कोरोना की मार… धीरे-धीरे संभल रहा सोलन

By: May 28th, 2020 12:01 am

जिला भर में अब तक सामने आए 20 मामले, कर्फ्यू में छूट मिलने के बाद रफ्तार पकड़ने लगा कारोबार

सोलन  – कोविड-19 वैश्विक महामारी से सोलन जिला भी अछूता नहीं रहा है। हालांकि सोलन जिला का अधिकांश भाग अभी तक इससे बचा हुआ है, लेकिन औद्योगिक शहर बीबीएन को कोरोना वायरस अब तक 20 जख्म दे चुका है। कुल मिलाकर कोरोना के ये झटके जिला में दो शिफ्टों में लगे हैं। फिलहाल इनमें से अभी तक जिला में 11 कोरोना मरीज एक्टिव हैं और नौ मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। जिला मुख्यालय सोलन सहित कंडाघाट उपमंडल, अर्की उपमंडल व कसौली उपमंडल के तमाम बड़े शहरों और पर्यटक स्थलों में कोरोना का कोई भी केस अब तक नहीं आया है। इस कारण इन क्षेत्रों में भय जैसी स्थिति नहीं हैं। हालांकि इन तमाम क्षेत्रों में काफी लोग होम क्वारंटाइन हैं, जिन पर स्वास्थ्य विभाग पूरी निगाह रखे हुए हैं। यहां तक की सीमावर्ती व औद्योगिक क्षेत्र परवाणू को भी कोरोना नहीं छू सका है। बता दें कि जिला मुख्यालय सोलन की तो यहां पर लॉकडाउन के दौरान जिदंगी ठहर सी गई थी, लेकिन जैसे-जैसे छूट मिलती गई, वैसे वैसे जिदंगी ने भी रफ्तार पकड़नी आरंभ कर दी है। लगभग सभी व्यावसायिक गतिविधियां आरंभ हो चुकी हैं।

शहरों में शिफ्टों में, गांव में रोज खुल रही दुकानें

सोलन जिला की बात करें तो नगरपरिषद सोलन, नगर परिषद परवाणू,  नगर परिषद बद्दी व नालागढ़ के अलावा नगर परिषद अर्की में अभी भी दुकानें शिफ्टों में खुल रही हैं, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिदिन दुकानें खोलने की अनुमति है। इसके अलावा रविवार को सभी प्रकार की दुकानों को बंद रखने के निर्देश जिला प्रशासन द्वारा दिए गए हैं। यह दुकानें सुबह आठ बजे से सायं चार बजे तक खोली जाती है।

इतने लोग निगरानी में

स्वास्थ्य विभाग सोलन के अनुसार 5612 व्यक्तियों में से 5070 व्यक्तियों को होम क्वारंटाइन किया गया है। इनमें से 4828 व्यक्ति ऐसे हैं जिन्हें अन्य राज्यों से जिला में आने के उपरांत होम क्वारंटाइन किया गया है। 242 अन्य व्यक्ति होम क्वारंटाइन हैं। 529 व्यक्ति संस्थागत क्वारंटाइन में हैं। जिला में 4900 व्यक्ति 28 दिन की निगरानी अवधि पूर्ण कर चुके हैं।

अब तक ऐसी है जिला में कोरोना की स्थिति

जिला में सबसे पहले सात जमाती कोरोना का मरीज पाए गए थे। इसके बाद दिल्ली के चार लोग भी कोरोना पॉजिटिव आए थे और इनमें एक महिला की पीजीआई चंडीगढ़ में मृत्यु भी हो गई थी, लेकिन ये सभी मरीज दिल्ली के मेदांता अस्पताल शिफ्ट हो गए थे, जो स्वस्थ भी हो गए थे। उन्हीं के संपर्क में आने से बद्दी के निजी अस्पताल के दो लोग भी कोरोना को पॉजिटिव आए थे। अब एक बार फिर 11 लोग इसके चपेट में आए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App