फ्रांस: 2 हफ्ते के लिए बढ़ा लॉकडाउन, एक दिन में 299 लोगों ने तोड़ा दम

By: Mar 28th, 2020 11:22 am

फाइल फोटो-पीटीआईकोरोना वायरस ने दुनियाभर के देशों को हिलाकर रख दिया है. इससे पैदा हुए संकट से निपटने की कोशिशें जारी हैं. इस कड़ी में फ्रांस ने कोरोना से लड़ने के लिए लॉकडाउन की समय अवधि 2 सप्ताह के लिए बढ़ा दी है, ताकि वहां की स्वास्थ्य प्रणाली पर ज्यादा बोझ ना पड़े.

बता दें कि फ्रांस में शुक्रवार को कोरोना से 299 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 2300 से ज्यादा लोग भर्ती कराए गए. अब तक फ्रांस में मरने वालों का आंकड़ा 1995 पहुंच चुका है. शुक्रवार को फ्रांस के पूर्वी भाग में सेना के एक विमान को भेजकर 6 संक्रमित लोगों को लाया गया. इस क्षेत्र में सबसे ज्यादा कोरोना का कहर है. देश के पूर्व में शुरू होने के बाद महामारी अब उत्तरी Hautes-de-France और अन्य क्षेत्रों में फैल रही है.

प्रधानमंत्री एडोर्ड फिलिप ने कहा कि कोरोना के चलते हालात ठीक नहीं हैं. आने वाले दिनों में स्थिति कठिन हो जाएगी. ऐसे में दो सप्ताह के लिए लॉकडाउन की समय-सीमा बढ़ाई गई है. 15 अप्रैल तक संपूर्ण देश में लॉकडाउन रहेगा.

 

14 हजार संक्रमित मरीज

फ्रांस में हाल ही में हुई मौतों में 16 साल की एक लड़की भी थी, जो अब तक की सबसे कम उम्र की कोरोना वायरस पीड़ित थी. फ्रांस के अस्पतालों में करीब 14,000 कोरोना संक्रमित मरीज हैं. इनमें 548 को गुरुवार से गहन चिकित्सा में रखा गया है, जबकि 3,300 से अधिक गंभीर हालत में हैं.

 

इटली में सबसे ज्यादा मौतें

विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO) के मुताबिक, कोरोना वायरस के चलते अब तक 20 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. पूरे यूरोप में कोरोना वायरस के 3 लाख से ज्यादा केस हैं. अकेले इटली की बात करें तो यहां पर कोरोना वायरस के 86 हजार से ज्यादा कंफर्म केस हैं. इटली में इससे पहले गुरुवार को 712, बुधवार को 683, मंगलवार को 743 और सोमवार को 602 लोगों की मौत कोरोना वायरस से हुई थी.


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App