ध्यान दें! आज से बदल रहे कुछ नियम, शुरू हो रहीं ये सुविधाएं

महीना बदलता है, तो पहली तारीख के साथ कई नियम भी बदल जाते हैं। यहां तो पूरा वित्त वर्ष ही बदल रहा है। ऐसी कई चीजें हैं, जो आज बदल जाएंगी। कई नई सुविधाएं मिलेंगी…

मेडिकल डिवाइस दवा की श्रेणी में

सभी मेडिकल डिवाइस ड्रग्स के दायरे में आएंगी। ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक एक्ट की धारा 3 के तहत इनसानों और जानवरों पर इस्तेमाल होने वाले उपकरण दवा की श्रेणी में होंगे।

आयकर का वैकल्पिक सिस्टम

आयकर के दो सिस्टम होंगे। पुराने टैक्स स्लैब के साथ वैकल्पिक स्लैब भी होगा। किसी भी एक को चुन सकेंगे। वैकल्पिक सिस्टम में बिना किसी बचत के करदाता छूट प्राप्त कर सकेगा।

ज्यादा मिलेगी पेंशन

इंप्लाई पेंशन स्कीम (ईपीएस) के बदले नियम लागू होंगे। रिटायरमेंट के 15 साल बाद फुल पेंशन की व्यवस्था यानी अप्रैल, 2005 से पहले रिटायर करीब छह लाख लोगों को ज्यादा पेंशन मिलेगी।

क्लीन ऑयल की सप्लाई

देशभर में बीएस-6  पेट्रोल-डीजल की सप्लाई होगी। पेट्रोल वाली कारों में नाइट्रोजन ऑक्साइड का उत्सर्जन 25 फीसदी तक और डीजल कारों में 70 फीसदी तक घटेगा।

विलय से बनेंगे चार बड़े बैंक

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का विलय पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) में, सिंडिकेट बैंक का कैनरा में, आंध्र और कॉरपोरेशन बैंक का यूनियन बैंक में, इलाहाबाद बैंक का इंडियन बैंक में विलय होगा।

बीएस-6 वाहन बिकेंगे

दिल्ली-एनसीआर में बीएस-6 (भारत स्टेज-6) वाहन ही बिकेंगे। देश के बाकी हिस्सों में लॉकडाउन खत्म होने के दस दिन बाद तक बीएस-4 वाहन बिक सकेंगे।