हिमाचल की मुसीबत बढ़ी, चार नए कोरोना पॉजिटिव

By: Apr 7th, 2020 12:08 am

शिमला – कोरोना वायरस की धमक के बीच कसमसा रहे हिमाचल के लिए सोमवार की रात एक बार फिर बुरी खबर लेकर आई। खबर यह कि प्रदेश में चार और लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। यह सभी लोग चंबा जिला के निवासी हैं और तबलीगी जमात से संबंधित हैं। जमात से संबंधित होने के कारण इस क्षेत्र के 11 लोगों के आशंका के आधार पर नमूने लिए गए थे, जिनकी टांडा मेडिकल कालेज में जांच की गई। जांच के बाद इनमें से चार लोगों के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हो गई, जबकि शेष सात की रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई। इसके साथ ही हिमाचल में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की कुल संख्या 18 हो गई है। इनमें से एक की मृत्यु हो चुकी है, जबकि दो स्वस्थ होकर घर लौट गए हैं।

हिमाचल को राहत नहीं नमूनों की जांच जारी

शिमला – तबलीगी वायरस से मचे हड़कंप के बाद तीसरे दिन हिमाचल के लिए राहत की खबर नहीं आई। सोमवार को पहले चरण के सभी 52 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई, लेकिन  चंबा के कुछ नतीजों का इंतजार दिन भर रहा। खबर लिखे जाने तक  31 सैंपलों की रिपोर्ट आनी बाकी थी। इसी बीच राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लिया है कि प्रदेश सरकार सभी प्रमुख धार्मिक स्थलों को तीसरी आंख से जोड़ा जाएगा। इस निर्णय के तुरंत बाद राज्य सरकार ने सभी जिलों के धार्मिक स्थलों की सूची तलब कर ली है। सरकार के इस फैसले के बाद अब राज्य के प्रमुख शक्तिपीठों के अलावा मंदिर-मस्जिदों पर भी निगरानी रहेगी। यह निर्णय सोमवार को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में आयोजित उच्चाधिकारियों की बैठक में लिया गया है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने जिला के सभी डीसी-एसपी तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारियों से भी वीडयो कान्फ्रेंस से संवाद किया। उन्होंने कहा राज्य में कानून एवं व्यवस्था को बनाए रखने को प्रदेश के सभी प्रमुख धार्मिक स्थलों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्णय लिया है। संबंधित उपायुक्त अपने जिलों में ऐसे धार्मिक स्थलों का ब्यौरा प्रदान करेंगे, ताकि शीघ्र सीसीटीवी कैमरे लगाए जा सकें। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा तबलीगी जमात से अपील करने के उपरांत दिल्ली की जमात के समारोह में भाग लेने वाले 12 व्यक्ति स्वेच्छा से सामने आकर अपनी यात्रा का ब्यौरा दिया है। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त इन जमातियों के 52 प्रमुख नजदीकी लोगों ने भी अपनी जानकारी प्रदान की है। इन सभी 64 व्यक्तियों को क्वारंटाइन में रखा गया है तथा उनकी जांच की जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान के तहत गत तीन दिनों में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर 23 लाख से अधिक व्यक्तियों की स्वास्थ्य जानकारी प्राप्त की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए केंद्र तथा प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशों के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने लोगों की सुविधा के लिए खुले बाजारों में आवश्यक वस्तुओं की पर्याप्त उपलब्धता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि नागरिक आपूर्ति निगम के डिपो में बफर स्टॉक सुनिश्चित करवाने के प्रयास भी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जमाखोरी और मुनाफाखोरी को रोकने तथा दोषी व्यक्तियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने पर बल दिया जाना चाहिए। अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य आरडी धीमान ने कहा कि प्रदेश में आरंभ किए गए एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान के तहत 85 व्यक्तियों को निगरानी में रखा गया है। उन्होंने कहा कि इन व्यक्तियों को कोरोना वायरस नहीं है, बल्कि इनको ऐहतियाती कदमों के तहत निगरानी में रखा गया है, ताकि यदि इन व्यक्तियों में कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाते हैं, तो तुरंत इनकी जांच की जा सके। मुख्य सचिव अनिल खाची, पुलिस महानिदेशक एसआर मरडी, अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुंडू, प्रधान सचिव प्रबोध सक्सेना, जेसी शर्मा, ओंकार चंद शर्मा तथा सचिव रजनीश भी बैठक में उपस्थित थे।

अब तक 456 की हो चुकी है जांच

प्रदेश में कोरोना वायरस के लिए अभी तक 456 व्यक्तियों की जांच की जा चुकी है। बता दें कि अब तक कोरोना वायरस के दृष्टिगत 4458 व्यक्तियों को निगरानी में रखा गया है। इनमें से 2013 व्यक्तियों ने 28 दिनों की निगरानी अवधि पूर्ण कर ली है।

सीआरआई कसौली में पहली बार जांच

सीआरआई कसौली में सोमवार को पहली बार कोविड-19 जांच के लिए भेजे गए सभी सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इनमें तबलीगी समाज के अलावा पीजीआई में दम तोड़ने वाली महिला के संपर्क में आए लोगों के जांच नमूने शामिल थे। यह बीबीएन के लिए राहत भरी खबर है कि वहां से सारे जांच नमूने नेगेटिव आए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App