कोरोना… बैरियरों पर थर्मल स्कैनिंग

By: Apr 5th, 2020 12:22 am

बीबीएन-औद्योगिक क्षेत्र बद्दी बरोटीवाला के तहत झाड़माजरी में कोरोना संक्रमित महिला की मौत के बाद जिला प्रशासन हरकत में आ गया है, इसी कड़ी में जिला दंडाधिकारी केसी चमन ने पड़ोसी राज्यों से सटे सोलन जिला के तमाम एंट्री प्वाइंटस पर निगरानी बढ़ाने के साथ साथ अब बैरियर पर आने वाले तमाम व्यक्तियों की थर्मल स्कैनिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कड़े निर्देश दिए कि बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ सहित जिला की सभी सीमाओं पर पंहुचने वाले चालकों एवं अन्य की थर्मल स्कैनिंग में कोई कोताही न बरती जाए, इस कार्य के लिए सभी सीमावर्ती क्षेत्रों में समुचित संख्या में टीमें तैनात रहें। केसी चमन शनिवार को बद्दी में कोरोना वायरस के खतरे से प्रभावी रूप से निपटने के लिए आयोजित एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। जिला दंडाधिकारी सोलन केसी चमन ने कोविड-19 के खतरे के दृष्टिगत लोगों का आह्वान किया है कि वे इस संकट को महामारी बनने से रोकने के लिए सामूहिक उत्तरदायित्व की भावना के साथ केंद्र, प्रदेश सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा समय-समय पर जारी आदेशों का पूर्ण पालन करें। जिला दंडाधिकारी ने इससे पूर्व जिला के परवाणू में पुलिस बैरियर पर पुलिस तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की व्यवस्थाओं का जायजा लिया एवं अधिकारियों तथा कर्मचारयों को उचित दिशा-निर्देश जारी किए। उन्होंने बैरियर पर आने वाले व्यक्तियों की थर्मल स्कैनिंग की जानकारी भी प्राप्त की, उन्होंने बद्दी स्थित ईएसआई अस्पताल में आइसोलेशन व्यवस्थाएं भी जांची। डीसी केसी चमन ने बैठक में अधिकारियों को बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ क्षेत्र में निर्देशों का पूर्ण पालन करने एवं आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सहित अन्य आदेश जारी किए।

ग्राम पंचायतें निभाएं जिम्मेदारी

 जिला दंडाधिकारी ने कहा कि इस संकट काल में कर्फ्यू का पूर्ण पालन करवाने में ग्राम पंचायतों को भी अपना कर्त्तव्य सही प्रकार से निभाना होगा। यदि ग्राम स्तर पर कोरोना वायरस से किसी की मृत्यु होती है अथवा कोई व्यक्ति इस बीमारी से ग्रस्ति पाया जाता है तो संबंधित ग्राम पंचायत को इसकी जिम्मेदारी लेनी होगी ताकि ऐसी परिस्थिति उत्पन्न न हो।

कामगारों के लिए व्यापक इंतजाम

डीसी सोलन ने क हा कि औद्योगिक क्षेत्र बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ हिमाचल प्रदेश का सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र है तथा इस क्षेत्र में प्रवासी कामगारों की आवश्यक जरूरतों को पूरा करने के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं। स्टील बर्ड हेल्मेट कंपनी के वरिष्ठ कर्मचारी की धर्म पत्नी की पीजीआई चंडीगढ़ मे मृत्यु के उपरांत उनके संपर्क में आने वाले व्यक्तियों को क्वारंटाइन कर दिया गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App