और रेलवे के 13 लाख स्टाफ एक दिन की तनख्वाह पीएम केयर फंड में दान देंगे। ये रकम 151 करोड़ के लगभग है। बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर पीएम नरेंद्र मोदी ने एक चैरिटेबल ट्रस्ट का गठन किया है। इस ट्रस्ट को पीएम केयर फंड का नाम दिया गया है। प्रधानमंत्री मोदी इस ट्रस्ट के चेयरेमैन हैं, जबकि दूसरे सदस्यों में रक्षा मंत्री, गृह मंत्री और वित्त मंत्री शामिल हैं। उधर, निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक और बैंक प्रबंध निदेशक उदय कोटक ने पीएम केयर कोष में 50 करोड़ रुपए का योगदान दिया है। बैंक ने रविवार को बताया कि कुल राशि में आधी राशि श्री कोटक ने और 25 करोड़ रुपए बैंक की तरफ से दिए गए हैं। बैक ने दस करोड़ रुपये महाराष्ट्र मुख्यमंत्री राहत कोष में भी योगदान किया है। वहीं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कोरोना वायरस (कोविड-19) से लड़ने के प्रधनमंत्री केयर फंड में 21 लाख रुपए दिए हैं। बोर्ड के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने रविवार को बताया कि देश में कोरोना महामारी के कारण अभूतपूर्व संकट पैदा हो गया है। लाखों गरीब  लोग मुसीबत में है।  इसी बीच,  रक्षा मंत्रालय और उससे जुड़े सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और तीनों सेनाओं के कर्मचारी कोविड -19 से मुकाबले के लिए गठित विशेष प्रधानमंत्री कोष में एक दिन के वेतन का योगदान देंगे। रक्षा  मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधारनमंत्री केयर्स निधि में रक्षा मंत्रालय के कर्मचारियों के एक दिन के वेतन के योगदान से संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। ऐसी उम्मीद है कि इससे सेना, नौसेना, वायु सेना, रक्षा क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रमों एवं अन्य संगठनों से निधि में सामूहिक रूप से लगभग 500 करोड़ रुपए का योगदान दिया जाएगा। वहीं उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू ने कोरोना वायरस (कोविड-19) से निपटने में सांसदों से सहयोग करने की अपील करते हुए उनसे अपनी सांसद निधि देने को कहा है। श्री नायडू ने रविवार को यह अपील करते हुए कहा कि हर एक सांसद को अपनी सांसद निधि कोरोना वायरस से निपटने के लिए दे देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कम से कम एक करोड़ रुपए हर सांसद को शुरुआत में देने चाहिए।

टी-सीरीज ने दिए 11 करोड़

मनोरंजन के क्षेत्र में कार्यरत अग्रणी कंपनी-टी सीरिज ने पीएम केयर कोष में 11 करोड़ रुपए का योगदान दिया है। प्रधानमंत्री ने कोरोना की चुनौती से निपटने के लिए शनिवार को इस कोष का गठन किया था। टी-सीरिज कंपनी के मालिक  भूषण कुमार ने रविवार को कोष में 11 करोड़ रुपए का योगदान करने की जानकारी ट्विटर पर दी।

एएआई ने दिया 35 करोड़ रुपए का योगदान

देश भर में हवाई अड्डों का परिचालन करने वाली सरकारी कंपनी भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) और उसके कर्मचारियों ने कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ से लड़ने के लिए 35 करोड़ रुपए का योगदान दिया है। प्राधिकरण ने रविवार को बताया कि उसने अपने कारपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) कोष से 15 करोड़ रुपए का योगदान दिया है। एक ट््वीट में उसने कहा कि कोविड-19 हमारे समय की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है। एएआई ने अपने सीएसआर कोष से पीएम-केयर्स फंड में 15 करोड़ रुपए दिए हैं। इस वक्त इस तरह के सामूहिक योगदान समय की जरूरत हैं। एएआई के कर्मचारियों ने भी पीएम-केयर्स कोष में जमा कराने के लिए 20 करोड़ रुपए की आरंभिक राशि जमा की है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App