खाद्य तेलों में घट-बढ़, गेहूं-चीनी नरम, दालें स्थिर

नई दिल्ली – विदेशों में तेजी के बीच सोमवार को दिल्ली थोक जिंस बाजार में खाद्य तेलों की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखा गया। दालों के दाम स्थिर रहे, जबकि चीनी और गेहूं के भाव टूट गए।

तेल-तिलहन : अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मलेशिया के बुरसा मलेशिया डेरिवेटिव एक्सचेंज में पाम ऑयल का अगस्त वायदा 60 रिंगिट चढ़कर 2,149 रिंगिट प्रति टन पर पहुंच गया। जुलाई का अमरीकी सोया तेल वायदा भी 0.37 सेंट की मजबूती के साथ 26.95 सेंट प्रति पाउंड बोला गया। स्थानीय बाजार में सोया तेल 293 रुपए, सूरजमुखी तेल 219 रुपए और सरसों तेल 146 रुपए प्रति क्विंटल सस्ते हो गए। वहीं, मूंगफली तेल की कीमत 733 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ गई। वनस्पति और पाम ऑयल के भाव गत दिवस के स्तर पर टिके रहे।

गुड़-चीनी : मीठे के बाजार में चीनी की ग्राहकी कमजोर रहने से इसकी कीमत 70 रुपए प्रति क्विंटल टूट गई। गुड़ में टिकाव रहा।

दाल-दलहनः दाल-दलहनों में के दाम स्थिर रहे। चना दाल, उड़द दाल, मूंग दाल, मसूर दाल और अरहर दाल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ। चना भी गत दिवस के स्तर पर ही रहा।

अनाज : सरकार द्वारा बड़े पैमाने पर जन वितरण प्रणाली के माध्यम से गेहूं वितरण से इसकी मांग कमजोर हुई है। इस कारण आज यह दस रुपए प्रति क्विंटल फिसल गया। आटा भी 100 रुपए प्रति क्विंटल सस्ता हुआ। चावल के भाव अपरिवर्तित रहे।