4350 की स्वास्थ्य जांच पूरी

By: Apr 3rd, 2020 12:05 am

कुल्लू में क्वारंटाइन काट रहे सभी लोग स्वस्थ,मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने जांच के लिए 450 टीमें की गठित

कुल्लू – जिला कुल्लू में लॉकडाउन आरंभ होने से पहले देश के विभिन्न भागों से आए जिला के सभी 2137 लोगों को क्वारंटीन पर रखा हुआ है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इन सभी लोगों की चिकित्सा जांच की है और सभी लोग स्वस्थ पाए गए हैं। इनके परिवार के 2213 सदस्यों की भी स्वास्थ्य जांच की गई है और वे भी सभी पूरी तरह से स्वस्थ हैं। इनके अलावा विदेशों से आए 301 लोगों की भी घर-घर जाकर स्वास्थ्य जांच करने पर उन्हें पूरी तरह से स्वस्थ पाया गया है। यह जानकारी गुरुवार को कुल्लू अस्पताल परिसर में वन, परिवहन व युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने दी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति की स्वास्थ्य जांच के लिए 450 टीमें गठित की गई है। मंत्री गोविंद ठाकुर ने कहा कि जिला की समूची आबादी के लगभग 4.54 लाख लोगों की स्वास्थ्य जांच का कार्य शुक्रवार से आरंभ किया गया है। इसके लिए जिलाभर में स्वास्थ्य,आयुर्वेद तथा समेकित बाल विकास परियोजना विभागों की 450 टीमें बनाई गई हैं। ये टीमें घर-घर जाकर प्रत्येक व्यक्ति के स्वास्थ्य की जांच करेंगी ताकि किसी एक व्यक्ति में भी कोरोना के लक्षणों के प्रति आंशका न रहे। सभी टीमों को वाहनों की भी व्यवस्था की गई है। स्वास्थ्य जांच का यह कार्य अगले 10 दिनों में पूरा कर लिया जाएगा। जिला के सभी विकास खंडों में इस संबंध में तैयारी पूरी कर ली गई है। अभियान का डाटा रोजाना ऑनलाइन अपडेट किया जाएगा। 

1.84 लाख लोगों को प्रदान किए जाएंगे मुफ्त चावल

मंत्री गोविंद ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेश के सभी बीपीएल अंत्योदय अन्न योजना परिवारों तथा प्राथमिक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत अगले तीन माह तक पांच किलो चावल प्रति व्यक्ति मुफ्त प्रदान करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि कुल्लू जिले में इस प्रकार के 46133 परिवारों के लगभग 1.84 लाख लोगों को इस निःशुल्क राशन की सुविधा प्राप्त होगी। उन्होंने राशन प्राप्त करने वाले लोगों से अपील की है कि वे डिपो में राशन लेते समय सामाजिक दूरी का विशेष ख्याल रखें। डिपो होल्डरों को भी इस संबंध में सोशल डिस्टेंसिंग मानदंडों की पालना करने को कहा गया है।

6000 प्रवासी मजदूरों को राशन, दवाइयां बांटीं

 वन मंत्री ने कहा कि जिला के विभिन्न भागों में 6000 से अधिक प्रवासी लोगों को राशन प्रदान किया गया है। जिन लोगों को दवाइयों की आवश्यकता थी, उन्हें दवाइयां भी वितरित की गई हैं। उन्होंने कहा कि जिला में रह रहे सभी प्रवासी लोगों का पूरा ध्यान रखा जा जा रहा है। इस संबंध में मंत्री बार-बार सामाजिक संस्थाओं व आम लोगों से भी अपील कर रहे हैं कि प्रवासी मजदूरों में कोई एक भूखा न रहे, सभी को मिलकर सरकार के इस प्रयास में अपना योगदान करना है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App