सामाजिक, धार्मिक सभाओं पर पूरी तरह रोक

By: Apr 3rd, 2020 12:06 am

मुख्यमंत्री ने उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों को दिए आदेश, उल्लंघन पर होगी सख्त कार्रवाई

शिमला – मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे लोगों को व्यक्तिगत स्वच्छता व समाज से कोरोना वायरस को जड़ से खत्म करने के लिए जागरूक करें। उन्होंने उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों को सामाजिक एवं धार्मिक सभाओं पर पूरी तरह से पाबंदी लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के आदेश जारी किए हैं। गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंस कर कोरोना वायरस की स्थित को लेकर समीक्षा बैठक की। इसके बाद मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी डीसी-एसपी के साथ वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से उक्त निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि गैर सरकारी संगठनों को भी इस लड़ाई में शामिल करना चाहिए। उन्होंने लोगों से केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी की जा रही सलाह का पालन करने का आग्रह किया। जयराम ठाकुर ने उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों को सामाजिक तथा धार्मिक सभाओं पर पूरी तरह पाबंदी लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने धार्मिक नेताओं को ऐसे आयोजनों को न करने के लिए प्रेरित करने के लिए भी कहा और उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा। उन्होंने धार्मिक नेताओं के साथ बैठक आयोजित कर उनके संदेशों को रिकार्ड कर, संचार के विभिन्न माध्यमों से लोगों तक पहुंचाने को कहा, ताकि संबंधित समुदाय के लोगों को धार्मिक सभाओं तथा आयोजनों से दूर रखने के लिए प्रेरित किया जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि फसलों की कटाई का समय शुरू हो रहा है और इसके लिए ऐसी प्रणाली विकसित की जाए, जो किसानों के लिए मददगार साबित हो सके। उन्होंने कहा कि किसानों को सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए जागरूक किया जाना चाहिए, क्योंकि प्रधानमंत्री ने भी फसलों की कटाई के दौरान किसानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर अपनी चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी और मुनाफाखोरी की जांच के लिए भी आवश्यक कदम उठाए जाए और उल्लघंन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएं। मुख्य सचिव अनिल कुमार खाची ने कहा कि लोगों को संवेदनशील बनाना और प्रेरित करना भी समय की जरूरत है,उताकि उन्हें कोरोना वायरस से दूर रखा जा सके। पुलिस महानिदेशक एसआर मरड़ी, अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह मनोज कुमार, अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य आरडी धीमान, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुंडू और अन्य वरिष्ठ अधिकारी बैठक में उपस्थित  रहे।

एन-95 मास्क दें

सीएम ने मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने जिलों के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में एन-95 मास्क सहित व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें।

बुजुर्ग घर पर ही रहें

सीएम ने कहा कि वृद्धाश्रमों का भी ध्यान रखा जाए और वृद्धों को घर पर रहने के लिए प्रेरित किया जाए। कोरोना वायरस और सामाजिक दूरी के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए एनसीसी, एनएसएस और युवक मंडलों को भी शामिल किया जाए।

निजामुद्दीन जाने वालों पर रखें कड़ी नजर

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि उन लोगों पर भी कड़ी नजर रखी जाए, जिन्होंने हाल ही में निजामुद्दीन नई दिल्ली का दौरा किया है।

आवश्यक वस्तुओं को स्टोर करें

मुख्यमंत्री ने गुरुवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आवश्यक वस्तुओं की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग और नागरिक आपूर्ति निगम को लोगों की सुविधा के लिए खुले बाजार में आवश्यक वस्तुओं को पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने नागरिक आपूर्ति निगम के डिपो में बफर स्टाक सुनिश्चित करने के लिए भी प्रयास करने को कहा। जमाखोरी और मुनाफाखोरी पर नजर रखने पर जो दिया गया और उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App