अपनों को सोशल डिस्टेंसिंग समझाएं धर्मगुरु

By: Apr 3rd, 2020 12:12 am

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की अपील, आज जारी करेंगे वीडियो संदेश

नई दिल्ली – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना संक्रमण की अत्यधिक आशंका वाली जगहों (हॉट स्पॉट) का युद्धस्तर पर पता लगाने और संक्रमण के प्रसार पर अंकुश लगाने का आह्वान करते हुए गुरुवार को राज्यों से कहा कि वे सभी जरूरी एहतियात बरतें, क्योंकि कुछ देशों में यह वायरस दोबारा पैर पसार रहा है। प्रधानमंत्री ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कान्फं्रेस के जरिए कोरोना से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की और इससे निपटने के उपायों पर विस्तार से विचार-विमर्श किया। इस दौरान उन्होंने सभी मुख्यमंत्रियों से अपील की कि वे धर्मगुरुओं से बोलें कि वे अपने-अपने समुदाय के लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के बारे में समझाएं और धार्मिक आयोजनों में भीड़ से बचें। देश भर में कोरोना के कारण लागू की गई पूर्णबंदी में राज्यों के सहयोग की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि यह भी महत्त्वपूर्ण है कि पूर्णबंदी समाप्त होने के बाद राज्यों को धीरे-धीरे इससे बाहर आने के लिए एक समान रणनीति बनाने पर काम करना चाहिए, जिससे जनजीवन को सामान्य बनाया जा सके। मुख्यमंत्रियों से जमीनी हालात की जानकारी लेने और उनके सुझाव सुनने के बाद श्री मोदी ने कहा कि कोरोना के हॉट स्पॉट्स का युद्ध स्तर पर पता लगाया जाना चाहिए और यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि यह वहां से दूसरी जगहों पर न फैले। देश भर में शांति और व्यवस्था बनाए रखने पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना ने हमारी आस्था और विश्वास पर चोट की है और यह हमारे जीवन के लिए खतरा बनकर उभरा है। इस महामारी से एकजुट होकर निपटने के लिए उन्होंने मुख्यमंत्रियों से राज्य, जिले, कस्बे और ब्लॉक स्तर पर सामुयिक नेताओं और कल्याणकारी संगठनों से मिलकर संयुक्त मोर्चा बनाने को कहा। इसी बीच खबर है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार सुबह नौ बजे देशवासियों को एक वीडियो संदेश देंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को ट्वीट करके कहा कि मैं अपने भारतीयों के साथ एक छोटा सा वीडियो संदेश साझा करूंगा। देश में जारी कोरोना संकट के दौरान पीएम मोदी इससे संबंधित जानकारी देंगे।

देश में अब तक 70 मौतें, 2511 मरीज

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या गुरुवार को 2511 हो गई है। कोरोना का संक्रमण 29 राज्यों में फैल चुका है। गुरुवार को 452 नए केस सामने आए हैं। महाराष्ट्र में मरीजों की संख्या 416 के पार हो गई है, यह देश में सर्वाधिक है। संक्रमण से अब तक देश में 70 मौतें हो चुकी हैं। राहत की बात यह है कि कुल 186 मरीज ठीक भी हो चुके हैं। ये आंकड़े कोविड 19 इंडिया डॉट ओआरजी वेबसाइट के अनुसार हैं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार देश में गुरुवार शाम तक कोरोना के मरीजों की संख्या 1965 थी, जिनमें से 50 लोगों की मौत हो चुकी है।

10 राज्यों में मरकज से निकले लोगों में से 400 संक्रमित

नई दिल्ली। निजामुद्दीन स्थित मरकज के धार्मिक कार्यक्रम में शामिल हुए जमातियों की वजह से देश में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं। यह आंकड़ा 400 के करीब तक पहुंच गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने गुरुवार को प्रेस कान्फे्रंस में बताया कि देशभर में नौ हजार तबलीगी जमात के सदस्यों और उनके संपर्क में आए लोगों को पहचाना गया है। इन्हें क्वारंटाइन किया जा रहा है। उन्होंने आशंका जताया कि मरकज से जुड़े संक्रमित मामलों की संख्या बढ़ सकती है।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App