प्राइवेट बैंकों सें पैसे निकाल रहे राज्य, RBI ने कहा घबराएं नहीं

By: Mar 12th, 2020 6:18 pm

नई दिल्ली  – यस बैंक मामले के बाद देश के तमाम प्राइवेट बैंक शक की निगाहों से देखे जाने लगे हैं। ऐसा माहौल बन रहा है कि जमाकर्ता प्राइवेट बैंक से पैसा निकाल कर सरकारी बैंकों में जमा कर रहे हैं। कुछ राज्य सरकारों ने भी प्राइवेट बैंक में जमा पूंजी को निकालना शुरू कर दिया है, जिसके बाद रिजर्व बैंक ने आकर सफाई दी है। आरबीआई ने राज्य सरकारों से ऐसा नहीं करने की अपील की है।

आरबीआई ने लिखी चिट्ठी
रिजर्व बैंक ने इस बाबत सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को चिट्ठी लिखकर कहा कि प्राइवेट बैंकों को लेकर जो आशंकाएं पैदा हुई हैं वह बेतुका है। अगर राज्य सरकारें इस तरह प्राइवेट बैंकों से पैसा निकालना शुरू कर देती हैं तो इससे बैंकिंग और फाइनैंशल सेक्टर पर बुरा असर होगा।

राज्य सरकारों ने पैसे निकालना शुरू किया
रिजर्व बैंक ने यह आदेश तब जारी किया है जब कुछ रिपोर्ट में यह कहा गया कि कई राज्य सरकारों ने प्राइवेट बैंक में जमा पूंजी को निकालना शुरू कर दिया है। वे प्राइवेट बैंक से पैसा निकाल कर सरकारी बैंकों में जमा करना शुरू कर दिया है।

फैसले पर पुनर्विचार करें राज्य
रिजर्व बैंक ने राज्य सरकारों से आग्रह किया है कि यदि उन्होंने इस तरह का कोई फैसला लिया है या लेने की प्रक्रिया में हैं, तो वे इस पर पुनर्विचार करें। चिट्टी में कहा गया है कि रिजर्व बैंक के पास निजी बैंकों के नियमन और निगरानी के पर्याप्त अधिकार हैं। केंद्रीय बैंक इन अधिकारों का इस्तेमाल कर यह सुनिश्चित कर रहा है कि जमाकर्ताओं का पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहे। रिजर्व बैंक ने कहा कि पूर्व में निजी क्षेत्र के बैंकों का समाधान इस तरीके से किया गया है कि जमाकर्ताओं को नुकसान नहीं हो।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App