देशभर में कोरोना से निपटेंगे एनसीसी कैडेट

By: Apr 3rd, 2020 12:07 am

नई दिल्ली  – देश के सबसे बड़े वर्दीधारी युवा संगठन नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) के कैडेट कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न महामारी से निपटने के लिए चलाए जा रहे राष्ट्रव्यापी अभियान में शामिल होंगे। एनसीसी ने ‘एक्सरसाइज एनसीसी योगदान’ के तहत कोरोना से निपटने के लिए नागरिक प्रशासन को मदद की पेशकश की है। एनसीसी ने इसके लिए सेवा देने के इच्छुक अपने कैडेटों के वास्ते अस्थायी रोजगार के दिशा-निर्देश जारी किए हैं, ताकि महामारी से निपटने के कार्यो में शामिल विभिन्न एजेंसियों की ओर से चलाए जा रहे राहत प्रयासों और कामकाज के तरीकों को और मजबूत बनाया जा सके। इन कैडेटों को कॉल सेंटर के प्रबंधन, राहत सामग्री, दवाओं, खाद्य और आवश्यक वस्तुओं के वितरण,  सामुदायिक सहायता, डाटा प्रबंधन और सार्वजनिक स्थानों पर लोगों को कतार में खड़े करने की व्यवस्था तथा यातायात प्रबंधन के काम में लगाया जा सकता है। दिशानिर्देशों के अनुसार, कैडेटों को कानून और व्यवस्था की स्थिति से निपटने, सक्रिय सैन्य ड्यूटियों तथा कोरोना के हॉट स्पाट बन चुके स्थानों पर तैनात नहीं किया जा सकता। दिशानिर्देशों के अनुसार अस्थायी रोजगार की व्यवस्था के तहत केवल 18 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ मंडल कैडेट ही नियुक्त किए जा सकते हैं। उन्हें स्थायी प्रशिक्षक स्टाफ या एक एसोसिएट एनसीसी अधिकारी की देखरेख में आठ से 20 के छोटे समूहों में तैनात किया जाएगा। सेवा देने के इच्छुक ऐसे कैडेटों की नियुक्ति के लिए, राज्य सरकारों और जिला प्रशासन को राज्य एनसीसी निदेशालयों के माध्यम से अपनी जरूरत भेजनी होगी। कैडेटों को तैनात करने से पहले, जमीनी हालात और निर्धारित आवश्यकताओं को सुनिश्चित किया जाना जरूरी है।

यह होगा काम

एनसीसी कैडेटों को कॉल सेंटर के प्रबंधन, राहत सामग्री, दवाओं, खाद्य और आवश्यक वस्तुओं के वितरण, सामुदायिक सहायता, डाटा प्रबंधन और सार्वजनिक स्थानों पर लोगों को कतार में खड़े करने की व्यवस्था तथा यातायात प्रबंधन के काम में लगाया जा सकता है।

यहां नहीं लगाएंगे

एनसीसी के दिशानिर्देशों के अनुसार, कैडेटों को कानून और व्यवस्था की स्थिति से निपटने, सक्रिय सैन्य ड्यूटियों तथा कोरोना के हॉट स्पाट बन चुके स्थानों पर तैनात नहीं किया जा सकता।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App