सोलन से चंबा तक तबलीगियों का कहर

By: Apr 7th, 2020 12:15 am

नालागढ़ की पांच और पंचायतें पूरी तरह सील

बीबीएन – बीबीएन में कोविड-19 के खतरे के मद्देनजर जिला प्रशासन ने नालागढ़ की पांच और पंचायतों को सील कर दिया है। इससे पूर्व नालागढ़ नगर परिषद क्षेत्र सहित उपमंडल की 22 ग्राम पंचायतें पूर्ण रूप से सील कर दी गई थी। अब उपमंडल की 27 पंचायतों में कर्फ्यू के तहत दी गई ढील खत्म कर दी गई है। इससे पहले झाड़माजरी को भी सील किया जा चुका है। झाड़माजरी में हेल्मेट कंपनी के डायरेक्टर की पत्नी की कोरोना से मौत हो गई थी, जबकि अब नालागढ़ में तीन तबलीगी जमात से जुड़े लोग कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं। तबलीगी जमात के ये कोरोना संक्रमित लोग और जमात के 40 अन्य लोगों के साथ 18 मार्च को नालागढ़ आए थे। उसके बाद नालागढ़ की मरकज में रुकने के बाद बीबीएन के कई गांवों में स्थित मस्जिदों में और सार्वजनिक स्थानों पर आते-जाते रहे। इसी कड़ी में प्रशासन ने एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। सोमवार को जिला दंडाधिकारी सोलन केसी चमन ने नालागढ़ में कोरोना के मामले आने के बाद दंड प्रक्त्रिया संहिता की धारा 144 के तहत पूर्व में जारी आदेशों में पुनः संशोधन किया है। पुनः संशोधित आदेशों के अनुसार नालागढ़ उपमंडल में नगर परिषद नालागढ़ के अधीन आने वाला पूरा क्षेत्र तथा उपमंडल की 22 ग्राम पंचायतों के साथ अब पांच और ग्राम पंचायतों को पूरी तरह सील कर दिया गया है। इन पंचायतों में नंदपुर, मंझोली, भोगपुर, भटोलीकलां और बरोटीवाला शामिल हैं। इससे पूर्व रडियाली, गोलजमाला, नवांग्राम, किरपालपुर, किशनपुरा, खेड़ा, दभोटा, बघेरी, कुंडलू, ब्रूना, जोघों, जगतपुर, पंजेहरा, बैरछा, मस्तानपुरा, बगलैहड़, गोलजमाला, खिलियां, घोलोवाल, कश्मीरपुर, हरिपुर संडोली तथा करसोली को पूरी तरह सील किया गया था। आदेशों के अनुसार क्षेत्रों में सरकारी अधिकारियों, कर्मचारियों एवं वाहनों के अतिरिक्त अन्य किसी व्यक्ति एवं वाहन को आने-जाने की अनुमति नहीं होगी। पूरे क्षेत्र में अब आगामी आदेशों तक कर्फ्यू में कोई छूट नहीं होगी और कोई भी दुकान एवं बैंक नहीं खोला जा सकेगा।

खुले रहेंगे दवा उद्योग

आदेशों में स्पष्ट किया गया है कि इस क्षेत्र में सभी आवश्यक एवं अन्य वस्तुओं, दवा उत्पादों का उत्पादन करने वाले उद्योग कार्यरत रहेंगे। इस क्षेत्र में सभी आवश्यक एवं अन्य वस्तुओं, दवा उत्पादों का उत्पादन करने वाले उद्योगों के कामगार एवं कर्मचारी अनुमति युक्त वाहनों में निर्धारित समय प्रातः छह से आठ बजे तक तथा सायं छह से आठ बजे तक आ-जा सकेंगे। किसी भी कामगार एवं कर्मचारी को पैदल आने-जाने की अनुमति नहीं होगी। क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं का परिवहन भी जारी रहेगा। ये आदेश तुरंत प्रभाव से लागू हो गए हैं और आगामी आदेशों तक लागू रहेंगे। अन्य शर्तें पूर्ववत रहेंगी।

चंबा – कांगड़ा जिला में जमाती के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद जिला प्रशासन ने एहतियाती तौर पर साल घाटी की 13 पंचायतों को आगामी आदेशों तक पूरी तरह सील कर पुलिस का कड़ा पहरा बिठा दिया है। जिला प्रशासन की ओर से इन पंचायतों के लोगों को घरों से बाहर न निकलने के आदेश दिए गए हैं। साहो मार्ग पर लुडेरा स्थित वन विभाग के बैरियर पर पुलिस जवानों की तैनाती कर वाहनों की आवाजाही को भी पूर्णतया प्रतिबंध कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार कांगड़ा में कोरोना संक्रमित जमाती की ट्रैवलिंग हिस्ट्री के दौरान 18 से 20 मार्च के बीच मौजूदगी प्लयूर व साहो पंचायत में दर्ज की गई है। इस बात का पता चलते ही प्रशासन ने एहतियाती कदम उठाते हुए साल घाटी की बरौर, जडेरा, सिल्लाघ्राट, कैला, पलूहीं, प्लयूर, साहो पदर, अठलुईं, रजींडू, परोथा, गुवाड, कीडी व सराहन पंचायतों को पूरी तरह सील कर दिया है। इस अवधि में इन पंचायतों की तमाम दुकानें बंद रहेंगी। लोगों के घरों से बाहर निकलने पर भी मनाही रहेगी। इसके साथ ही प्रशासन ने साहो व प्लयूर में इस व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों की तलाश आरंभ कर दी है। आरंभिक जांच में 27 लोगों के इस व्यक्ति के संपर्क में आने की बात सामने आई है। इसी बीच स्वास्थ्य विभाग की टीम ने भी इलाके में पहुंचकर इन लोगों की सैंपलिंग आरंभ कर दी है। इन 27 सैंपलों को जांच हेतु टांडा मेडिकल कालेज भेज दिया गया है। इसके साथ ही पुलिस इलाके में ड्रोन कैमरे के अलावा पैट्रोलिंग कर स्थिति पर नजर रखे हुए है। 

गांवों का हालात जानने पहुंचे अधिकारी

सोमवार को एडीसी मुकेश रेपस्वाल और एसडीएम सदर शिवम प्रताप सिंह ने इन पंचायतों का दौरा कर पंचायत प्रतिनिधियों व लोगों से बातचीत कर सहयोग मांगा। उन्होंने कोरोना संक्रमित पाए गए व्यक्ति के संपर्क में रहे लोगों से स्वयं आगे आकर चिकित्सीय जांच करवाने को कहा है। वहीं, डीसी विवेक भाटिया और एसपी डा. मोनिका भुटुंगरू ने कहा कि आदेशों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App