स्वास्थ्य बीमा है जरूरी

By: Mar 30th, 2020 12:05 am

कुछ दिन पहले तक किसी ने यह कल्पना नहीं की थी कि हम ऐसे अनिश्चित समय से गुजरेंगे और घर से काम करना आवश्यक और सामान्य हो जाएगा। अधिकांश लोग अभी भी इस नई जीवन शैली और साधनों के अभाव वाले जीवन की वास्तविकता से संघर्ष कर रहे हैं। हालांकि कुछ महत्त्वपूर्ण पहलू जो इस नए परिदृश्य के कारण उभरे हैं वे हैं बचत एवं उसका महत्त्व, जोखिम प्रबंधन और स्वास्थ्य बीमा। अपनी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी को समझना, उसकी सेवाओं से परिचित होना और किसी भी दुर्घटना के समय आपको कितना भुगतान करना होगा, यह जानना  महत्त्वपूर्ण है। स्वास्थ्य बीमा अच्छी गुणवत्ता के उपचार की पहुंच के साथ-साथ स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने में भी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है…

आइए इससे संबंधित कुछ तथ्यों को समझते हैं…

आपकी आयु : बीमा खरीदते समय आपकी आयु प्रीमियम तय करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है। साथ ही आपको मिलने वाला स्वास्थ्य कवर भी इससे निर्धारित होता है। हालांकि कोई भी समय तथा आयु स्वास्थ्य बीमा खरीदने का अच्छा समय होता है, किंतु इसे कम आयु में खरीदने की सलाह दी जाती है, क्योंकि  प्रीमियम की दर कम होती है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि युवाओं को स्वास्थ्य संबंधी जोखिमों से कम ही जोड़ा जाता है।

पालिसी कवर को समझें : स्वयं पॉलिसी लेते समय आपको अपने स्वास्थ्य कवर और इससे मिलने वाले लाभों को समझने का प्रयास करना चाहिए। आपको पता होना चाहिए कि क्या कवर किया गया है और क्या बाहर रखा गया है, जिससे कि बाद में कोई निराशा अथवा उलझन न हो। साथ ही उन नियमों और शर्तों को ध्यान से पढ़ें, जिसमें दुर्घटना के समय आपको एक आनुपातिक राशि देनी होगी। यदि आप ऐसा बीमा कवर चुनते हैं जो पर्याप्त नहीं है या जिसमें कई शर्तें हैं अथवा प्रतिबंधात्मक हैं, तो आपको किसी आकस्मिक घटना के समय अपनी जेब से पैसा भरना  पड़ सकता है।

भुगतान करने की क्षमता : आपको ऐसी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदनी चाहिए जो आपको पर्याप्त कवरेज प्रदान करे। यह ध्यान में रखना महत्त्वपूर्ण है कि 3.5 लाख रुपए की पॉलिसी पर्याप्त प्रतीत हो सकती है, किंतु एक अच्छे अस्पताल में एक सप्ताह की लागत की तुलना इससे की जानी चाहिए। आवश्यकता पड़ने पर स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी कवर आपके और आपके परिवार के लिए पर्याप्त हो तभी इसे लेने का लाभ है।

प्रीमियम राशि : पॉलिसी योजना को चुनते समय प्रीमियम की राशि ध्यान में रखनी चाहिए। प्रीमियम की राशि के साथ अन्य बातें भी जुड़ी होती हैं, जैसे पॉलिसी में लागू कटौतियां, सह-भुगतान, पॉलिसी में दिए जाने वाले डिस्काउंट और बोनस। योजना के सही चयन और धन के उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए इन सभी बिंदुओं को ध्यान में रखना महत्त्वपूर्ण है।

पारिवारिक पृष्ठभूमिः स्वास्थ्य बीमा लेते समय आपके परिवार का स्वास्थ्य इतिहास भी एक विशेष महत्व रखता है। जहां कहीं भी जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों का पारिवारिक इतिहास है, जो कि इन दिनों आम है जैसे उच्च रक्तचाप, मधुमेह, मोटापा व स्ट्रोक आदि वहां इनका अगली पीढ़ी को पारित होने की संभावना अधिक होती है। इस प्रकार ऐसे लोगों के लिए जो आनुवंशिक रूप से उच्च जोखिम वाली श्रेणी में आते हैं, उन्हें कम उम्र में व्यापक स्वास्थ्य बीमा कवरेज खरीदना चाहिए।

आपका निवास स्थानः किसी आकस्मिक स्थिति में आप जिस अस्पताल में इलाज के लिए जाते हैं ,उसके स्थान के अनुसार उसके खर्च अलग-अलग होंगे। उदाहरण के लिए मेट्रो और गैर-मेट्रो शहरों के लिए खर्च और शुल्क अलग-अलग होंगे। प्रमुख शहरों, अर्द्ध- शहरी या ग्रामीण अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं की लागत भिन्न होती है। इस प्रकार चिकित्सा सुविधाओं की उपलब्धता इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस जगह पर रहते हैं और यह आपके स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम पर भी असर डाल सकता है।

ध्यान रखिए : स्वास्थ्य सेवाओं की लागत  साल दर साल बढ़ती महंगाई की दर से भी दोगुना गति से बढ़ रही है। उचित स्वास्थ्य बीमा कवर से आपको किसी भी प्रकार की स्थिति में चिकित्सा व्यय के प्रबंधन के मामले में चिंता मुक्त रहने में सहायता मिलेगी। एक उच्च बचत दर के साथ-साथ स्वास्थ्य बीमा निश्चित रूप से आज के दौर के लिए अत्यंत आवश्यक है।

सुरक्षित रहें, जागरूक रहें और घर पर रहें।

संपर्कः karuneshdev@rediffmail.com

नोट  : यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक उद्देश्य से दी गई है। किसी भी निवेश से पहले उसकी पूरी जानकारी अवश्य लें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App