आगे के लिए अभी से कर लें प्लानिंग

By: Apr 8th, 2020 12:06 am

पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की सलाह; और गंभीर होगा कोविड-19 के बाद आने वाला वक्त, लोगों से सरकार का सहयोग करने की अपील

शिमला – कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने देश में कोरोना महामारी के प्रति लोगों को सचेत करते हुए उन्हें इसकी रोकथाम के लिए सरकार को पूरा सहयोग देने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि कोरोना संक्रमण की इस लड़ाई में हम सभी को मिलकर ही लड़ना होगा। वीरभद्र सिंह ने कहा कि हिमाचल एक छोटा राज्य है, जिसमें लोगों की आर्थिकी बागबानी, खेतीबाड़ी, पर्यटन से जुड़ा व्यवसाय होटल व छोटा-मोटा कारोबार दुकानदारी आदि है। आज देश-प्रदेश में लॉकडाउन की वजह से यह सब कारोबार बहुत प्रभावित हो रहा है। कोरोना महामारी का असर देश की अर्थव्यवस्था पर भी बहुत बुरे ढंग से पड़ा है। आने वाला समय और भी गंभीर चुनौती भरा हो सकता है, इसलिए केंद्र व राज्य सरकार को अभी से कोई ऐसी दीर्घकालीन कार्य योजना पर विचार व कार्य योजना शुरू कर देनी चाहिए, जिससे आमजन के जीवन यापन में कोई बड़ी समस्या पैदा न हो। वीरभद्र सिंह ने प्रदेश के लोगों की समस्या की ओर सरकार का ध्यान आकर्षित करते हुए कहा है कि टूरिज्म से जुड़ा व्यवसाय होटल कारोबारियों के साथ-साथ अन्य छोटे दुकानदारों का जिन्होंने बैंकों से लोन आदि ले रखे हैं, उनका इस समय का बैंक ब्याज माफ किया जाना चाहिए। साथ ही इन लोगों को बिजली, पानी व अन्य टैक्स में भी छूट दी जानी चाहिए, क्योंकि इन्हें व्यवसायिक दर पर इसका मूल्य चुकाना पड़ता है। उन्होंने प्रदेश सरकार से कहा है कि पीडीएस की व्यवस्था को सही ढंग से लागू कर गरीब लोगों को सस्ता राशन वितरित किया जाए। सब्जी उत्पादकों को विशेष सुविधा देते हुए इनकी सब्जियों को समय पर बाजार तक पहुंचाने की पूरी व्यवस्था की जानी चाहिए। वीरभद्र सिंह ने सासंदों के एक साल तक वेतन में 30 प्रतिशत की कटौती के केंद्र के निर्णय को उचित ठहराते हुए सांसद निधि को जारी रखने का सुझाव दिया है। उन्होंने कहा कि सांसद निधि के बंद होने से सांसदों के अपने क्षेत्र में जारी विकास कार्य प्रभावित हो सकते हैं।

किसानों-बागबानों को विशेष आर्थिक पैकेज दें

वीरभद्र सिंह ने कहा कि प्रदेश में किसानों, बागबानों को भी पूरी राहत दी जानी चाहिए। प्रदेश में मुख्य व्यवसाय बागबानी व खेतीबाड़ी ही है। लॉकडाउन की वजह से किसान और न ही बागबान अपनी फसल की देखरेख कर सके हैं। किसानों-बागबानों को भी कोई विशेष आर्थिक पैकेज दिया जाना चाहिए। लॉकडाउन की वजह से सबसे ज्यादा कामगार श्रमिकों के दैनिक जीवन पर असर पड़ा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App