आईपीएल पर छिड़ी बहस

By: Apr 7th, 2020 12:06 am

वर्ल्डकप की खातिर ठुकरा दूंगा 15.50 करोड़ रुपए

मेलबोर्न – कोविड-19 महामारी के कारण दुनिया भर के अन्य खेलों की तरह क्रिकेट टूर्नामेंटों पर भी अनिश्चितता के बादल मंडरा रहे हैं। ऐसे में आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने इंडियन प्रीमियर लीग के बजाए टी-20 वर्ल्डकप के आयोजन को अपनी प्राथमिकता में रखा है। कमिंस की दिली इच्छा है कि इस साल के आखिर में उनका देश इस टूर्नामेंट की मेजबानी करे। कमिंस आईपीएल में सबसे महंगे विदेशी खिलाडि़यों में शामिल हैं। पिछली नीलामी में कोलकाता नाइटराइडर्स ने उन्हें 15.50 करोड़ रुपए की मोटी कीमत देकर खरीदा था। कमिंस ने कहा कि पिछले दो तीन वर्षों में हमने टी-20 विश्व कप को लेकर बात की है। विश्व कप (वनडे) 2015 मेरे करियर में विशेष महत्त्व रखता है, जबकि मैं फाइनल में भी नहीं खेला था। मैं चाहता हूं कि इस टूनामेंट का आयोजन हो। उन्होंने कहा कि यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इस साल का संभवतः सबसे बड़ा टूर्नामेंट है। मैं चाहता हूं कि सब कुछ सही हो जाए और इस टूर्नामेंट का आयोजन हो। अगर मैं सच में लालची होता, तो मुझे आईपीएल का आयोजन भी अच्छा लगेगा। आईपीएल के आयोजन को लेकर अनिश्चितता बनी हुई। उसे अभी 15 अप्रैल तक स्थगित कर दिया गया था, लेकिन कोरोना वायरस के विश्व स्तर पर लगातार बढ़ने के कारण इस धनाढ्य लीग के फिलहाल आयोजन की संभावना नहीं है।

टूर्नामेंट नहीं करवाया गया, तो डिप्रेशन में चले जाएंगे क्रिकेटर

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) समेत दुनियाभर में जुलाई तक होने वाले तमाम खेल टूर्नामेंट्स को टाल या रद्द कर दिया गया है। इसको लेकर दक्षिण अफ्रीका के पैडी अपटन का मानना है कि आईपीएल को रद्द नहीं होना चाहिए। अगर ऐसा होता है, तो कई खिलाड़ी डिप्रेशन में आ सकते हैं। पैडी भारतीय टीम के कोचिंग स्टाफ का हिस्सा रह चुके हैं। पैडी 2011 वर्ल्डकप विजेता भारतीय टीम के मेंटल कंडिश्निंग कोच थे। उन्होंने कहा कि आईपीएल क्रिकेटर्स के लिए एक बड़ा टूर्नामेंट और दुधारू गाय है। लॉकडाउन जैसे हालात में जब कोई स्वस्थ और सामान्य व्यक्ति खुद के बारे में ज्यादा सोचता है, तो वह एंग्जाइटी और डिप्रेशन का शिकार हो सकता है।

पीटरसन का सुझाव, वर्ल्डकप से पहले हो आईपीएल, छोटा कर सकते हैं टूर्नामेंट

इंग्लिश खिलाड़ी केविन पीटरसन ने छोटे फॉर्मेट में आईपीएल कराने का सुझाव दिया है। उन्होंने कहा कि चलिए अब जुलाई-अगस्त भी जल्दी ही आने वाला है। मेरा मानना है कि आईपीएल के इस सीजन को भी कराया जाना चाहिए। विश्व का हर एक खिलाड़ी भी यही चाहता है और वह खेलने के लिए भी बेताब है। खिलाडि़यों और फ्रेंचाइजियों के साथ-साथ आईपीएल उन लोगों के लिए भी बहुत महत्त्व रखता है, जो इसके पर्दे के पीछे काम करते हैं। ऐसा कोई तरीका भी ढूंढना चाहिए, जिससे की फ्रेंचाइजी कुछ कमाई कर सके।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App